34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मंथन: जिला परिषद कार्यालय में जिला परिषद की बैठक, जर्जर तार बदलने का निर्देश

गुमला: जिला परिषद कार्यालय में जिला परिषद की बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता जिप अध्यक्ष किरण माला बाड़ा ने की. बैठक में शिक्षा विभाग, कृषि, जिला सहकारिता, जिला आपूर्ति, जिला समाज कल्याण, सामाजिक सुरक्षा, जिला भूमि संरक्षण, लघु सिंचाई प्रमंडल, जिला पशुपालन, जिला खनन, ग्रामीण कार्य विभाग, विद्युत व जिला अभियंता विभाग के कार्यों की समीक्षा […]

गुमला: जिला परिषद कार्यालय में जिला परिषद की बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता जिप अध्यक्ष किरण माला बाड़ा ने की. बैठक में शिक्षा विभाग, कृषि, जिला सहकारिता, जिला आपूर्ति, जिला समाज कल्याण, सामाजिक सुरक्षा, जिला भूमि संरक्षण, लघु सिंचाई प्रमंडल, जिला पशुपालन, जिला खनन, ग्रामीण कार्य विभाग, विद्युत व जिला अभियंता विभाग के कार्यों की समीक्षा की गयी. शिक्षा विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला परिषद के सदस्य सुबोध लाल द्वारा सदर प्रखंड के कोयंजारा गांव के स्कूल के शिक्षक के अनुपस्थित रहने व विद्यालय में ताला लगा होने के मामले में अभी तक कोई भी जांच प्रतिवेदन नहीं मिलने एवं कोई कार्रवाई नहीं होने पर नाराजगी जतायी गयी.

1़5 माह में विद्यालय की जांच नहीं कराने पर कार्य में लापरवाही बरतने का आरोप श्री लाल ने लगाया. जल्द से जल्द जांच कराने को कहा. बताया गया कि कलिगा में सरकारी विद्यालय नहीं होने के कारण वहां के विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए पतिया एवं मुरकुंडा जाना पड़ता है. इसका जांच प्रतिवेदन अभी तक प्राप्त नहीं हो पाया है. जिला परिषद अध्यक्ष ने दोनों मामले पर दोषियों पर कार्रवाई करने को कहा. कृषि विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी के बिना किसी सूचना के अनुपस्थित रहने पर समिति के सदस्यों ने आपत्ति जताई तथा उपविकास आयुक्त ने कृषि विभाग से आये हुए कर्मचारी को फटकार लगायी. कृषि पदाधिकारी को स्पष्टीकरण करने का आदेश दिया. जिला परिषद सदस्यों द्वारा आरोप लगाया गया कि प्रतिबंधित बीज की बिक्री का प्रतिवेदन अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है. वहीं जिला सहकारिता विभाग से आये कर्मी ने बताया एक सप्ताह के अंदर बीज वितरण एवं कहां-कहां खेती हुई है, उसका प्रतिवेदन दे दिया जायेगा.

जिला समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान सिसई व कुम्हारी सहित जिला के रिक्त संबंधित पदों पर सहायिका/सेविकाओं का चयन आमसभा से कराने का निर्देश दिया गया. आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया. जर्जर भवनों में आंगनबाड़ी केंद्र नहीं चलाने का निर्देश दिया है.
स्वास्थ्य सेवा में सुधार का निर्देश : स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में सभी ने माना कि डॉक्टरों की कमी के कारण जिला में स्वास्थ्य सेवा बाधित हो रही है. पुटो, कुगांव व सुंदरपुर सहित अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टर की प्रतिनियुक्ति के बावजूद डॉक्टर नहीं जा रहे हैं. इस कारण समिति ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सिविल सर्जन को पत्राचार करने का निर्णय लिया.

अध्यक्ष ने सभी प्रखंडों एवं सदर अस्पताल में स्नेक वैन, एंटी रैबीज एवं अन्य आवश्यक दवा रखने का निर्देश दिया. पिछले दिनों पालकोट की एक गर्भवती महिला व बच्चे की मृत्यु पर स्वास्थ्य विभाग से आये डॉक्टर ने बताया कि पालकोट स्वास्थ्य केंद्र से रेफर में देर करने के कारण उक्त महिला में हेमोग्लोबिन की मात्रा दो प्रतिशत रह गयी थी, जिसके कारण उसकी जान नहीं बचायी जा सकी. अध्यक्ष ने निर्देश दिया है कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों/उपकेंद्रों में एएनएम की ड्यूटी की जांच करें एवं अनुपस्थित पाने पर कार्रवाई करें.

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की समीक्षा में कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि गुमला जिला में चापानल निर्माण का कार्य लक्ष्य से ज्यादा हुआ है. विभाग की ओर से सोलर पाइप व अन्य योजनाओं द्वारा पानी पहुंचाने का कार्य कराया जा रहा है. वहीं शौचालय निर्माण कार्य पर कार्यपालक अभियंता ने बताया इस वर्ष जिला के सात प्रखंडों मे पंचायतवार शौचालय का निर्माण कर उपयोग कराये जाने का निर्देश प्राप्त है. उन्होंने जारी में हुए फर्जीवाड़ा के मामले में कहा जांच कर सभी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. सभी निर्माण कार्य का सर्वे कराने के पश्चात राशि देने की बात कही. बिजली विभाग की समीक्षा के क्रम में जेइ वीरेंद्र उरांव द्वारा अभद्र व्यवहार करने के मामले पर अभियंता ने बताया कि जेइ से मैंने बात की है.

भविष्य में दुबारा ऐसी गलती नहीं होने का आश्वासन उन्होंने दिया. वहीं अध्यक्ष ने जिला के सभी जर्जर बिजली तार को बदलने को कहा है. बैठक में परिषद उपाध्यक्ष केडीएन सिंह, जिला परिषद सचिव सह उप विकास आयुक्त नागेन्द्र कुमार सिंहा, अशोक कुमार भगत, विधायक सांसद के प्रतिनिधि, सभी जिला परिषद के सदस्य, प्रमुख, संबंधित विभागों के कार्यपालक अभियंता व सहायक अभियंता, जिला मत्स्य पदाधिकारी, संबंधित विभागों के पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, श्रम अधीक्षक व जिला कल्याण पदाधिकारी सहित अन्य मौजूद थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें