38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#Sarahah_App : बिना अपनी पहचान बताये किसी को भी भेजें मेसेज, यह ऐप करेगा मदद

सोशल मीडिया में आजकल सराहा या सराहाह या Sarahah एेप छाया हुआ है. Sarahah एक मेसेजिंग एेप है, जिसे सउदी अरब के सॉफ्टवेयर डेवलपर जैनुल आबेदीन ने बनाया है. बताते चलें कि अरेबिक भाषा में सराहा शब्द का मतलब ईमानदारी होता है़ इसके जरिये कोई भी आपके बारे में ईमानदारी से कुछ भी कह सकता […]

सोशल मीडिया में आजकल सराहा या सराहाह या Sarahah एेप छाया हुआ है. Sarahah एक मेसेजिंग एेप है, जिसे सउदी अरब के सॉफ्टवेयर डेवलपर जैनुल आबेदीन ने बनाया है.

बताते चलें कि अरेबिक भाषा में सराहा शब्द का मतलब ईमानदारी होता है़ इसके जरिये कोई भी आपके बारे में ईमानदारी से कुछ भी कह सकता है़ यह एेप बड़ी तेजी से पॉपुलर होता जा रहा है. इस एेप के जरिये आप अपने प्रोफाइल से लिंक किसी भी व्यक्ति को मेसेज भेज सकते हैं.

इस एेप की खासियत यह है कि मेसेज भेजने पर पहचान उजागर नहीं होती है. इसका मतलब यह मेसेज पाने वाले को पता नहीं चलेगा कि इसे भेजा किसने है. जाहिर सी बात है कि इस ऐप से आये मेसेज का रिप्लाई नहीं किया जा सकता है.

यहां यह जानना गौरतलब है कि Sarahah की वेबसाइट पहले से ही मध्य पूर्व में खासी लोकप्रिय थी लेकिन अब इसका एेप जारी होने के बाद भारत में भी इसे लेकर लोगों की उत्सुकता बढ़ गयी है.

जून में रिलीज हुए इस एेप को एक महीने में ही लगभग 30 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है. केवल गूगल प्ले पर ही इसे अब तक 50 लाख से ज्यादा लोग ने डाउनलोड कर चुके हैं. ऐपल ऐप स्टोर में Sarahah जुलाई में 30 देशों में टॉप पर था.

इस एेप को बनाने की वजह के बारे में इसके डेवलपर जैनुल आबेदीनका कहनाहै कि इसके जरिये लोग अब किसी से भी वह सब कह सकते हैं, जिसे सामने कहने में हिचकिचाहट महसूस करते हैं.

चूंकि मेसेज भेजने वाले का पता नहीं चलता, इससे कहीं इसका गलत इस्तेमाल न हो, इसके बारे में जैनुल कहते हैं कि इस एेप में ब्लॉक या फिल्टर करने की सुविधा भी मौजूद है.

आप भी करें ट्राय

  • Sarahah एेप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड होने के बाद इसे इंस्टाल करके ओपन करें.
  • इसके बाद आपसे यह एेप ई-मेल आइडी और पासवर्ड मांगेगा. यह ई-मेल आइडी सराहा की होगी.
  • इस पर जिसका पहले से अकाउंट होगा वह यहां लॉग इन के लिए अपनी लॉग इन आईडी का इस्तेमाल कर सकता है.
  • अगर आपकी इसमें लॉग इन आइडी नहीं है, तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि इसमें क्रिएट न्यू लॉग इन आइडी का भी ऑप्शन दिया गया है. यहां जाकर आप जरूरी डिटेल्स देकर अपनी आइडी बना सकते हैं.

Sarahah एेप पर आइडी बनने के बाद आप अपनी आइडी का लिंक ट्विटर या फेसबुक पर शेयर कर लोगों से जुड़ने के लिए कह सकते हैं. यहां आपके दोस्त जुड़ सकते हैं और आपको मेसेज भी करेंगे लेकिन आपको यह पता नहीं चलेगा कि आपको मेसेज किससे मिल रहा है.

Sarahah मेसेजिंग ऐप तेजी से वायरल हो रहा है. फेसबुक न्यूज फीड पर ऐसे मेसेज की बाढ़ आ गयी है, जिसमें लोग एक दूसरे के बारे में कह रहे हैं. चूंकि भेजने वाले की पहचान जाहिर नहीं होती, इसलिए कोई भी कुछ कह रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें