27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

mAadhaar ऐप लांच, जानें क्यों है यह आपके लिए जरूरी…

डिजिटल इंडिया केनक्शेकदम पर चलते हुए यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने mAadhar नाम का एक ऐप लांच किया है. जैसा कि इसके नाम से जाहिर है कि ‘मोबाइल आधार’ ऐप के जरिये यूजर्स अपने आधार की जानकारियां, मसलन- नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और तस्वीर, अपने साथ अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में लेकर घूम […]

डिजिटल इंडिया केनक्शेकदम पर चलते हुए यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने mAadhar नाम का एक ऐप लांच किया है.

जैसा कि इसके नाम से जाहिर है कि ‘मोबाइल आधार’ ऐप के जरिये यूजर्स अपने आधार की जानकारियां, मसलन- नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और तस्वीर, अपने साथ अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में लेकर घूम सकते हैं. आधार के ट्विटर अकाउंट से कहा गया है कि सभी लोग इस ऐप को अपने फोन में रखें.

mAadhaar ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और इसे फिलहाल सिर्फ एंड्राॅयड यूजर्स के लिए ही पेश किया गया है. लेकिन ऐसी उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसके अन्य फॉर्मैट्स भी आयेंगे, जो अलग-अलग स्मार्टफोन्स के लिए कॉम्पैटिबल होंगे.

इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए यूजर का मोबाइल नंबर उसके आधार नंबर के साथ लिंक होना जरूरी है.

mAadhaar ऐप के जरिये यूजर आधार नंबर को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकता है और उसके बाद उसे हार्ड कॉपी की जरूरत नहीं होगी.

इस ऐप में बायोमेट्रिक लॉक/अनलॉक फीचर उपलब्ध है, जिससे इसमें रखा डेटा एकदम सुरक्षित रहेगा. बताते चलें कि इस लॉक को यूजर अपनी मर्जी के मुताबिक हटा भी सकता है.

इस ऐप में टाइम बेस्ड वन टाइम पासवर्ड (TOTP) सिस्टम है, जो पारंपरिक एसएमएस-बेस्ड ओटीपी से अलग है. इसके साथ ही इसकी एक और अच्छी बात यह है कि इस ऐप में ईकेवाईसी डेटा भी उपलब्ध होगा, जिसे QR कोड और पासवर्ड से सुरक्षित किया जा सकेगा.

mAadhaar की इन सारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से यह ऐप डाउनलोड करना होगा. ऐप डाउनलोड के बाद पहले स्टेप के तौर पर एक पासवर्ड बनाना होगा. इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा.

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा, जिसे यहां एंटर करना होगा. ओटीपी ऑथेन्टिकेशन के बाद आपके आधार की तमाम जानकारी यहां मिलेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें