39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बैठी रही गया पुलिस, राजस्थान पुलिस के प्रयास से मिली युवती

15 जून को अगवा की गयी थी युवती दीपेश गया : परैया के एक गांव से बीते 15 जून को अगवा की गयी युवती के मामले में जो काम जिले की परैया थाना पुलिस काे करना चाहिए था, उस काम को राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र स्थित छाबरा बारुन की पुलिस ने कुछ घंटों के […]

15 जून को अगवा की गयी थी युवती
दीपेश
गया : परैया के एक गांव से बीते 15 जून को अगवा की गयी युवती के मामले में जो काम जिले की परैया थाना पुलिस काे करना चाहिए था, उस काम को राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र स्थित छाबरा बारुन की पुलिस ने कुछ घंटों के भीतर ही कर दिखाया है. बारुन पुलिस ने अगवा युवती को बरामद करने के साथ ही चार अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया. इधर, परैया थाने की पुलिस हाथ पर हाथ धर कर थाने में बैठी रही और मामले को प्रेम प्रसंग से जोड़ कर देखने में जुटी रही.
हैरानी की बात है कि पीड़ित परिवार की ओर से मुखबिर महिला व देह व्यापार से जुड़े लोगों का मोबाइल नंबर परैया के थानाध्यक्ष को मुहैया कराया गया, पर उनका खुद के कर्तव्य के प्रति जमीर नहीं जागा. वह पूरी तरह से संवेदनहीन बने रहे. उन्होंने न तो आरोपित और न ही महिला मुखबिर का मोबाइल नंबर सर्विलांस पर लगाया.
गनीमत यह रही कि पीड़ित परिवार किसी तरह से गुरुआ के विधायक राजीव नंदन दांगी के पास पहुंचा और जो सूचना उन्होंने पुलिस को दी थी, वही डिटेल गुरुआ विधायक को मुहैया करायी. गुरुआ विधायक ने मामले की गंभीरता को समझ एड़ी-चोटी की ताकत झोंक दी और राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र से सांसद ओम बिड़ला और बारुन विधायक प्रताप सिंह से उन्होंने बातचीत की. सांसद ओम बिड़ला व विधायक प्रताप सिंह ने बढ़-चढ़ कर पहल की और बारुन की पुलिस ने अगवा की गयी युवती व देह व्यापार से जुड़े धंधेबाजों को बारुन में ही गिरफ्तार कर लिया.
बताया जाता है कि अगवा की गयी युवती को धंधेबाज बेच भी चुके थे.क्या है सिम का मामला : दरअसल 15 जून को अगवा हुई युवती के परिजनों ने इस घटना से कुछ दिन पहले युवती के पास एक मोबाइल देखा था. उस मोबाइल को परिजनों ने छीन लिया था. मोबाइल में दो सिम लगे हुए थे.
उस सिम को घरवालों ने अपने पास रख लिया था. इसके कुछ ही दिन बाद देह व्यापार से जुड़े युवक ने युवती को परैया बाजार से अगवा कर लिया. उस सिम में देह व्यापार से जुड़े कुछ लोगों के नंबर थे, जिसके बारे में युवती को कुछ भी पता नहीं था.
बारुन से युवती को वापस लाने के लिए आज रवाना होंगे परिजन : परैया से अगवा व राजस्थान के बारुन में बरामद हुई युवती के परिजन उसे वापस घर लाने के लिए सोमवार को रवाना होंगे. अगवा हुई युवती की चचेरी बहन ने बताया कि युवती के पिता व परिवार के अन्य सदस्य सोमवार को बारुन जायेंगे.
राजस्थान पुलिस ने कुछ यूं की कार्रवाई
राजस्थान के बारुन पुलिस को विधायक राजीव नंदन दांगी ने बारुन विधायक की मदद से देह व्यापार से जुड़े लोगों का नंबर मुहैया कराया.
यही नहीं गुरुआ विधायक ने दो सिम के नंबर भी बारुन पुलिस को मुहैया कराया, जो अगवा की गयी युवती से उसके परिजनों ने कुछ दिन पहले छीन लिया था. इसके बाद बारुन पुलिस ने उन दोनों सिम के नंबर से कुछ नंबर को सर्विलांस पर लगाया. सर्विलांस पर लगते ही अगवा की गयी युवती व देह व्यापार से जुड़े लोगों की लोकेशन मिलने लगी. इस बीच उस महिला का नंबर भी सर्विलांस पर लगा दिया, जो पीड़ित परिवार को अगवा की गयी युवती के बाबत डिटेल सूचना दे रही थी. उस महिला से भी बहुत कुछ अहम जानकारी पुलिस को मिली. इस पर पुलिस ने पूरी तैयारी के साथ जाल बिछाया और बारुन पहुंचते ही अगवा युवती समेत चार युवकों को दबोच लिया.
गुरुआ विधायक का कहना है कि 15 जून को परैया की गांव से अगवा की गयी युवती मामले में परैया की पुलिस पूरी तरह से संवेदनहीन बनी रही है. उसने पीड़ित परिवार द्वारा लिखे गये आवेदन को फाड़ने का काम किया व अपने मनमुताबिक पीड़ित परिवार से एफआइआर लिखवायी. एफआइआर में उसने यह लिखवाया कि युवती शादी के ख्याल से युवक के साथ भाग गयी है, जबकि पीड़ित परिवार का कहना है कि उसकी बेटी को देह व्यापार के दलदल में धकेलने के लिए बेलागंज नेऊरी का युवक अगवा कर ले गया है.
यही नहीं, पीड़ित परिवार की ओर से देह व्यापार के धंधे में लिप्त महिला, जो पीड़ित परिवार को अगवा की गयी युवती की बाबत पल-पल की सूचना दे रही थी, उसका भी मोबाइल नंबर पुलिस को दिया गया, पर पुलिस ने उस महिला का नंबर सर्विलांस पर लगाना उचित नहीं समझा. उसने अगवा किये जाने मामले के मुख्य आरोपित बेलागंज नेऊरी के रहनेवाले युवक के दो मोबाइल नंबरों को भी सर्विलांस पर लगाने का काम नहीं किया.
इसके अलावा पीड़ित परिवार ने दो और सिम जो अगवा की गयी युवती के पास पहले से था, उसे भी घरवालों ने पुलिस को मुहैया कराया था, पर उस सिम की पुलिस ने छानबीन नहीं की. न ही उस सिम के प्रति कोई तत्परता दिखायी. नतीजतन देह व्यापार से जुड़े आरोपित उस युवती को सियालदह-अजमेर ट्रेन से लेकर राजस्थान की ओर बेखौफ रवाना हो गया.
परैया पुलिस की नाकामी !
विधायक राजीव नंदन दांगी का कहना है कि जो काम बारुन पुलिस ने कर दिखाया, वह काम गया जिले की पुलिस भी कर सकती थी. लेकिन वह ऐसा करने से दूर भागती रही. परैया पुलिस मुहैया कराये गये फोन नंबर को सर्विलांस पर लगा देती, तो आरोपित बिहार से आगे नहीं बढ़ पाते. उलटा पीड़ित परिवार को ही वह तमाम नसीहतें देने में जुटी रही.
15 जून को अगवा हुई थी युवती ?
15 जून को परैया थाना क्षेत्र के एक गांव की युवती करीब दो बजे ब्यूटीपार्लर में ब्यूटीशियन का कोर्स करने आयी थी.उसके बाद से वह घर नहीं लौटी. घरवालों ने उसी दिन शाम को थाने में पहुंच कर आवेदन दिया था, पर उस आवेदन को पुलिस ने फाड़ दिया था और पुलिस ने फिर से बताये मुताबिक आवेदन लिख कर लाने की बात कही थी. इस पर मजबूर व हताश पीड़ित परिवार ने पुलिस के अनुसार ही अावेदन लिखा, जिसे पुलिस ने स्वीकार किया, पर मुकदमे की काॅपी उन्हें पुलिस ने नहीं दी. पीड़ित परिवार का आरोप है कि थाने से एफआइआर की काॅपी लेने के लिए बड़ी विनती करनी पड़ी, तब जाकर उन्होंने 16 जून की दोपहर तीन बजे एफआइआर की कापी दी थी.
एसएसपी गरिमा मलिक करेंगी मामले की जांच
अगवा की गयी युवती व आरोपित को ढूंढ निकालने में परैया पुलिस की लापरवाही की बाबत पूछे जाने पर एसएसपी गरिमा मलिक ने कहा कि मामले की जांच की जायेगी.
यही नहीं क्या वजह रही कि परैया पुलिस ने आरोपितों को पकड़ने में किसी प्रकार की तत्परता नहीं दिखायी, इस बात की भी पड़ताल की जायेगी. उन्होंने कहा कि परैया पुलिस की संवेदनहीनता उजागर होने पर कठोर कार्रवाईकी जायेगी. दोषी के खिलाफ ठोस कदम उठाये जायेंगे. गौरतलब है कि इस मामले को प्रभात खबर ने जोर-शोर से उठाया था.
पीड़ित परिवार को सूचना देनेवाली महिला कौन
अगवा की गयी युवती को देह व्यापार के दलदल में धकेले जाने की सूचना देनेवाली महिला भी देह व्यापार से जुड़ी हुई है.
उसे भी देह व्यापार से जुड़े लोगों ने अपने जाल में कुछ माह पूर्व फंसाने का काम किया था और दलदल में धकेल दिया. फोन पर पीड़ित परिवार व उस महिला से हुई बातचीत में यह बातें सामने आयी है कि युवती को अगवा करनेवाले युवक बेलागंज नेऊरी के रहनेवाले चंदन उर्फ पंकज व महिला के बीच जबरदस्त अनबन चल रही. इसकी वजह से उस महिला ने उसके खिलाफ मोरचा खोल रखा है. फोन पर उस महिला ने पीड़ित परिवार को खुद के बारे में बताया है कि वह विधवा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें