39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्तन कैंसर के इलाज के लिए मिली नयी कारगर दवा

स्तन कैंसर विश्व भर में महिलाओं को होने वाले प्रमुख कैंसरों में से एक है. प्रति वर्ष स्तन कैंसर से बड़ी संख्या में महिलाओं की मौत हो जाती है. लेकिन, अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसे अणु की खोज की है जो इसके इलाज में सहायक साबित हो सकता है. यह खोज उन मरीजों के लिए […]

स्तन कैंसर विश्व भर में महिलाओं को होने वाले प्रमुख कैंसरों में से एक है. प्रति वर्ष स्तन कैंसर से बड़ी संख्या में महिलाओं की मौत हो जाती है. लेकिन, अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसे अणु की खोज की है जो इसके इलाज में सहायक साबित हो सकता है. यह खोज उन मरीजों के लिए आशा की किरण है जो कि पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों के लिए प्रतिरोधी हो चुके हैं. इन वैज्ञानिकों में भारतीय मूल के अमेरिकी शोधकर्ता भी शामिल हैं.
वैज्ञानिकों का दावा है कि फर्स्ट इन क्लास अणु ओस्ट्रोजन संवेदनशील स्तन कैंसर को नये तरीके से समाप्त करता है. फर्स्ट इन क्लास दवाएं वे होती हैं जो कि अद्वितीय तंत्र पर काम करती हैं. इसमें एक अणु ओस्ट्रोजन संवेदी ट्यूमर सेल के प्रोटीन को निशाना बनाती है. यह नयी दवा उन मरीजों में उम्मीद जगाती है जिनके रोग पर पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों का असर होना बंद हो गया है. शोध में शामिल यूनिवसर्टिी ऑफ टेक्सास दक्षिण पश्चिम के प्रोफेसर गणेश राज ने कहा कि यह मूलरुप से भिन्न है. ओस्ट्रोजन रेसिप्टर स्तन कैंसर के लिए नया उपचार है. यह वर्तमान चिकित्सा की कमी को दूर करता है.
मरीजों व चूहों पर किया गया प्रयोग
शोधकर्ताओं का कहना है कि स्तन कैंसर के प्रत्येक मामले में परीक्षण कर यह पता लगाया जाता है कि क्या इसे और बढ़ने के लिए ओस्ट्रोजन की जरूरत है और इनमें से करीब 80 प्रतिशत मामले ओजेस्ट्रोन संवेदनशील पाये जाते हैं.
उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कैंसर का इलाज हार्मोन थेरेपी से प्रभावी तरीके से किया जा सकता है जैसे कि टमोक्सीफिन लेकिन इनमें से एक तिहाई कैंसर बाद में प्रतिरोधी हो जाते हैं. प्रोफेसर गणेश राज ने कहा कि यह नया यौगिक बेहद प्रभावी और इस तरह के मरीजों के लिए अगले चरण का उपचार है. अभी तक इसका प्रयोग चूहों और मरीजों से हटाई गयी कैंसर कोशिकाओं पर किया गया है और दोनों ही मामलों में इसे बेहद असरदार पाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें