36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

उग्रवादी राजन ने किया सरेंडर

रंग लाया पुलिस का प्रयास, दबाव के बाद किया सरेंडर गुमला : प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीएलएफआइ के जोनल कमांडर प्रकाश उरांव उर्फ राजन ने गुमला पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया है. उस पर दो लाख रुपये का इनाम था. वह गुमला, सिमडेगा, बानो, बसिया, कामडारा, पालकोट, रायडीह व कोलेबिरा थाना क्षेत्र में कई बड़ी […]

रंग लाया पुलिस का प्रयास, दबाव के बाद किया सरेंडर
गुमला : प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीएलएफआइ के जोनल कमांडर प्रकाश उरांव उर्फ राजन ने गुमला पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया है. उस पर दो लाख रुपये का इनाम था. वह गुमला, सिमडेगा, बानो, बसिया, कामडारा, पालकोट, रायडीह व कोलेबिरा थाना क्षेत्र में कई बड़ी उग्रवादी घटनाओं को अंजाम दे चुका है.
हार्डकोर उग्रवादी है. हाल में ही उसने लेवी वसूली के लिए घाघरा प्रखंड में पांच वाहनों को जलाया था. वहीं बानो थाना प्रभारी की हत्या, बसिया के गुड़ाम में चार मजदूरों का नरसंहार और कामडारा के मुरगा गांव में शांति सेना के सात लोगों की हत्या सहित कई बड़ी घटनाओं को राजन अंजाम दे चुका है.
पुलिस को काफी समय से उसकी तलाश थी. कुछ दिन पहले राजन के खिलाफ गुमला पुलिस ने गांव-गांव में पोस्टर लगाया था. पोस्टर में ग्रामीणों से राजन के बारे में सूचना देने की अपील की गयी थी.
राजन को पकड़ने के लिए पुलिस ने जाल बिछाया था, लेकिन पुलिस दबाव व परिवार के सदस्यों की सलाह पर राजन ने सरेंडर कर दिया. पुलिस अभी उससे गुप्त स्थान पर पूछताछ कर रही है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 26 मई को राजन को मीडिया के सामने प्रस्तुत किया जायेगा.
वर्ष 2016 में पकड़े गये हार्डकोर उग्रवादी
15 मार्च 2016 को रायडीह के भलमंडा से हार्डकोर उग्रवादी रघु खड़िया पकड़ाया. 25 मार्च 2016 को पालकोट के बोरहाडीह से करम सिंह व ललित सिंह को पकड़ा गया. 12 मार्च को बसिया के चरका टांगर से एरिया कमांडर पारस राम पकड़ा गया. 27 जून को गुमला के जामटोली से पीएलएफआइ का एरिया कमांडर मिठू गोप पकड़ा गया. 23 जुलाई को बसिया से गोपालपुर गांव के ललित किंडो व आरया गांव के दिलीप गोप को गिरफ्तार किया गया. 25 जुलाई को कामडारा के पकरा रेलवे स्टेशन से एरिया कमांडर सहदेव राम गिरफ्तार. 18 अगस्त को पालकोट के कुलबीर से सक्रिय सदस्य गोनू साहू गिरफ्तार. 10 सितंबर को पालकोट के दतली डैम के समीप से एरिया कमांडर कुंवर गोप समेत छह उग्रवादी गिरफ्तार.
सरेंडर से पीएलएफआइ को झटका
राजन के सरेंडर करने से पीएलएफआइ को बड़ा झटका लगा है. हाल के दिनों में गुमला व सिमडेगा जिला में कई उग्रवादियों ने सरेंडर किया है, जिससे पीएलएफआइ पूरी तरह समाप्त होने के कगार पर पहुंचता जा रहा है.
वर्ष 2016 का आंकड़ा देखें, तो गुमला पुलिस पीएलएफआइ के 45 से अधिक उग्रवादियों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है. इसमें आधा दर्जन एरिया कमांडर व जोनल कमांडर हैं. इधर, काफी दिनों से कमजोर हो रहे संगठन को राजन संभाले हुए था, लेकिन उसके सरेंडर करने से संगठन को बड़ा झटका लगा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें