34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वंशावली की इस साइट पर आपकी सारी जानकारी जगजाहिर

इस समय दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो जो इंटरनेट और सोशल साइटों से दूर हो. इंटरनेट और सोशल साइट्स ने मिलों की दूरी थोड़े में समेट दी है, लेकिन इसके बढ़ते प्रचलन के दुष्प्रभाव भी अब सामने आने लगे हैं. कई साइटों पर हम खाता बनाने के लिए अपनी व्यक्तिगत बातें शेयर कर […]

इस समय दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो जो इंटरनेट और सोशल साइटों से दूर हो. इंटरनेट और सोशल साइट्स ने मिलों की दूरी थोड़े में समेट दी है, लेकिन इसके बढ़ते प्रचलन के दुष्प्रभाव भी अब सामने आने लगे हैं. कई साइटों पर हम खाता बनाने के लिए अपनी व्यक्तिगत बातें शेयर कर देते हैं.

ऐसे में अब हमारी निजता भंग हो रही है. हमारी जानकारी का आदान-प्रदान दूसरी साइटों पर भी की जाती हैं जिसकी हमें खबर तक नहीं होती. ऐसा ही एक मामला इंगलैंड में सामने आया है. बर्मिंघम की 30 वर्षीय इला जो एक लेखक हैं, ने बताया कि वे फैमिली ट्री की वेबसाइट पर अपने तीन और पांच साल के बच्चों की वंशावली बना रहीं थीं, लेकिन उनके और उनके बारे में साइट पर जो जानकारी दिखी उसने उन्हें हैरान कर दिया. इसकी सूचना इला ने तुरंत अपने भाई अन्ना ब्रिटेन को दी और बताया कि फैमिली ट्री नाउ वेबसाइट पर उनके परिवार को बारे वह पूरी जानकरी है जो सिर्फ उनके घर के सदस्यों को है. इला ने बताया कि इन जानकारियों का प्रयोग दलाल करने लगते हैं और हमें निशाना बनाया जाता है. इला ने इसके बाद तुरंत टि्वट किया और लिखा कि अगर आप इंटरनेट पर अपनी जानकारी शेयर करते हैं तो सावधान हो जाइए. कुछ वंशावली साइट हमारी गोपनीय जानकारी भी सबसे शेयर कर रहे हैं.

फैमिली ट्री नाउ नये खाते के लिए जन्मतिथि, पता और फोन नंबर मांगता है जिसे बाद में वह इसे सार्वजनिक कर देता है. इला ने इस साइट से खाता डिलीट करने की अपील की. फैमिली ट्री नाउ के बारे में कुछ दिनों पहले प्रसिद्ध फेसबुक पेज इनफ इज इनफ पर भी चेतावनी दी गयी थी. पेज पर बताया गया था कि यह साइट पुलिस अधिकारियों के परिवारों की जानकारी भी उपलब्ध करा रही है. वाशिंगटन पोस्ट की पत्रकार जुलिया एंगवीन ने बताया कि हमारे कई साथियों ने फैमिली ट्री नाउ पर अपने बारे में जानकरी जुटायी जो लगभग सही थी. ऐसे में यह सवाल उठता है कि ये जानकारी इस वेबसाइट को कौन दे रहा है. साइट पर बिना लॉग इन किये भी आप सुविधा का प्रयोग कर सकते हैं.

जुलिया ने बताया कि साइट केवल एक साल पुरानी है, लेकिन इस पर बहुत जानकारी है, जबकि साइट का फेसबुक पेज और टि्वटर एकाउंट बंद हो गया है. साइट पर अमेरिका और इंगलैंड के कई पुलिस अधिकारियों के पता उपलब्ध है. जुलिया ने बताया कि साइट विशिष्ट है लेकिन खुफिया जानकारी देने कारण ब्रिटेन में इसकों लेकर एलर्ट जारी किया गया है. यह वेबसाइट दावा भी करता है कि इसके पास सबसे अधिक पारिवारिक रिकार्ड हैं और इसे कोई भी सर्च कर सकता है. इस तरह की वेबसाइट लोगों की निजता के अधिकार का उन्हें बिना बताये उल्लंघन करता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें