31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

17 हजार लक्ष्य के विरुद्ध बना 150 शौचालय

गुमला : सदर प्रखंड गुमला में शौचालय निर्माण कार्य कछुए की गति से चल रहा है. सदर प्रखंड गुमला में 25 पंचायत है, जिसमें से छह पंचायतों को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत ओडीएफ (खुले में शौचमुक्त) किया जा चुका है. अभी भी 19 पंचायतों को ओडीएफ करना बाकी है. इन 19 पंचायतों में […]

गुमला : सदर प्रखंड गुमला में शौचालय निर्माण कार्य कछुए की गति से चल रहा है. सदर प्रखंड गुमला में 25 पंचायत है, जिसमें से छह पंचायतों को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत ओडीएफ (खुले में शौचमुक्त) किया जा चुका है. अभी भी 19 पंचायतों को ओडीएफ करना बाकी है. इन 19 पंचायतों में अभी भी लगभग 17 हजार लाभुकों का शौचालय बनाया जाना है, जिसमें से अभी तक करीब 150 शौचालय ही बनाया गया है. शौचालय निर्माण कर पंचायतों को ओडीएफ करने के मामले में यदि पूरे झारखंड की बात की जाये, तो पूरे राज्य में गुमला जिला की स्थिति काफी खराब है. अब पीएचइडी शौचालय निर्माण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रखंड प्रशासन का सहयोग ले रहा है.

इस निमित शनिवार को सदर बीडीओ शंकर एक्का ने अपने कार्यालय कक्ष में 13 ग्राम संगठन की महिला पदाधिकारियों व सदस्यों के साथ बैठक की. बैठक में बीडीओ ने बताया कि 19 पंचायतों में लगभग 17 हजार शौचालय बनाया जाना है, जिसमें से कुछ बना चुका है.

बीडीओ ने ग्राम संगठन के पदाधिकारियों को सूची सौंपते हुए कहा कि सबसे पहले आप सभी सूची के अनुसार बेसलाइन सर्वे करें. सर्वे के दौरान इस बात का ध्यान दें कि सूची में शामिल लाभुक के घर पर यदि पहले से ही शौचालय बना हुआ है, तो उक्त लाभुक का नाम हटा देना है और उसके स्थान पर अहर्ता रखने वाले किसी अन्य जरूरतमंद को लाभुक बनायें. ताकि जिन लोगों के घर में शौचालय नहीं बना है, उनके घर शौचालय बनवाया जा सके. बीडीओ ने बताया कि प्रत्येक ग्राम संगठन को 50-50 शौचालय बनाने का लक्ष्य दिया गया है. इसके लिए पीएचइडी द्वारा सभी ग्राम संगठनों के खाता में छह-छह लाख रुपये की राशि उपलब्ध भी करा दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें