31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुकेश अंबानी बोले : रिलायंस Jio ने कस्टमर्स की संख्या 13 करोड़ को पार बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

नयी दिल्ली: मुकेश अंबानी की अगुआई वाली नयी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने अपने परिचालन के एक ही साल में देश में तथा वैश्विक स्तर पर अनेक रिकॉर्ड कायम किये और उसके ग्राहकों की संख्या 13 करोड़ को लांघ गयी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने जियो के कर्मचारियों को […]

नयी दिल्ली: मुकेश अंबानी की अगुआई वाली नयी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने अपने परिचालन के एक ही साल में देश में तथा वैश्विक स्तर पर अनेक रिकॉर्ड कायम किये और उसके ग्राहकों की संख्या 13 करोड़ को लांघ गयी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने जियो के कर्मचारियों को भेजे एक पत्र में यह जानकारी दी है.

इसे भी पढ़ें: रिलायंस जियो ने पेश किये नये प्लान : अब 399 रुपये में 84 जीबी डेटा

इसमें उन्होंने लिखा है कि बीते एक साल में हमने अनेक रिकॉर्ड तोड़े हैं. भारत में और वैश्विक स्तर पर भी, लेकिन मेरे लिए सबसे बड़ी व्यक्तिगत संतुष्टि यह है कि हमने इस मिथक को तोड़ दिया कि भारत आधुनिक प्रौद्योगिकी को अपनाने को तैयार नहीं है. रिलायंस जियो ने अपनी 4जी मोबाइल सेवाओं की वाणिज्यिक शुरुआत पांच सितंबर, 2016 को की थी.

कंपनी ने शुरुआती 90 दिन के लिए अपने ग्राहकों को वायस व डेटा सेवाओं की नि:शुल्क पेशकश की. जियो के परिचालन शुरु करने के बाद वाले महीनों में भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी अपने चरम पर पहुंच गयी. अक्तूबर में भारतीय दूरसंचार ग्राहक आधार 1.1 अरब हो गया और इस दौरान लगभग 2.9 करोड़ नये ग्राहक जुड़े, जिनमें से 1.963 करोड़ ग्राहक तो जियो को ही मिले.

जियो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जियो की एक साल की सेवा में भारत में मोबाइल डेटा खपत 20 करोड़ जीबी प्रति माह से बढ़कर 150 करोड़ जीबी डेटा प्रति माह हो गयी. इसमें से 125 करोड़ जीबी डेटा की खपत तो केवल जियो के ग्राहक ही कर रहे हैं. इसी तरह डेटा खपत या उपभोग के लिहाज से भी भारत 155वें स्थान से पहले नंबर पर पहुंच गया है.

इसके अनुसार, जियो दूरसंचार नेटवर्क पर हर महीने 100 करोड़ जीबी डेटा की खपत हो रही है, जिससे वह दुनिया का पहला व एकमात्र एक्साबाइट टेलीकाम नेटवर्क बन गया है. अंबानी ने पत्र में कहा है कि देश में 4जी प्रौद्योगिकी को जिस तरह से अपनाया गया है और जिस तरह से लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, वह अपने आप में अध्ययन का विषय है.

इसके साथ ही, अंबानी ने इस सफर में कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की है. उन्होंने कहा है हमने मिलकर दुनिया में सबसे बड़ा पूरी तरह आईपी आधारित 4जी नेटवर्क तैयार किया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की फर्म रिलांयस रिटेल ने पहला 4जी फीचर फोन पेश किया है. कंपनी का कहना है कि प्री बुकिंग के पहले ही तीन दिन में 60 लाख से अधिक जियोफोन की बुकिंग हुई. कंपनी यह फोन नवरात्रों से उपलब्ध करवाने का लक्ष्य लेकर चल रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें