29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Reliance Jio के 4जी फीचर फोन की शुरू हो गयी डिलीवरी, फर्स्ट लुक में दिखता है एेसा…

नयी दिल्लीः रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के एक चैनल पार्टनर के मुताबिक, करीब 60 लाख रिलायंस जियोफोन्स की डिलिवरी बीते रविवार से शुरू हो गयी है और 15 दिनों के भीतर इसे पूरा किये जाने की उम्मीद है. 4जी और वॉयस ओवर एलटीई फीचर से लैस इस फीचर फोन के बारे में सबसे रोचक बात […]

नयी दिल्लीः रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के एक चैनल पार्टनर के मुताबिक, करीब 60 लाख रिलायंस जियोफोन्स की डिलिवरी बीते रविवार से शुरू हो गयी है और 15 दिनों के भीतर इसे पूरा किये जाने की उम्मीद है. 4जी और वॉयस ओवर एलटीई फीचर से लैस इस फीचर फोन के बारे में सबसे रोचक बात यह है कि फोन प्रभावी तौर पर मुफ्त है. हालांकि, आपको इसे खरीदने के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर 1,500 रुपये देने होंगे. रिलायंस ने जियो फोन की प्री-बुकिंग अगस्त महीने में शुरू की थी. हैंडसेट की डिलिवरी 21 सितंबर से शुरू किए जाने का वादा था. नाम नहीं छापने की शर्त पर एक पार्टनर ने बताया कि इन सस्ते 4G हैंडसेट्स की डिलिवरी पहले ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों में की जायेगी.

इसे भी पढ़ेंः इसी हफ्ते मिलने लगेगा जियोफोन, पहले ग्रामीण इलाकों में होगी डिलिवरी

इस चैनल पार्टनर ने बताया कि चेयरमन मुकेश अंबानी ने कहा था कि रिलायंस जियोफोन ग्रामीण और शहरी भारत के बीच की डिजिटल खाई को पाटेगा. इसलिए, जियोफोन की डिलिवरी इस रविवार से ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों से शुरू की जायेगी. यह एक फीचर फोन है और स्टैंडर्ड कैंडी बार डिजाइन के साथ आता है. यह छोटा है और इसे हाथों में पकड़ना सहूलियत भरा है. आपका अंगूठा कीपैड के किसी भी बटन तक आसानी से पहुंच जायेगा. 1,500 रुपये की कीमत को देखते हुए हम यही कहेंगे कि इस फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है. किनारे घुमावदार होने के कारण हाथों में इसकी ग्रिप अच्छी है. इसका वजन भी बहुत ज़्यादा नहीं है.

2.4 स्क्रीन के साथ दो फंक्शन बटन

स्क्रीन 2.4 इंच का है और इसका रिजाॅल्यूशन 240×320 पिक्सल है. स्क्रीन के नीचे दो फंक्शन बटन हैं. एक बड़ा सा क्लिक होने वाली डी-पैड, कॉल और डिस्कनेक्ट बटन और नंबर पैड है. फोन में इस्तेमाल की गयी प्लास्टिक की क्वालिटी अच्छी है. क्लिक करने पर बटन अच्छा फीडबैक देते हैं. जियो फोन से आप जियो नेटवर्क से जुड़े रहेंगे. आपको अनलिमिटेड कॉल और एसएमएस की सुविधा मिलेगी.

दो मेगापिक्सल कैमरा आैर लाउस्पीकर भी

पिछले हिस्से पर 2 मेगापिक्सल का कैमरा है और लाउडस्पीकर भी. फ्रंट पैनल पर एक वीजीए कैमरा है. डिवाइस चार्जिंग के लिए माइक्रो-यूएसबी पोर्ट को इस्तेमाल में लाता है. बॉक्स में एक ट्रैवल चार्जर भी मिलता है. इसमें 3.5 एमएम का हेडफोन सॉकेट भी दिया गया है. जियो फोन का बैक कवर बाहर निकल जाता है. आप 2000 एमएएच की रीमूवेबल बैटरी को देख पायेंगे. नैनो सिम स्लॉट है और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट में 128 जीबी तक का कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा. जियो फोन में डुअल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है. इसका रैम 512 एमबी का है और इनबिल्ट स्टोरेज 4 जीबी है.

डी-पैड की मदद से किया जा सकता है नैविगेट

जियो फोन काईओएस पर चलता है जो एक नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है. आपको आसानी से पहचान में आने वाले ऐप आइकन ग्रिड लेआउट में मिलेंगे. डी-पैड की मदद से आसानी से नैविगेट किया जा सकता है. डी पैड के हर बटन को आप चुनिंदा ऐप लॉन्च करने के लिए शॉर्टकट के तौर पर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं. कॉलिंग जैसे बेसिक फंक्शन बहुत तेज हैं. आप चुटकियों में वीओएलटीई नेटवर्क पर कॉल कर पायेंगे. अगर आप इस फोन के साथ हर दिन मिलने वाले मुफ्त डेटा को इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं, तो बता दें कि जियो फोन में कोई हॉट स्पॉट फीचर नहीं है.

सिनेमा, टीवी आैर म्यूजिक तो है, पर नहीं है फेसबुक आैर यूट्यूब

जियो ऐप्स फोन में पहले से इंस्टॉल हैं। आप Jio Music, JioTV और JioCinema को एक्सेस कर पायेंगे. जियो स्टोर, जियो फोन के लिए ऐप स्टोर है. यहां पर आपको वो सारे ऐप मिल जायेंगे, जो फोन के लिए बने हैं. फेसबुक और यूट्यूब जैसे लोकप्रिय ऐप अभी उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन इन्हें जल्द ही लाने की योजना है. तब तक आप इनबिल्ट वेब ब्राउज़र की मदद से फेसबुक और यूट्यूब को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर पायेंगे. एक वॉयस असिस्टेंट भी है, जो हिंदी के साथ अंग्रेजी में भी बेसिक कमांड को हैंडल कर सकता है. हमने इसको इस्तेमाल में लाया और नतीजे उम्मीद के मुताबिक आये.

4जी इंटरनेट को करता है सपोर्ट

फोन 4जी को सपोर्ट करता है और यह अपने आप ही रिलायंस जियो नेटवर्क से कनेक्ट हो जाता है. जियोम्यूजिक ऐप पर गाने को भी स्ट्रीम किया जा सकता है. इसमें जियोसिनेमा और जियोटीवी ऐप को भी चलाया जा सकता है. 4जी नेटवर्क पर स्ट्रीमिंग शानदार रहती है. हम फोन पर पूरे सिनेमा को स्ट्रीम किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें