33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चावल के हैं कई फायदे

चावल प्रमुख भारतीय अनाज है. अधिकतर लोग चावल खाने से परहेज करते हैं. उनका मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ सकता है. ऐसी धारणा इसमें भरपूर मात्र में स्टार्च होने के कारण है. इसे खाने के फायदे या नुकसान हर किसी पर अलग-अलग होता है. इन बातों को हर किसी को जानना चाहिए. […]

चावल प्रमुख भारतीय अनाज है. अधिकतर लोग चावल खाने से परहेज करते हैं. उनका मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ सकता है. ऐसी धारणा इसमें भरपूर मात्र में स्टार्च होने के कारण है. इसे खाने के फायदे या नुकसान हर किसी पर अलग-अलग होता है. इन बातों को हर किसी को जानना चाहिए.
चावल के बारे में कोई धारणा बनाने से पहले इसके बारे में कुछ प्रमुख बातें जानना जरूरी है. चावल एक प्रमुख अनाज है और दुनिया की लगभग आधी आबादी इसका प्रयोग करती है. इसकी कई किस्में मौजूद हैं जैसे-ब्राउन, रेड, ब्लैक, व्हाइट और पर्पल. इनका रंग इनमें मौजूद पोषक तत्वों पर निर्भर करता है. सफेद चावल में कॉम्पलैक्स काबरेहाइड्रेट जैसे-स्टार्च अधिक होता है. जानते हैं चावल खाने से जुड़े कुछ आम सवाल-जवाब.
क्यों दिया जाता है कमजोरी में?
भारत में पुराने समय से ही देखा जा रहा है कि किसी रोग के कारण कमजोरी होने पर मरीज को खिचड़ी दी जाती है. इसका प्रमुख कारण यह है कि यह हल्का होता है और इसे पचाना आसान होता है. इसे हमारा शरीर आसानी से तोड़ देता है और इससे तुरंत एनर्जी मिलती है. हालांकि इससे शरीर में ब्लड शूगर लेवल भी बढ़ता है. भोजन के पचने के बाद मरीज को फिर तुरंत भूख लग जाती है.
हफ्ते में चावल कितनी बार खाया जा सकता है?
वजन के हिसाब से तय करके इसे रोज खाया जा सकता है. यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो हफ्ते में दो बार चावल खा सकते हैं लेकिन इसके साथ सलाद अवश्य होना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि चावल में फाइबर बहुत कम होता है. यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको चावल रोज खाना चाहिए वह भी उबले आलू के सलाद के साथ.
किस समय खाना बेहतर है – लंच में या डिनर में ?
लंच टाइम में खाना बेहतर है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इस समय शरीर का मेटाबॉलिज्म हाइ होता है. इससे शरीर में गये काबरेहाइड्रेट का यूज हो जाता है. डिनर के समय इसे खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इस समय चावल खाने से फैट स्टोर होने लगता है. इससे मोटापा बढ़ने का खतरा होता है.
ब्राउन राइस के पोषक तत्व
कैलोरी 108
फैट 9 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल 0
पोटैशियम 40 मिग्रा
काबरेहाइड्रेट 22 ग्राम
प्रोटीन 2.5 ग्राम
(आधा कप चावल में)
सफेद चावल में पोषक तत्व
कैलोरी 204 कैलोरी
फैट 0.4 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल 0
पोटैशियम 55 मिग्रा
काबरेहाइड्रेट 44 ग्राम
प्रोटीन 4.2 ग्राम
(एक कप चावल में)
ब्राउन राइस और व्हाइट राइस में कौन बेहतर है?
ब्राउन राइस में पोषक तत्व जैसे-विटामिन बी आदि सफेद चावल की तुलना में अधिक होते हैं. इसे खाने से लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है. इस कारण यह ओवर इटिंग और वजन बढ़ने से बचाता है. यह चावल पसंद करनेवाले वैसे लोगों के लिए बेहतर है, जो वजन घटाना चाहते हैं. इसमें फाइबर की मात्र अधिक होती है. अत: यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहतर है. यह समझना जरूरी है कि सफेद चावल के फायदे भी हैं और नुकसान भी, लेकिन यह खानेवाले पर निर्भर करता है. यानी अधिक वजनवाले लोगों को इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें