37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बेहतर जीवनशैली पुरुषों को बचा सकती है हृदय रोगों से

पूरे विश्‍व के पुरुषों के लिए अच्‍छी खबर है्. लाइफस्‍टाइल में बदलाव से पुरुषों में हर्ट से संबंधित रोगों को होने से रोका जा सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि कुछ छोटी-छोटी चीजों को हर्ट अटैक से जुडे रिस्‍क से बचा जा सकता है. उन्‍होंने पाया कि जीवन शैली में कुछ प्रमुख बदलाव लाकर […]

पूरे विश्‍व के पुरुषों के लिए अच्‍छी खबर है्. लाइफस्‍टाइल में बदलाव से पुरुषों में हर्ट से संबंधित रोगों को होने से रोका जा सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि कुछ छोटी-छोटी चीजों को हर्ट अटैक से जुडे रिस्‍क से बचा जा सकता है. उन्‍होंने पाया कि जीवन शैली में कुछ प्रमुख बदलाव लाकर हर्ट अटैक के खबरे को 80 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. शोधकर्ताओं ने अपने शोध में कुछ चीजों के बारे में बताया कि अगर कोई पुरुष उन चीजों को अपने जीवनशैली में अपना लें तो उनमें हृदय से संबंधित रोगों के होने का खतरा कम हो सकता है.

कैरोलिंस्‍का इंस्‍िटिट्यूट ऑफ स्‍टॉकहोम के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में बताया कि अपनी आदतों में थोडा बदलाव लागों के लिए मुश्किल भरा हो सकता है. लेकिन यह आपको पूरी जिंदगी हृदय से संबंधित बीमारी से दूर कर सकता है. रिपोर्ट के मुख्‍य लेखक एजेंटा अकेस्‍सन ने कहा ‘ इसमें कोई आश्‍चर्य की बात नहीं है कि सही जीवनशैली हर्ट अटैक के खतरे को कम कर देती है बल्कि ध्‍यान देने वाली बात यह है कि किस तरह से अपनी जीवनशैली में थोडे बदलाव से हृदय से संबंधित खतरे को आश्‍चर्यजनक रूप से कम कर देता है.
उन्‍होंने बताया कि:
1. स्‍वास्‍थ्‍यकर भोजन
2. हर रोज एक्‍सरसाइज
3. तंबाकू के सेवन को छोडना
4. अल्‍कोहल के लत का त्‍याग
अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में छपे एक लेख के अनुसार, यह बात 40 से 79 वर्ष के 20,721 लोगों पर 11 सालों तक किये रिसर्च में सामने आया कि अल्‍कोहल के प्रयोग, स्‍मोकिंग स्‍टेट्स, हर रोज कम से कम 40 मिनट की साइकिलिंग, हर हफ्ते 1 घंटे की कसरत आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए काफी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें