38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत को दिया स्काइप लाइट का तोहफा

मुंबई : माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला ने बुधवार को स्काइप लाइट लॉन्च करके भारत को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक नयाब तोहफा दिया है. माइक्रोसॉफ्ट के इस एप्लिकेशन से भारतमें कारोबारियों और उपभोक्ताओं की इंटरनेट कनेक्टिविटी में इजाफा होगा. बुधवार को मुंबई में आयोजित कार्यक्रम में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला […]

मुंबई : माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला ने बुधवार को स्काइप लाइट लॉन्च करके भारत को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक नयाब तोहफा दिया है. माइक्रोसॉफ्ट के इस एप्लिकेशन से भारतमें कारोबारियों और उपभोक्ताओं की इंटरनेट कनेक्टिविटी में इजाफा होगा. बुधवार को मुंबई में आयोजित कार्यक्रम में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कहा कि मैं जब भी भारत आता हूं, यहां की ऊर्जा और इस देश के विकास की गति मुझे सबसे अधिक प्रभावित करती है.

स्काइप लाइट को लॉन्चिंग के दौरान सत्य नडेला ने कहा कि इस अभूतपूर्व रोमांचकारी हाईब्रिड क्लाउड तकनीक को भारतीय स्टेट बैंक संचालित करना चाहता है. उन्होंने यह भी कहा कि स्काइप लाइट आधार नंबर को सपोर्ट करेगा. इसका उपयोग बी2बी और जी2सी सेवाओं के प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि स्काइप लाइट का उपयोग करने के बाद कारोबारी अपने ग्राहकों के साथ आसानी से जुड़ सकेंगे. स्काइप लाइट उन लोगों की मदद करेगा जो खराब नेटवर्क वाले क्षेत्र में रहते हैं.

स्काइप लाइट सिर्फ 13 एमबी का होगा, जिसे आसानी से स्लो इंटरनेट में भी डाउनलोड किया जा सकेगा. इस ऐप को इस प्रोग्राम में उपयोग करके दिखाया गया. इस ऐप में स्काइप बॉट भी होंगे, जो आपके सवालों का जवाब देंगे. इस ऐप में डेटा मैनेजर फीचर भी होगा, जो डेटा इस्तेमाल पर नजर रखेगा. स्काइप लाइट सिर्फ एक ओटीपी के जरिये आधार की जानकारी एकत्र कर लेगा. ये वैसे ही है जैसे फूड ऑर्डर करने में पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं. भारत में नौकरी के लिए साक्षात्कार, सरकारी सेवाओं और अन्य सेवाओं के लिए आधार से जोड़े गये स्काइप ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है.

सत्य नडेला ने भारत में माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड बिजनेस बढ़ने की बात करते हुए बताया कि कैसे ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाओं का उपयोग करती है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबु नायडु का उहाहरण देते हुए बताया कि यह पहला राज्य है, जो क्लाउड का भरपूर उपयोग करता है. इसके जरिये राज्य के संसाधनों को बेहतर तरीके से प्रबंधन किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि देश के डिजिटलीकरण में क्लाउड की उपयोगिता सबसे अधिक है. 17 महीने पहले इसे हमने ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर की शुरुआत की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें