36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आपने योग की शुरुआत तो कर दी, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए मेटाबॉलिज्म को बनायें बेहतर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कीशुरुआतके साथ ही कई लोगों ने अपने जीवन में योग को अपना लिया है. सेहत का ध्यान रखने में गलत भी क्या है. लेकिन,योगके साथ- साथ आपका भोजन भी आपको स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है. आपका भोजन ही मेटाबॉलिज्मको बेहतर करते हैं जिससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है. हमें […]

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कीशुरुआतके साथ ही कई लोगों ने अपने जीवन में योग को अपना लिया है. सेहत का ध्यान रखने में गलत भी क्या है. लेकिन,योगके साथ- साथ आपका भोजन भी आपको स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है.

आपका भोजन ही मेटाबॉलिज्मको बेहतर करते हैं जिससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है. हमें मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के उपाय जानने से पहले यह समझना होगा मेटाबॉलिज्म है क्या. तो हम आपको बता दें कि मेटाबॉलिज्म वह प्रकिया है जो आपके भोजन को उर्जा में बदलती है. अगर आपने सही खाना नहीं खाया तो आपके शरीर को उर्जा नहीं मिलेगी जिससे आपका व्यायाम करना या योग करने भी बेकार जायेगा.

आज हम आपको बतायेंगे कि आप कौन सी ऐसी चीजें खायें जिससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहे.
अंडा
यह आपके शरीर के लिए बेहद लाभदायक है इसमें आयरन है जिससे मेटाबॉलिज्म फक्शन करता है. यह आपके बल्ड सुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा आपके मशल्स बनाने में भी अंडा आपकी बेहद मदद करता है इसमें प्रोटिन की प्रचूर मात्रा होती है.
मिर्च
यह आपके शरीर के तापमान का बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है. मिर्च आपके ज्वाइंट और मशल्स पेन में भी मददगार होता है. इसमें विटामिन सी की भी प्रचूर मात्रा होती है.
ग्रीन टी
ग्रीन टी आपके दिल के लिए बेहद लाभदायक है इसके अलावा यह आपकी एक्स्ट्रा कैलरी को भी बर्न करने में आपकी मदद करता है. रोजना दिन में 2 से 4 कम कैलरी लेने से यह आपके 50 कैलरी तक बर्न कर सकता है. यह आपके शरीर से एकस्ट्रा फैट को हटाने में बेहद मदद करता है.
सलमोन
यह आपको लिए बेहद लाभदायक है इससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है. यह आपके चेहरे पर निखार लाने में भी मदद करता है. इसके अलावा सलमोन में विटामिन सी की भी प्रचूर मात्रा है जो आपके लिए लाभदायक है.
डॉर्क चॉकलेट
एक चॉकलेट की स्लाइस रोज खाने से यह आपके स्ट्रेस लेवल को कम करता है. इसका टेस्ट जब जबान पर जाता है तो इसके स्वाद से आपके दिल को तेज धकड़ने में भी मदद मिलती है जिससे आपके दिल का स्वास्थ भी बेहतर रहता है. यह आपके ब्लड प्रेशर को भी कम करता है और दिल की बीमारीका खतरा कम होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें