26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एनपीसीआई ने भीम एप्प को बताया अभेद्य, 1.91 करोड़ से अधिक बार किया जा चुका है डाउनलोड

नयी दिल्ली : पिछले साल दिसंबर के आखिरी दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डिजिटल भुगतान के लिए पेश किया भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने अभेद्य करार दिया है. डिजिटल भुगतान में लोगों को सहूलियत प्रदान करने वाले खांटी देसी एप्प करीब 1.91 करोड़ बार डाउनलोड किया भी […]

नयी दिल्ली : पिछले साल दिसंबर के आखिरी दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डिजिटल भुगतान के लिए पेश किया भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने अभेद्य करार दिया है. डिजिटल भुगतान में लोगों को सहूलियत प्रदान करने वाले खांटी देसी एप्प करीब 1.91 करोड़ बार डाउनलोड किया भी जा चुका है. एनपीसीआई ने इस एप्प को अभेद्य करार देते हुए कहा है कि इस एप्प में अभी तक किसी तरह की खामी या उसमें जोखिम की आशंका सामने नहीं आयी है.

एनपीसीआई ने कहा कि उसने इस एप्प का गहन परीक्षण और सुरक्षा नियंत्रण के लिए ठोस डिजाइन बनाया है. साथ ही, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) ढांचे की लगातार निगरानी की जाती है. एनपीसीआई ने कहा कि जिस वातावरण में भीम या यूपीआई का संचालन होता है, वह बेहद सुरक्षित और वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ व्यवहार के अनुरूप है.

एनपीसीआई ने आश्वस्त करते हुए कहा कि भीम या यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एप्लिकेशन में ‘किसी प्रकार की कमी’ नहीं है और यह ‘अभेद्य’ है. एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एपी होता ने कहा कि हमने गहन परीक्षण किया है. इसमें सुरक्षा नियंत्रण का मजबूत डिजाइन है या यूपीआई अवसंरचना की लगातार निगरानी की जा रही है.

एनपीसीआई द्वारा जिस माहौल में भीम और यूपीआई को चलाया जाता है, वह उच्च स्तर की सुरक्षा से लैस है और इसे पीसीआई डीएसएस आईएसओ 27001 जैसे सर्वोत्तम वैश्विक प्रथाओं से सम्मानित किया गया है और इसे जाने-माने आईटी सुरक्षा कंपनियों से ऑडिट कराया गया है. होता ने कुछ बैंकों की यूपीआई एप्प में आयी तकनीकी खराबी की मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यह बातें कही.

उन्होंने कहा कि एनपीसीआई ने बैंकों के लिए किसी धोखाधड़ी और सिस्टम से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए पर्याप्त प्रशासनिक तंत्र लागू किया है. उन्होंने बताया कि भीम ऐप की लॉन्चिंग के बाद से इसे 1.91 करोड़ बार डाउनलोड किया गया, जिसमें से 51 लाख ग्राहकों ने इसे अपने बैंक खाते से जोड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें