27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्मार्टफोन बाजार में Samsung और Apple के बाद तीसरी सबसे बडी कंपनी Xiaomi

सुरक्षा कारणों को लेकर लगातार आलोचनाओं में रही चीनी स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने स्‍मार्टफोन बाजार में धूम मचा दी है. यह दुनिया की तीसरी सबसे बडी स्‍मार्टफोन विक्रेता कंपनी बन चुकी है.अमेरिकी स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple Inc. और दक्षिण कोरियन कंपनी Samsung के बाद Xiaomi दुनिया की तीसरी सबसे बडी कंपनी बन गयी है […]

सुरक्षा कारणों को लेकर लगातार आलोचनाओं में रही चीनी स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने स्‍मार्टफोन बाजार में धूम मचा दी है. यह दुनिया की तीसरी सबसे बडी स्‍मार्टफोन विक्रेता कंपनी बन चुकी है.अमेरिकी स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple Inc. और दक्षिण कोरियन कंपनी Samsung के बाद Xiaomi दुनिया की तीसरी सबसे बडी कंपनी बन गयी है जिसने इस साल सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन बेचे हैं.

एक मार्केट रिसर्च कंपनी आईडीसी (IDC) के रिपोर्ट के अनुसार Xiaomi ने पहली बार टॉप 5 स्‍मार्टफोन कंपनी की दौर में छलांग लगायी है. चीन के बाद इसके आसपास के देशों में इस कंपनी ने अच्‍छा कारोबार किया है. जिसके वजह से इसने हर साल काफी विकास किया है. जियाओमी चीन में भी स्‍मार्टफोन बनाने वाली सबसे बडी कंपनी बन चुकी है.

आईडीसी ने Xiaomi की जबरदस्‍त सफलता के पीछे इसकी अगस्‍त महीने में आई फ्लैगशिप Mi3 स्‍मार्टफोन को माना है. कंपनी ने बताया कि‍ ‘स्‍मार्टफोनों में Mi3 को अन्‍य कंपनियों के स्‍मार्टफोन से ज्‍यादा सराहना मिली. इतने कम समय में ही कंपनी ने अपने देश से बाहर काफी बडा बाजा बना लिया यह बडी बात है.’

जबकि स्‍मार्टफोन बजारों में अब भी सैमसंग कंपनी का दबदबा है लेकिन इसकी लोकप्रियता साल दर साल घटती जा रही है. हलांकि दूसरी सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन बेचने वाली कंपनी एप्‍पल भी अपने नये लांच आईफोन6 और आईफोन 6प्‍लस के साथ बाजर में अपनी पकड बनाए हुए है.

Xiaomi को भारत में इंट्री किये ज्‍यादा वक्त नहीं हुआ है लेकिन कंपनी केलिए भारत चीन के बाद दूसरा सबसे बडा बाजार उभर कर आया है. इसने ऑनलाइन रिटेल कंपनी फिल्‍पकार्ट के जरिए करीब 5 लाख से ज्‍यादा फोन सेट बेच दिए हैं. हाल में Xiaomi पर यूजर्स के सुरक्षा डेटा को लीक करने का आरोप लगा है. इस वजह से भारतीय वायुसेना ने अपने कर्मचारियों को जियाओमी केफोन इसतेमाल करने से बचने की सलाह दी थी.

बता दें कि स्‍मार्टफोन बाजार में Xiaomi के बाद आईडीसी की टॉप 5 लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर चीनी कंपनी Lenovo और पांचवें स्‍थान पर दक्षिण कोरियाई कंपनी LG है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें