37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

10 हजार करोड़ रुपये की लागत से वर्ल्ड क्लास हाईटेक स्टेशन बनेगा नयी दिल्ली

नयी दिल्ली: दक्षिण कोरिया ने देश के सबसे भीड़भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों में से एक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का कायाकल्प कर उसे विश्व स्तरीय बनाने के लिए हाथ आगे बढाया है.रेलवे की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत स्टेशन को दस हजार करोड रुपये की अनुमानित लागत के साथ चमकाया जायेगा. यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं […]

नयी दिल्ली: दक्षिण कोरिया ने देश के सबसे भीड़भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों में से एक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का कायाकल्प कर उसे विश्व स्तरीय बनाने के लिए हाथ आगे बढाया है.रेलवे की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत स्टेशन को दस हजार करोड रुपये की अनुमानित लागत के साथ चमकाया जायेगा. यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं दी जायेंगी और उनके लिए खरीददारी की सुविधा भी होगी. नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक दिन में पांच लाख से ज्यादा यात्री आते हैं. स्टेशन पर एक दिन में 361 रेलगाड़ियां आती हैं.

योजना के तहत तीन मंजिला स्टेशन इमारत में प्रस्थान और आगमन के अलग-अलग सेक्शन होंगे. स्टेशन के अजमेरी गेट की ओर व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए तीन गगनचुंबी इमारत होंगी. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दक्षिण कोरिया ने नयी दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास के लिए उत्सुकता दिखायी है.रेलवे ने स्टेशन में और उसके आसपास खाली पड़ी भूमि के व्यावसायिक इस्तेमाल से लाभ कमाने की संभावनाओं को तलाशा और दक्षिण कोरिया रेलवे को संभावित लेआउट के साथ विस्तृत योजना सौंपी.

योजना के तहत स्टेशन पर डिजिटल साइनेज, स्वचालित सीढियां और लिफ्ट, ऑटोमैटिक सेल्फ टिकट काउंटर, एग्जिक्यूटिव लाउंज और यात्रियों के लिए कई अन्य सुविधाएं होंगी.रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने निजी कंपनियों की मदद से 400 स्टेशनों के पुनर्विकास के जरिये राजस्व एकत्रित करने पर जोर दिया है और नई दिल्ली स्टेशन का कायाकल्प इसी का हिस्सा है. रेलवे ने हाल ही में 23 जंक्शनों के लिए महत्वाकांक्षी स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें