39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानिए व्हाट्सएेप के ये फीचर्स कैसे बन सकते हैं आपके काम की चीज…?

भारत में व्हाट्सएेप का इस्तेमाल करने वालों की तादाद करोड़ों में है. आज हमारे देश में शायद ही कोई ऐसा नौजवान होगा, जो व्हाट्सएेप पर नहीं हो. लेकिन फिर भी कई लोग इस तकनीक के अधिकांश फीचर्स से अनजान हैं. आइए जानें कुछ ऐसे ही कमाल के फीचर्स के बारे में – मोबाइल डाटा बचायेंव्हाट्सएेप […]

भारत में व्हाट्सएेप का इस्तेमाल करने वालों की तादाद करोड़ों में है. आज हमारे देश में शायद ही कोई ऐसा नौजवान होगा, जो व्हाट्सएेप पर नहीं हो. लेकिन फिर भी कई लोग इस तकनीक के अधिकांश फीचर्स से अनजान हैं. आइए जानें कुछ ऐसे ही कमाल के फीचर्स के बारे में –

मोबाइल डाटा बचायें
व्हाट्सएेप में लो डाटा यूज की भी सुविधा है. इसे आप सेटिंग में डाटा यूजेज में जाकर ऑन कर सकते हैं. इसका फायदा यह होगा कि आपका मोबाइल डाटा बहुत कम खर्च होगा.

ग्रुप मैसेज मेंबर्स ने कब देखा
आमतौर पर पर्सनल चैट में तो ब्लू टिक से मैसेज पढ़े जाने का पता चल जाता है, लेकिन ग्रुप में मैसेज किस-किस ने पढ़ा, यह पता नहीं चलता. ग्रुप के मैसेज की डिटेल जानने के लिए आपने जिस मैसेज को भेजा है, उस पर थोड़ी देर दबा कर रखें. सेलेक्ट हो जाने पर आपको ऊपर एक सर्किल दिखेगा, उस पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपको पता चल जायेगा कि किस-किस ने मैसेज पढ़ा है और किसके पास मैसेज पहुंचा है.

फेसबुक मैसेंजर जैसा पॉप अप
फेसबुक मैसेंजर की तरह आप व्हाट्सएेप में भी पॉपअप नोटिफिकेशन लगा सकते हैं. जैसे ही कोई मैसेज आयेगा तो मैसेंजर की तरह आपके फोन के स्क्रीन पर एक पॉपअप मैसेज आ जायेगा.

खेल-खेल में कहीं जेल न पहुंचा दे व्हाट्सएेप, ऐसे बरतें सावधानी

व्हाट्सएेप शॉर्टकट
अगर आप किसी दोस्त से ज्यादा चैट करते हैं तो आप उसके लिए शॉर्टकट भी बना सकते हैं. शॉर्टकट का फायदा होगा कि उस दोस्त की फोटो के साथ आपके फोन के स्क्रीन पर एक आइकन बन जायेगा और आप बिना व्हाट्सएेप एेप खोले उसे रिप्लाई कर सकेंगे.

चैट वाले मैसेज के साथ रिप्लाई
व्हाट्सएेप में एक कोट फीचर है. इसका फायदा ग्रुप चैट में खूब मिलता है. अगर आप ग्रुप में किसी के मैसेज का जवाब देना चाहते हैं, तो उस मैसेज को दबा कर सेलेक्ट करें और फिर सबसे ऊपर रिप्लाई वाले बटन पर क्लिक करके जवाब दें.

जानें किसने कब व्हाट्सएेप अनइंस्टॉल कर इंस्टॉल किया
शो सिक्योरिटी नोटिफिकेशन की मदद से आप जान सकते हैं कि आपके दोस्त ने कब व्हाट्सएेप को अनइंस्टॉल करके फिर से इंस्टॉल किया है. इसका फायदा ये होगा कि अगर आपका दोस्त नया मोबाइल खरीदता है और उसमें व्हाट्सएेप चलता है तो आपको नोटिफिकेशन मिल जायेगी और दोस्त को पता भी नहीं चलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें