27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एशिया कप हॉकी : भारतीय टीम का ढाका में दिवाली धमाका, पाकिस्तान को 3-1 से रौंदा

ढाका : खिताब की प्रबल दावेदार भारतीय पुरुष हॉकी टीम पाकिस्तान पर पिछले कुछ समय से चले आ रहे अपने वर्चस्व को बरकरार रखते हुए आज यहां अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी को 3-1 से हराकर एशिया कप के पूल ए में शीर्ष पर रही. भारत ने जापान के खिलाफ 5-1 और बांग्लादेश के खिलाफ पिछले […]

ढाका : खिताब की प्रबल दावेदार भारतीय पुरुष हॉकी टीम पाकिस्तान पर पिछले कुछ समय से चले आ रहे अपने वर्चस्व को बरकरार रखते हुए आज यहां अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी को 3-1 से हराकर एशिया कप के पूल ए में शीर्ष पर रही.

भारत ने जापान के खिलाफ 5-1 और बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में 7-0 की जीत से राउंड रोबिन सुपर चार में अपनी जगह सुनिश्चित कर दी थी. पाकिस्तान से उम्मीद के अनुरुप उसे कड़ी चुनौती मिली लेकिन वह अपना विजय अभियान बरकरार रखकर नौ अंक हासिल करने में सफल रहा. भारत की तरफ से चिंगलेनसाना सिंह (17वें मिनट), रमनदीप सिंह (44वें) और हरमनप्रीत सिंह (45वें मिनट) ने गोल किये जबकि पाकिस्तान के लिये एकमात्र गोल अली शाह (48वें मिनट) ने किया.

पाकिस्तान इस हार के बावजूद चार अंक लेकर जापान से बेहतर गोल अंतर के कारण सुपर चार में जगह बनाने में सफल रहा. जापान ने इससे पहले मेजबान बांग्लादेश को 3-1 से हराया था लेकिन इसके बावजूद वह सुपर चार में जगह नहीं बना पाया. इसका मतलब है कि टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच अभी कम से कम एक और मुकाबला देखने को मिलेगा.

पाकिस्तान के खिलाफ आज की जीत में हालांकि भारतीय गोलकीपरों सूरज करकेरा और आकाश चिकते ने अहम भूमिका निभायी. सूरज ने अगर पहले हाफ में पाकिस्तान को एक भी गोल नहीं करने दिया तो चिकते ने दूसरे हाफ में उसके कई अच्छे प्रयासों को नाकाम किया.

भारत ने अंतिम क्वार्टर को छोड़कर पहले तीन क्वार्टर में नियंत्रण बनाये रखा. पाकिस्तान ने 0-3 से पिछडने के बाद अंतिम क्वार्टर में हमलावर तेवर अपनाये लेकिन आखिर में भारतीय बेहतर साबित हुए और उसने पाकिस्तान पर अपना दबदबा बनाये रखा. इनमें इस साल के शुरू में लंदन में विश्व हॉकी लीग सेमीफाइनल में लगातार दो जीत शामिल हैं.

मैच में पाकिस्तान को गोल करने का पहला मौका मिला जब उसे पहला पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाया. भरत ने दूसरे क्वार्टर में अच्छा खेल दिखाया और 17वें मिनट में चिंगलेनसाना सिंह ने आकाशदीप सिंह के पास पर उसके लिये पहला गोल किया.

भारत ने इसके बाद भी पाकिस्तान पर दबाव बनाये रखा. पहला गोल करने के बाद गुरजंत सिंह की दायें छोर से जमायी गयी रिवर्स हिट करीबी अंतर से बाहर चली गयी. एक और पेनल्टी कार्नर गंवाने के बाद पाकिस्तान ने फिर से हमला किया लेकिन युवा गोलकीपर करकेरा ने मोहम्मद अतीक के करीब से जमाये गये शाट को बेहद कुशलता से बचा दिया. इससे भारत मध्यांतर तक 1-0 से आगे था.

भारत ने इसके बाद करकेरा की जगह चिकते को गोलकीपर के रुप में उतारा और उन्होंने 40वें मिनट में शानदार बचाव किया. भारत को इसके तुरंत बाद अपना पहला पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन वरुण कुमार का फ्लिक निशाने पर नहीं लगा. इसके बाद गुरजंत के पास भारत की बढ़त दोगुनी करने का मौका था लेकिन पाकिस्तानी गोलकीपर ने उनका शाट बचा दिया. पाकिस्तान अपने तीसरे पेनल्टी कार्नर का भी फायदा नहीं उठा पाया जबकि खेल के 44वें मिनट में रमनदीप सिंह ने हरमनप्रीत के शानदार क्रास पर भारत की तरफ से दूसरा गोल किया.

भारत को इसके अगले मिनट में ही पेनल्टी कार्नर मिला जिस पर हरमनप्रीत ने गोल दागा. पाकिस्तान ने चौथे क्वार्टर में बेहतर प्रदर्शन किया और उसने 49वें मिनट में अपना पहला गोल भी दागा. पाकिस्तान को इसके बाद चौथा पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन चिकते ने उस पर सुंदर बचाव किया.

भारत ने इसके बाद जवाबी हमला किया और तीन पेनल्टी कार्नर हासिल किये लेकिन इनमें से वह किसी पर गोल नहीं कर पाया. सुपर चार के मैच 18 अक्तूबर से शुरू होंगे जिसमें भारत और पाकिस्तान के अलावा पूल बी से चोटी पर रहने वाली दो टीमें हिस्सा लेंगी. मलेशिया पहले ही अगले दौर के लिये क्वालीफाई कर चुका है जबकि ग्रुप बी से दूसरी टीम का निर्धारण चीन और दक्षिण कोरिया के बीच कल होने वाले मैच से होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें