29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एक बार फिर मुसीबत बढ़ायेगा बॉटम नाला !

नाले काे बनाने के लिए टेंडर निकाला, पर ठेकेदारों ने नहीं दिखायी रुचि गया : बॉटम नाले के कारण बरसात क्या आम दिनों में कई मुहल्ले के लोग परेशान होते हैं. निगम की ओर से बॉटम नाले काे बनाने के लिए टेंडर निकाला गया. लेकिन, अतिक्रमण नहीं हटाये जाने के कारण किसी ठेकेदार ने रुचि […]

नाले काे बनाने के लिए टेंडर निकाला, पर ठेकेदारों ने नहीं दिखायी रुचि

गया : बॉटम नाले के कारण बरसात क्या आम दिनों में कई मुहल्ले के लोग परेशान होते हैं. निगम की ओर से बॉटम नाले काे बनाने के लिए टेंडर निकाला गया. लेकिन, अतिक्रमण नहीं हटाये जाने के कारण किसी ठेकेदार ने रुचि नहीं दिखाई. नगर आयुक्त विजय कुमार ने होली के बाद बॉटम नाले की सफाई का आदेश जारी किया था. कुछ जगहों पर नाले से सिल्ट भी निकाला गया. वर्तमान में नाले की स्थिति ऐसी हो गयी है कि अतिक्रमण हटाये बिना उड़ाही संभव नहीं है. लोगों ने बताया कि दो साल पहले रमना से जीबी रोड तक नाला निर्माण के लिए कई जगह खुदाई कर छोड़ दिया गया. लेकिन, अब तक नाला निर्माण नहीं किया गया.
इसी खुदाई वाले जगह से होकर कई लोगों के घर का रास्ता है. घरों तक पहुंचने के लिए लोग बांस की चचरी का प्रयोग करते हैं. लोगों का कहना है कि हर साल बरसात में बॉटम नाले से अतिक्रमण हटाने के लिए अधिकारी बड़े-बड़े दावे करते हैं, लेकिन कुछ हो नहीं पाता है. गौरतलब है कि चार बार इस नाले का टेंडर निकाला जा चुका है. पिछले साल लोगों को समस्या से निजात दिलाने के लिए कई जगह चेंबर का निर्माण किया गया है. इसके बाद भी परेशानी कम नहीं हो सकी.
क्या है समस्या : नगर निगम द्वारा कई बार अतिक्रमण कर बनाये गये मकानों के मालिकों को नोटिस दिया गय. इसके बाद भी लोगों ने स्वयं अतिक्रमण हटाने की शुरुआत नहीं की. सफाई कर्मचारियों का कहना है कि बॉटम नाले में शौचालय का पाइप जोड़ दिया गया है. कई जगहों पर सफाई मशीन पहुंचने का कोई रास्ता नहीं है. गंदगी काफी है. अंदर जाकर सफाई संभव नहीं है. वार्ड 23 के पार्षद खतीब अहमद ने कई बार निगम को शौचालय पाइप नाला में जोड़नेवालों की सूची दी, पर कार्रवाई नहीं हुई. पार्षद का कहना है कि निगम को नाला सफाई के लिए कठोर निर्णय लेना होगा. उसके बाद ही इसकी सफाई व निर्माण का काम पूरा किया जा सकता है. इसके कारण हर समय बारी रोड व दुर्गाबाड़ी में जलजमाव से लोग परेशान रहते हैं. उन्होंने कहा कि दो दिनों से बारी रोड में नाली का पानी रोड पर आ गया है. इसके कारण मजदूर को फकीरटोली गली में सफाई के लिए लगाया गया है.
लोगों को सुधारनी होंगी आदतें
लोगों को अपनी आदतों में भी सुधार लाना होगा. उसके बाद ही इस समस्या का समाधान निकाला जा सकता है. पिछले दिनों नगर आयुक्त नाले का निरीक्षण करने गये, तो पाया कि नाले के किनारे के मकानों से कचरा नाले में डाला जाता है. कहीं तकिया डाली गयी थी, तो कहीं पूरा बिछावन. यह स्थिति तब है, जब हर रोज मुहल्ले में निगम की गाड़ी कूड़ा ले जाने के लिए आती है. नगर आयुक्त ने वार्ड में बैठक आयोजित कर लोगों की आदतों में सुधार की बात कही है. सुधार लाये बिना समस्याओं से निजात नहीं दिलाया जा सकता. देखा जाये, तो नगर आयुक्त का कहना पूरी तौर से सही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें