38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विकलांगों के लिए आ गया विशेष स्मार्टफोन

नयी दिल्लीः स्मार्टफोन का बढ़ता क्रेज अब विकलांगों को भी अपनी जद में लेने को तैयार है. अब ऐसे व्यक्ति जो हाथ पैरे से विकलांग है आसानी से स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकेंगे. इजरायल की कंपनी सेसामे इनेबल ने दुनिया का पहला ऐसा हैंड्स फ्री फोन बनाया है जिसका इस्तेमाल आसानी से विकलांग भी कर […]

नयी दिल्लीः स्मार्टफोन का बढ़ता क्रेज अब विकलांगों को भी अपनी जद में लेने को तैयार है. अब ऐसे व्यक्ति जो हाथ पैरे से विकलांग है आसानी से स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकेंगे. इजरायल की कंपनी सेसामे इनेबल ने दुनिया का पहला ऐसा हैंड्स फ्री फोन बनाया है जिसका इस्तेमाल आसानी से विकलांग भी कर सकेंगे. फोन की खासियत है कि वह सिर से हुए इशारों को समझकर ऑपरेट होता है.

इस फोन के आने से विकलांगों को बहुत सहायता मिलेगी. इस फोन की कीमत लगभग 62 हजार रुपये है. स्मार्ट फोन को बनाने का ख्याल कंपनी के को-फाउंडर जियोरा लिवने के मन में आया. इनकी पत्नी विकलांग है और इसी कारण इस फोन को बनाने का ख्याल इनके मन में आया.
सेसामे को इस फोन को बनाने में काफी मेहनत करनी पड़ी फोन बनाने से पहले उन्होंने कई शोध किये और अंत में यह सफल हुए. सफलता के बाद उन्होंने कहा, इस फोन की वजह से मेरा जीवन पाषाण काल से सीधे स्मार्टफोन युग में आया गया है. इस फोन को इस तरह बनाया गया कि इसमें लगा कैमरा उपयोगकर्ता के सिर के हिलाने-डुलाने के संकेतों को विशेष सेंसर के जरिए पकड़ता है. इसकी स्क्रीन पर बना कर्सर सिर के इशारों पर चलता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें