29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खतरे के निशान पर डैम का जलस्तर, खतरा बढ़ा

पतरातू: पतरातू व आसपास के पठारी क्षेत्रों में इन दिनों हो रही लगातार बारिश के बाद डैम के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है. पतरातू-रांची घाटी मार्ग समेत पहाड़ों का पानी तेजी से डैम में आ रहा है. इसके परिणामस्वरूप वर्तमान में डैम का जलस्तर 1324.5 आरएल पहुंच चुका है. 1329 आरएल जलस्तर […]

पतरातू: पतरातू व आसपास के पठारी क्षेत्रों में इन दिनों हो रही लगातार बारिश के बाद डैम के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है. पतरातू-रांची घाटी मार्ग समेत पहाड़ों का पानी तेजी से डैम में आ रहा है. इसके परिणामस्वरूप वर्तमान में डैम का जलस्तर 1324.5 आरएल पहुंच चुका है. 1329 आरएल जलस्तर पहुंचने पर डैम के फाटकों को खोल कर पानी की निकासी की जाती है. अगर क्षेत्र में इसी तरह बारिश होती रही है, तो कुछ ही दिनों में डैम का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच जायेगा.
डैम के स्लीपवे की नहीं हुई है मरम्मत : पीटीपीएस डैम में रख-रखाव की मरम्मत लगभग तीन-चार वर्षों से नहीं हुई है. इसके कारण चारों तरफ पेड़-पौधे उग गये हैं. बांध का भी रख-रखाव नहीं हो रहा है. बांध पर बनी नालियां भर चुकी हैं.
बारिश के दौरान पानी का बहाव ठीक से नहीं होने के कारण बांध की मिट्टी का कटाव होने लगा है. स्पीलवे के पीछे की ओर कई जगह दरार पड़ गयी है. पानी के कारण यह दरार बढ़ सकती है. पानी का दबाव बढ़ने पर संभव है कि सभी फाटक नहीं खुले. तब स्थिति विकट हो जायेगी.
वर्ष 2016 में भी जांच हुई थी : बीते वर्ष प्रभात खबर में एक अगस्त को डैम के स्पीलवे से संबंधित छपी खबर के बाद निरीक्षण के लिए गठित टीम ने तीन अगस्त को पीटीपीएस डैम का दौरा किया था. टीम में रांची सेंट्रल डिजाइन व सिंचाई विभाग हजारीबाग के अभियंता समेत जेवीयूएनएल व पीटीपीएस के अभियंताओं ने डैम का निरीक्षण किया था. इस दौरान हुए ट्रायल में डैम की फाटक संख्या सात नहीं खुल पायी थी. टीम ने स्पीलवे पर से पेड़-पौधों को हटाने की भी बात कही थी. टीम ने फाटक व वहां लगे मोटरों की मरम्मत की सलाह दी थी, लेकिन अभी तक मेंटेनेंस का कार्य नहीं हुआ है.
बोर्ड मुख्यालय को भेजी गयी थी रिपोर्ट : संबंधित विभाग के अभियंता ने बताया कि डैम के स्पीलवे व फाटकों के मेंटेनेंस को लेकर बोर्ड मुख्यालय को संचिका भेजी गयी थी. इसमें वर्तमान स्थिति की जानकारी दी गयी थी. पर मुख्यालय से संचिका वापस कर दी गयी.
कनकी पंचायत में फसल बीमा शुरू
गिद्दी(हजारीबाग). कनकी पंचायत में फसल बीमा का कार्य शुरू किया गया है. इसकी जानकारी किसान मित्र तूफानी राम ने दी. उन्होंने किसानों से फसल बीमा कराने की अपील की. उन्होंने बताया कि 31 जुलाई तक फसल बीमा का कार्य चलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें