36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नयी चीजें ट्राइ करने के चक्‍कर में पिया कॉक्टेल, आंत में हुआ छेद

नयी चीजें ट्राइ करने का चलन कई बार भारी पड़ सकता है. दिल्ली के 30 साल के बिजनसमैन ने ड्रिंक में लिक्विड नाइट्रोजन का कॉकटेल पिया, जिससे पेट फूल गया. ब्लड टेस्ट से पता चला कि उसके शरीर में एसिड लेवल काफी बढ़ गया था. ड्रिंक में लिक्विड नाइट्रोजन इसलिए डाला जाता है कि उसे […]

नयी चीजें ट्राइ करने का चलन कई बार भारी पड़ सकता है. दिल्ली के 30 साल के बिजनसमैन ने ड्रिंक में लिक्विड नाइट्रोजन का कॉकटेल पिया, जिससे पेट फूल गया. ब्लड टेस्ट से पता चला कि उसके शरीर में एसिड लेवल काफी बढ़ गया था. ड्रिंक में लिक्विड नाइट्रोजन इसलिए डाला जाता है कि उसे तुरंत फ्रीज किया जा सके.
कोलंबिया एशिया अस्पताल के सर्जन डॉक्टर अमित गोस्वामी के अनुसार, जब मरीज को लाया गया, तो उसका पल्स रेट बढ़ा हुआ था और ब्लड प्रेशर लो था. सीटी स्कैन से पता चला कि पेट का निचला हिस्सा फट गया है. उसकी सर्जरी कर इंटस्टाइन निकाली गयी और फिर पेट के निचले हिस्से को काटकर बाहर किया गया. इस तरह पेट के 45 प्रतिशत हिस्से को सर्जरी कर बाहर निकालना पड़ा.
उन्होंने बताया कि इस तरह के छेद आमतौर पर टांकों से सही हो जाते हैं, लेकिन इस मामले में डॉक्टरों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ी, क्योंकि छेद के आसपास के टिश्यू भी क्षतिग्रस्त हो गये थे. सर्जिकल टीम ने उसके पेट के निचले हिस्से को हटाने के बाद बाकी हिस्से को छोटी आंत से कृत्रिम तरीके से जोड़ा.
उन्होंने बताया कि सर्जरी के बाद मरीज को तीन दिन तक वेंटिलेटर पर रखा गया था. इस मामले को करीब दो महीने बीत चुके हैं और मरीज पहले बेहतर है. सर्जरी टीम की डॉक्टर मृगांका एस शर्मा का कहना है कि पेट में इस छेद की सबसे बड़ी वजह लिक्विड नाइट्रोजन थी. यह बेहद खतरनाक होता है.
यह अंटार्कटिका की ठंडी रातों से भी ज्यादा ठंडा होता है और मानव शरीर के टिशूज को तुरंत क्षतिग्रस्त कर देता है. जब लिक्विड नाइट्रोजन लिक्विवड से गैस में बदलता है, तो यह 500 गुना ज्यादा फैल जाता है, जिससे यह पेट में फट भी सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें