37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

तेज बारिश व हवा ने मचायी तबाही

गिरिडीह : उसरी नदी पर स्थित पुराना पुल पर पानी आ जाने के कारण प्रशासन द्वारा दोनों ओर से आवाजाही बंद कर दी गयी है. पुराना पुल पर पांच फिट की दीवार देकर पुल को बंद कर दिया गया. इस पुल का पीलर पूरी तरह से टूट चुका है. पानी की तेज बहाव में कभी […]

गिरिडीह : उसरी नदी पर स्थित पुराना पुल पर पानी आ जाने के कारण प्रशासन द्वारा दोनों ओर से आवाजाही बंद कर दी गयी है. पुराना पुल पर पांच फिट की दीवार देकर पुल को बंद कर दिया गया. इस पुल का पीलर पूरी तरह से टूट चुका है. पानी की तेज बहाव में कभी भी पीलर बह सकता है.
पुल काफी कमजोर हो चुका है. मालूम हो कि 1997 में उसरी नदी के इसी पुल पर एक तेज बहाव में पुल पार कर रही एक बस बह गयी थी जिसमें 80 लोगों की मौत हो गयी थी. गिरिडीह को देवघर, दुमका, जामताड़ा आदि जिलों से जोड़ने का एकमात्र यह एक पुल था. बाद में अलग राज्य बनने पर इसी नदी के सिहोडीह मार्ग पर नये पुल का निर्माण किया गया.
सर्वाधिक 56.3 मिमी बारिश हुई दर्ज : इधर जिला कृषि पदाधिकारी ब्रजेश्वर दुबे के अनुसार नौ अक्तूबर को जहां 1.3 मिली मीटर बारिश दर्ज की गयी, जबकि 10 अक्तूबर को 6.6 मिली मीटर और 11 अक्तूबर को 56.3 मिली मीटर बारिश दर्ज की गयी है. इस वर्ष की सर्वाधिक बारिश 11 अक्तूबर को 56.3 मिली मीटर दर्ज की गयी है.
खंडोली जलाशय की मछलियां बहीं : खंडोली जलाशय में मछली पालन कर रहे मत्स्यजीवी सहयोग समिति खंडोली बीच टोला के सचिव मो. तैयब ने बताया कि जलाशय में अत्यधिक पानी जमा हो जाने से बिक्री के लिए रखी गयी करीब 15 क्विंटल मछलियां बह गयी.
इससे समिति को करीब तीन लाख रुपये का नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा हैचरी के लिए निर्मित भवन पानी में घूस जाने से वहां रखा मछली का चारा भी बह गया. इससे उन्हें करीब 70 हजार का नुकसान पहुंचा है.
जमुआ-देवघर मार्ग पर डायवर्सन बहा : देवरी प्रतिनिधि के अनुसार मूसलाधार बारिश ने देवरी प्रखंड में भी तबाही मचायी है. चतरो-जमुआ मुख्य मार्ग पर देवरी थाना क्षेत्र के नेकपुरा स्थित करमा नदी पर निर्माणाधीन पुल का डायवर्सन बह गया.
इससे इस मार्ग में आवागमन देर रात तक बाधित रहा. आवागमन बाधित होने से गिरिडीह, धनबाद, देवघर, रांची, कोडरमा शहरों में जाने वाले यात्रियों को परेशानी हुई. इधर सड़क चौड़ीकरण कार्य में देवरी थाना क्षेत्र के जलखरियोडीह के पास बीच सड़क पर बने गढ्ढे में पीरपैंती (बिहार) से रांची जा रही आशीर्वाद बस का पहिया गढ्ढा में धंस जाने से सड़क के बीचोबीच बस फंस गयी. बस में दर्जनों की संख्या में यात्री सवार थे.
सियाटांड़. नवडीहा ओपी क्षेत्र के गोसाईडीह गांव के रामदेव महतो, सियाटांड़ निवासी मोदी महतो, बरोटांड़ निवासी बिनोद वर्मा का कच्चा मकान ध्वस्त हो गया है. साथ ही चंदुडीह गांव के टुन्नू राम व गादीखुर्द गांव के रुपन महतो व मुरली महतो का कच्चा मकान ध्वस्त हो गया है. रात को नवडीहा गांधी चौक पर स्थित पैक्स में बारिश का पानी घुस जाने से करीब बीस बोरा यूरिया नष्ट हो गया. पैक्स प्रबंधक संजय कुमार वर्मा ने बताया कि यूरिया नष्ट होने से काफी नुकसान हुआ है.
लेदा प्रतिनिधि के अनुसार सदर प्रखंड के पहाड़पुर, सेनादोनी, लेदा, सिंदवरिया, अलगुंदा आदि पंचायत पूरी तरह ब्लैक आउट हो गया है. पहाड़पुर पंचायत के मुखिया पतिया मुर्मू के अनुसार बारिश से काफी नुकसान पहुंचा है.
मंगलवार को हुई तेज बारिश व हवा ने जिले भर में तबाही मचा दी. गरीबों की झोपड़ी से लेकर खेत-खलिहान, नदी-नाले, पेड़-पौधे, पुल-पुलिया बह गये. प्रकृति के इस कहर से गिरिडीहवासियों को काफी जान-माल की क्षति पहुंची. घरों में पानी घूस जाने व धर धंस जाने से कई लोग पूरी रात नहीं सो सके.
बारिश में पुल के साथ एप्रोच रोड बह जाने से मोटरसाइकिल सहित दो व्यक्ति बह गये. हालांकि दोनों की जान बच गयी. ग्रामीणों के सहयोग से बाइक को भी नदी से निकाल लिया गया. परसन पुल पर पहुंचते ही एक ट्रक का अगले पहियाें के नीचे का पूरा हिस्सा भी बह गया. जिससे बाल-बाल चालक समेत ट्रक बच गया. इधर खंडोली जलाशय में भी क्षमता से अधिक पानी जमा हो जाने से मेड़ के ऊपर से पानी बहने लगा. अधिक पानी जमा होने से जलाशय में मछली पालन कर रहे लोगों को भारी नुकसान पहुंचा.
शास्त्री नगर में खटाल के साथ-साथ मवेशी भी बहे
इधर शहरी क्षेत्र के शास्त्री नगर में उसरी नदी का जलस्तर बढ़ने से शाम 7 बजे के बाद नदी का पानी लोगों के घरों में प्रवेश कर गया. इससे कई खटाल के साथ-साथ मवेशी भी पानी की तेज बहाव में बह गये.
इधर मामले की सूचना मिलने पर एसडीओ विजया जाधव, डीएसपी जितवाहन उरांव, नगर पर्षद अध्यक्ष दिनेश प्रसाद यादव, नप उपाध्यक्ष राकेश मोदी, कार्यपालक पदाधिकारी राजीव कुमार, आरके राणा आदि तुरंत पहुंच गये. आनन-फानन में राहत और बचाव का कार्य शुरू किया गया. रात करीब एक बजे तक एसडीओ समेत तमाम अधिकारी वहां मौजूद रहे. स्थानीय युवकों द्वारा पानीमे फंसे गाय और भैंस को निकाला गया. इधर शहरी क्षेत्र के करबला रोड में भी बारिश का पानी घरों में घुसने से दीवार गिर गये.
गिरिडीह सदर प्रखंड के पालमो में सड़क पर खड़े दो ट्रैक्टर पर पेड़ गिर जाने से ट्रैक्टर क्षतिग्रस्त हो गये है. इसके अलावा वहां बिजली के तीन खंभे भी गिर गये. महेशलुंडी गांव से पूर्व पपरवाटांड़ के पास पेड़ पर बिजली के खंभे गिरने से महेशलुंडी समेत एक दर्जन गांवों की बिजली गुल हो गयी है.
गिरिडीह-बेंगाबाद एनएच 114ए पर स्थित कर्णपुरा चौक की दुकानों में पानी घूस गया है. इससे दुकानदारों को भारी नुकसान पहुंचा है. इसी मार्ग पर स्थित बारासोली निवासी मन्नू यादव के घर का निचला हिस्सा पानी के तेज बहाव से बह गया. इससे घर का पूरा बरामद ढह गया. इससे उन्हें करीब 50 हजार का नुकसान पहुंचा है.
बारिश के तेज बहाव में बनहती-ओझाडीह-छोटकी खरगडीहा मुख्य पथ पर स्थित बनहती बीएड कॉलेज के समीप स्थित तालाब की मेड़ बह जाने से आरइओ की पक्की सड़क बह गयी है. इससे मोतीलेदा का मुख्य मार्ग अवरुद्ध हो गया है. बनहती निवासी राजकिशोर ने बताया कि तालाब की मेड़ बहने से 20 हेक्टेयर से अधिक खेत में लगी धान की फसल भी बह गयी.
एप्रोच पथ क्षतिग्रस्त
बेंगाबाद. तेज बारिश से भलकुदर पंचायत को प्रखंड मुख्यालय से जोड़ने वाले मुख्य पथ पर जुड़पनियां-भलकुदर-नैयाडाबर के पास बना पुल टूट गया. गोलगो पंचायत के मुगला नदी पर बने पुल के अलावा लुप्पी गांव में बना पुल भी टूट गया.
छछंदो-दुर्गापुर मुख्य पथ पर दुर्गापुर के पास निर्मित पुल का एप्रोच पथ बह गया है. ताराटांड़-तेलोनारी पथ पर बड़कीटांड़ नदी पर बनाया गया पुल बह गया है. छोटकी खरगडीहा-ओझाडीह-बनहती पथ पर चोरगाता नदी पर परसन में बनाया गया पुल का एप्रोच पथ भी जाने से भी लोगों का संपर्क अन्य जगहों से टूट गया है. इधर तेलोनारी-दुधीटांड़ मुख्य पथ के गमतरिया के पास चोरगाता नदी पर बने पुल के दोनों किनारों का एप्रोच पथ क्षतिग्रस्त हो गया है.
तेज बहाव में दो बहे
बेंगाबाद के पुर्री निवासी रामेश्वर यादव बाइक से बासंजोर-जुडपनियां पथ होकर घर जा रहे थे. बांसजोर के समीप नाले में वे बाइक गिर गये. दूसरी घटना में बेंगाबाद सामुदायिक अस्पताल में कार्यरत परसन गांव निवासी सहदेव महतो गिरिडीह से बाइक पर सवार होकर मंगलवार शाम को घर लौट रहे थे.
परसन नदी पर बने पुल का एप्रोच पथ बह जाने का अंदाजा वह नहीं लगा पाये. जिससे उसकी बाइक नदी में बह गयी. वहीं उसने किसी तरह अपनी जान बचायी. इधर बेंगाबाद-छोटकी खरगडीहा मुख्य पथ स्थित पेसराटांड़ नदी पर बने पुल पर पानी चढ़ जाने से स्थिति को नहीं समझ पाने से बाइक सहित एक युवक नदी में बह गया. युवक का अबतक कुछ पता नहीं चल पाया है.
कई के घर ढहे
बेंगाबाद के चुंगलों और हरिणवाटांड़ गांव में गणेश दास, झाडू पुजहर, पहुनवा पुजहर, परमेश्वर पुजहर, पियारी पुजहर, किशुन पुजहर, मथुरा दास के अलावा सुल्तान मियां, मनीर मियां के घर ध्वस्त हो गये. गमतरिया में देबु राणा, भुकर राय, डेमनाटांड़ में मुकेश टुडू, बारासोली में मनु यादव, खुट्टाबांध में सुरेन्द्र ठाकुर, अनु देवी, चन्द्रिका ठाकुर, नैयाडाबर में रूपन किस्कू सहित कई अन्य लोगों का मकान भी गिर गया है.
बारिश ने कई लोगों का उजाड़ा आशियाना
जमुआ प्रतिनिधि के अनुसार मूसलाधार बारिश में श्यामसिंह नावाडीह निवासी नकुल महतो, जगदीश महतो एवं उमेश यादव के खपरैल के मकान पर पेड़ गिर गया. इससे मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गये. जमुआ-चितरडीह मुख्य मार्ग पर कोड़वाटांड़ स्थित बजरंग बली मंदिर के पास एक बस पर शीशम का पेड़ गिरने से यात्री बाल-बाल बच गये. बाटी के दिलीप कुमार के खपरैल मकान पर भी पेड़ गिर गया. बारोटांड़ निवासी राजकुमार वर्मा के मकान पर एक विशाल पेड़ गिरने से मकान क्षतिग्रस्त हो गया है.
इंटेक वेल क्षतिग्रस्त होने से पानी सप्लाई बाधित
भारी बारिश से पेसराटांड़ नदी पर बनाया गया इंटेक वेल भी क्षतिग्रस्त हो गया है. इंटेक वेल के क्षतिग्रस्त होने से बेंगाबाद व आसपास के गांवों में पिछले 24 घंटे से जलापूर्ति ठप है. लुप्पी पंचायत में कई शौचालयों के छप्पर भी उड़ गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें