Advertisement

gadget

  • Apr 20 2017 2:52PM

अपनों के साथ होने का एहसास करायेगा फेसबुक का 360 डिग्री वर्चुअल रियलिटी कैमरा

अपनों के साथ होने का एहसास करायेगा फेसबुक का 360 डिग्री वर्चुअल रियलिटी कैमरा

नयी दिल्ली : सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक की दो दिनों की सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस Facebook F8 के आखिरी दिन कंपनी ने एक खास तरीके का कैमरा पेश किया.

यह 360 डिग्री वर्चुअल रियलिटी कैमरा खासतौर पर 360 डिग्री वीडियोज रिकॉर्ड करने के लिए बनाया गया है. बताते चलें कि ऐसे वीडियोज ज्यादातर वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के लिए बनाये जाते हैं.
 

फेसबुक केवल बडे उपयोगकर्ताओं के लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए है: जुकरबर्ग

सैन जोस, कैलिफोर्निया के मेकेनेरी कंवेंशन सेंटर में आयोजित फेसबुक के एनुअल डेवलपर समिट F8 में लगभग 4000 लोगों ने हिस्सा लिया. बहरहाल, फेसबुक के नये कैमरा का शेप बॉल की तरह है जिसमें 24 लेंस लगे हैं. इसका छोटा वर्जन भी पेश किया गया है, जिसमें 6 लेंस लगे होंगे.

गौरतलब है कि इससे पहले 2016 में डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान ही फेसबुक ने यूएफओ जैसा दिखने वाला कैमरा लांच किया था, जो कंपनी की पहली पेशकश थी.

पिछली बार तो फेसबुक ने अपने कैमरे को ओपन सोर्स रखा था, यानी इसका ब्लूप्रिंट फ्री कर दिया गया था. लेकिन इस बार कंपनी इसे फ्री करने की तैयारी में नहीं है़  ऐसे कयास लगाये जा रहे हैं कि फेसबुक खुद कैमरा बना सकती है.

फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस समिट के शुरुआत में ही कहा कि कैमरा ही पहला मेनस्ट्रीम ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) प्लेटफार्म है. साथ ही उन्होंने यह भी समझाया कि कैसे आज कैमरा सबकी जरूरत बन गया है और लोग इसे तरह-तरह से इस्तेमाल कर रहे हैं.
 

iphone7+ को टक्कर देने आ गया Xiaomi Mi 6

बताया जाता है कि आनेवाले समय में फेसबुक अपने आर्टिस्ट्स और डेवेलपर्स को एक क्रिएटिव टूल देगा, जिससे वो फेसबुक कैमरा को कई इफेक्ट्स दे पायेंगे. सिंपल फोटो फ्रेम्स से लेकर इंटरैक्टिव इफेक्ट्स और मास्क वाला ये कैमरा AR टेक्नोलॉजी से लैस होगा.

AR टेक्नोलॉजी लाइव वीडियोज के दौरान किसी भी तरह के मूवमेंट्स या बातों पर रिएक्ट करेगा. यह कैमरा दोस्तों और परिजनों के साथ वीडियो में भी साथ होने का अनुभव करायेगा, जैसे की वो एक ही कमरे में हों.
 

इस वर्चुअल रियलिटी कैमरा में सेल्फी स्टिक की सुविधा तो होगी ही जिससे आप अपनी पसंद की तस्वीरें वर्चुअल रियलिटी में फेसबुक के दोस्तों के साथ शेयर भी कर पायेंगे.

Advertisement

Comments

Advertisement