24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धनतेरस के मौके पर इन जगहों पर पैसों का कर सकते हैं निवेश

धनतेरस के मौके पर यूं तो खरीदारी के ढेर सारे विकल्प मौजूद है लेकिन पैसे को अच्छे जगह लगाना हमेशा बुद्धिमान शख्स की निशानी होती है. हम आपको चार ऐसे जगह बता रहे हैं, जहां आप अपने पैसे लगाकर खरीदारी या निवेश कर सकते हैं. खरीदारी से पहले खुद से एक सवाल जरूर पूछे कि […]

धनतेरस के मौके पर यूं तो खरीदारी के ढेर सारे विकल्प मौजूद है लेकिन पैसे को अच्छे जगह लगाना हमेशा बुद्धिमान शख्स की निशानी होती है. हम आपको चार ऐसे जगह बता रहे हैं, जहां आप अपने पैसे लगाकर खरीदारी या निवेश कर सकते हैं. खरीदारी से पहले खुद से एक सवाल जरूर पूछे कि क्या वाकई में आपको इसकी जरूरत है. सबसे पहले अपने जरूरतों की सूची बना ले, फिर देखे कि जो सबसे ज्यादा जरुरी है, उस पर निवेश करे. कई बार भविष्य के लिए हमें पैसे निवेश करने पड़ते हैं तो कई बार घरेलू जरूरतों की वजह से खरीदारी करना पड़ता है.

गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सोने में कर सकते हैं सोने पर निवेश
यदि आप सोने में निवेश करना चाहते हैं लेकिन फिजिकल गोल्ड (भौतिक गोल्ड जैसे सिक्का,जूलरी, गोल्ड बार) मेंनिवेश करने से बच रहे हैं. सरकार ने एक स्कीम की घोषणा की है, जो आपको फायदा पहुंचा सकती है. देश में सोने के आयात को कम करने और चालू खाता घाटे पर काबू पाने के लिए अक्टूबर 2015 में इस स्कीम की घोषणा की गयी थी. स्वर्ण गोल्ड बॉन्ड के तहत आप अधिक से अधिक 500 ग्राम और कम से कम 1 ग्राम सोने के मूल्य तक के बॉन्ड खरीद सकते हैं.

गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने वालों को निवेश मूल्य पर 2.5 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलेगा जो उन्हें छह महीने पर मिलेगा. प्रारंभिक निवेश की राशि पर प्रतिवर्ष 2.5 प्रतिशत (फिक्स्ड दर) के अनुसार,बॉन्ड पर ब्याज का भार होता है. ब्याज निवेशक के बैंक खाते में हाफ-ईयरली जमा किया जाएगा और अंतिम ब्याज मूलधन के साथ परिपक्वता पर देय होगा. बॉन्ड की मियाद आठ साल है. इसमें पांचवें साल से ब्याज भुगतान की तारीख को इससे बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध है.

SIP और म्युचुल फंड में करें निवेश

अगर आपखुदको आर्थिकरूप से मजबूत करना चाहते हैं तो आप SIP (sytematic Investment Plan) में निवेश करें. इसके तहत एक निश्चित रकम आपके खाते से कट जायेगा. यह उनलोगों के लिए है जो खुद शेयर बाजार की जानकारी नहीं रख पाते हैं. यानि आप अपने पैसे एक्सपर्ट को दे देते हैं. वह आपके पैसे को बाजार में लगाकर कमाई का निश्चित लाभांश देता है. इसके अलावा शेयर बाजार में भी आपका निवेश काम आ सकता है लेकिन निवेश के पहले बाजार की जानकारी रखना आवश्यक है.

घरेलू समान की भी घर सकते हैं खरीदारी
अगर आप बाजार में भीड़ – भाड़ से बचना चाहते हैं तो टीवी, फर्नीचर से लेकर तमाम जरूरत की चीज आप फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं. सैमसंग के 32 इंच की टीवी में 10,000 की छूट दी जा रही है. अब इस टीवी की कीमत 17,998 रुपये है.फ्लिपकार्टपरपलंग सेलेकरफर्नीचरकीभीखरीदारीकी जा सकती है. 13,999 रुपये में आप Spacewood Mayflower का पलंग खरीद सकते हैं. Whirpool के Whirlpool 6.5 kg Fully Automatic वाशिंग मशीन की कीमत में भी दीपावली ऑफर के तहत छूट दी गयी है. अब यह 15,100 रुपये में उपलब्ध होगा.

शेयर बाजार में कर सकते हैं निवेश

अगर आप कारोबार जगत में रूचि रखते हैं तो आपके लिए शेयर बाजार निवेश के लिए बेहतरीन जगह है. हां, इसके लिए आपको बाजार के गतिविधियों की जानकारी होनी चाहिए. भारत एक विकासशील देश है, इसलिए आनेवाले सालों में इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियां आपको अच्छा रिटर्न दे सकती है. ऐसे कंपनियों में निवेश करे जो लंबे समय में फायदा दे सकता है. निवेश किये गये कंपनियों के फंडामेन्टल्स मजबूत होनी चाहिए.

अटल पेंशन योजना कर सकते हैं निवेश
रिटायरमेंटको लेकर अगर आप चिंतित रहतेहैं तो अटल पेंशन योजना में निवेश फायदेमंद हो सकता है.भारतमें मात्र 12 प्रतिशत लोगों के पास पेंशन की सुविधा है. अटल पेंशन योजना के ग्राहकों की संख्या 69 लाख के ऊपर पहुंच गयी है और योजना में उनका योगदान 2,690 करोड रुपये तक पहुंच गया है. इसमें धारक को अंशदान करना पडता है तथा इसके अंतर्गत 1000 से 5000 रुपये मासिक तक की पेंशन की गारंटी होती है. हालांकि एक निश्चित आयु सीमा तक ही अटल पेंशन योजना में निवेश करने की सुविधा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें