30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानिए, कैसे रखें घर को रेनप्रूफ

घर की साफ-सफाई तो हमेशा जरूरी है, लेकिन बरसात में इसका खास ख्याल रखना पड़ता है़ जानिए, किस तरह इस मौसम में भी आप अपने आशियाने को हेल्दी व हाइजीनिक रख सकती हैं. घर वह जगह है जहां हम अपना अधिकांश समय बिताते हैं, इसलिए इसकी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. खास […]

घर की साफ-सफाई तो हमेशा जरूरी है, लेकिन बरसात में इसका खास ख्याल रखना पड़ता है़ जानिए, किस तरह इस मौसम में भी आप अपने आशियाने को हेल्दी व हाइजीनिक रख सकती हैं.
घर वह जगह है जहां हम अपना अधिकांश समय बिताते हैं, इसलिए इसकी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. खास कर बरसात में, क्योंकि इस मौसम में नमी की वजह से कीड़े-मकोड़ों और किटाणुओं के पनपने का ज्यादा खतरा होता है. इनके चलते आये दिन हमें डॉक्टर के चक्कर लगाने पड़ते हैं. अत: अपने बिजी शेड्यूल से समय निकाल कर इस मौसम में अपने घर की थोड़ी स्पेशल साफ-सफाई कर लें.
पेस्ट कट्रोलिंग करवाएं बरसात में धूल-पानी व मिट्टी की वजह से चारों ओर गंदगी फैल जाती है. इससे मच्छर-मक्खियां व कीटाणु पनपते हैं, जो कई तरह की बीमारियां फैलाते हैं. इस मौसम में नमी की वजह से दीमक भी एक बड़ी समस्या है. इनसे बचने के लिए दीवारों व फर्नीचर पर पेस्ट कंट्रोल कराना जरूरी हैं. किचन सिंक, किचन गार्डेन आदि नमीवाली जगहों पर सप्ताह में एक बार दवा का छिड़काव भी करें.
इलेक्ट्रिकल फिटिंग सही रखें
बरसात में नमी के कारण इलेक्ट्रिकल वायरिंग में करंट आने की समस्या आम होती है़ इससे आपको झटका भी लग सकता है. करंट की वजह से गंभीर एक्सीटेंड होने का खतरा बना रहता है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने घर-बाहर लगे बिजली के बोर्ड, स्वीच, वायरिंग आदि की रिपेयरिंग करवा लें. स्वीच को प्लास्टिक कैबिनेट या प्लास्टिक रैपर से कवर करके रखें, ताकि उनमें बरसात का पानी न जा सकें.
फर्नीचर को पानी से बचाएं
बरसात का पानी लकड़ी के सामानों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही उनका शेप भी बिगड़ देता है. इनको सुरक्षित रखने के लिए इन पर वैक्सिंग या पॉलिशिंग करा लें. फर्नीचर को धूल-मिट्टी से बचाने के लिए उसे सैंडपेपर से रगड़ कर साफ करें. उसकी सफाई के लिए साफ-सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें. मार्केट में वुडन फर्नीचर की सफाई के लिए कई तरह के क्लीनिंग ऐजेंट भी मौजूद हैं.
साफ रखें ड्रेनेज व नालियां
बारिश में पानी के तेज बहाव से अकसर ड्रेनेज व नालियां जाम हो जाती हैं. नियमित रूप से इनकी सफाई न हो, तो इनसे बदबू आने लगती हैं. गंदगी के कारण किटाणुओं के पनपने का भी खतरा रहता है. इससे बचने के लिए सप्ताह में एक बार नालियों में सूखा बेकिंग सोडा डाल कर ऊपर से गरम खौलता हुआ पानी तेज धार के साथ डालें. सारा कचरा सरक कर बाहर निकल जायेगा.
बाथरूम की सफाई
बाथरूम की नालियों की सफाई के लिए ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल करें. टाइल्स पर काइ जमी हो, तो उन पर विनेगर से स्प्रे करें. फिर बेकिंग पाउडर और पानी मिला कर पेस्ट बनाएं और टाइल्स पर लगा दें. 10-15 मिनट बाद उन्हें गरम पानी से धो कर उन्हें सूखे कपड़े से पोंछ दें. वॉश बेसिन और टॉयलेट पॉट की सफाई के लिए आप रेडीमेड क्लीनिंग एजेंट का उपयोग कर सकती हैं.
– वार्डरोब में कपूर के टुकड़े रखें. यह नमी को सोखने के साथ ही आपके कपड़ों को भी सुरक्षित रखता हैं.
– कपड़ों के बीच में लौंग की पोटली बना कर रखें. इससे सीलनवाली महक नहीं आयेगी.
– सीलन या बदबू को दूर रखने के लिए आलमारियों में सूखे नीम के पत्तियों को भी रख सकती हैं.
– बरसात में कारपेट का इस्तेमाल न करें. सीलन या नमी के कारण इनके खराब होने का डर होता है.
– दरवाजे व खिड़कियों में जालियां लगवाएं. इससे मच्छर-मक्खियों की आवाजाही नहीं होगी.
– फर्श को सूखा रखने के लिए ड्राइ मॉप का इस्तेमाल करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें