30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फैमिली के लिए फिट रहना जरूरी

आइटम क्वीन मलाइका अरोड़ा खान का जलवा 10 साल पहले भी था और आज भी है. वह ‘अनारकली’ के रूप में वैसी ही हसीन दिखती हैं, जैसी ‘छैया-छैया’ में नजर आयी थीं. एक्ट्रेस होने के साथ-साथ वे एक मां भी हैं. पारिवारिक जिम्मेवारियों के साथ खुद का ध्यान रखना वह बखूबी जानती हैं. महिलाओं को […]

आइटम क्वीन मलाइका अरोड़ा खान का जलवा 10 साल पहले भी था और आज भी है. वह ‘अनारकली’ के रूप में वैसी ही हसीन दिखती हैं, जैसी ‘छैया-छैया’ में नजर आयी थीं. एक्ट्रेस होने के साथ-साथ वे एक मां भी हैं. पारिवारिक जिम्मेवारियों के साथ खुद का ध्यान रखना वह बखूबी जानती हैं. महिलाओं को फिट रहने पर वे विशेष जोर देती हैं. जानते हैं फिटनेस को लेकर उनकी राय.
महिलाओं को, खासकर हाउस वाइफ को अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखना चाहिए, जिन पर पूरे परिवार की देखभाल का जिम्मा होता है. मैं इस बात को बिल्कुल नहीं मानती कि आपकी शादी हो गयी है या आपके बच्चे हो गये हैं, तो आप शरीर की फिक्र छोड़ दें. फिटनेस का आपकी शादी या आपके बच्चे से कोई लेना-देना नहीं. फिटनेस का मतलब है कि आप स्वस्थ रहें, स्वस्थ महसूस करें. आप फिट रहेंगी तभी अपने परिवार का भी ख्याल रख पायेंगी. सो, मैं अपनी फिटनेस को लेकर कोई कोताही नहीं करती हूं. उसके लिए पूरी मेहनत करती हूं.
योग है अहम हिस्सा
जिम के अलावा पावर योग का मेरी फिटनेस में अहम रोल है. करीना और अमू (अमृता अरोड़ा) ने इससे मेरा परिचय करावाया था. फिटनेस ट्रेनर पायल गिडवानी मुङो ट्रेनिंग देती हैं. घर पर सप्ताह में तीन दिन (अल्टरनेट डे) करती हूं. हर दिन पहले सूर्य नमस्कार और फिर मेडिटेशन. अरबाज (पति) काफी समय से योग और विपासना करते आ रहे हैं मगर ‘दबंग’ के दौरान पूरी तरह बंद कर दिया था. मैंने उन्हें योग शुरू करने को कहा. सचमुच, इससे गजब का फायदा मिला है. अब मैं इस पर किताब लिखने को सोच रही हूं.
वर्कआउट में क्या-क्या
कभी भी मैं जिम जाना स्किप नहीं करती. इसलिए मेरा वजन जल्दी नहीं बढ़ता. मैं जिम में जाकर स्किपिंग, कार्डियो, वेट ट्रेनिंग सब कुछ करती हूं. मेरे ट्रेनर को पता है कि मुङो किस तरह के वर्कआउट करवाने हैं. वह अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरीके से जानते हैं और इसलिए मुङो इसमें कोई खास परेशानी नहीं होती. जिम में मैं किक बॉक्सिंग, वेट ट्रेनिंग, कार्डियो एक्सरसाइज, एरोबिक्स, पिलेट्स आदि के अलग-अलग सेशन लेती हूं.
डायट प्लान
बेक्रफास्ट : सुबह गुनगुने पानी में शहद या नीबू लेती हूं. नाश्ते में ताजे फल खाती हूं. कभी-कभी इडली, दलिया, उपमा खाना मुङो पसंद हैं.
मीड डे : वेजीटेबल जूस या आंवले का जूस पीती हूं और दो ब्राउन ब्रेड.
लंच में : दो चपाती, चावल, चिकन, अंकुरित चने, सलाद व सब्जियां.
डिनर : बिल्कुल हल्का. सूप, सलाद, नट्स या सीजनल फ्रूट्स.
बातचीत : अनुप्रिया
परिचय
जन्म : 23 अक्तूबर, 1973 (मुंबई)
लंबाई व वजन : 5 फुट-6 इंच, 54 किलो
कैरियर : एमटीवी की वीजे बनीं, फिर मॉडलिंग और फिल्म दिल से (1998) में शाहरुख के साथ ‘छैया-छैया’ गाने से लोकप्रियता मिली.
प्रमुख फिल्में : काल, हे बेबी, ओम शांति ओम, वेलकम, दबंग, हाउसफुल 2, डॉली की डोली.
टीवी : नच बलिए, झलक दिखला जा आदि कई डांस रियलिटी शोज में जज.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें