34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सावधान : सप्‍लाई का पानी पीने वाले पीते हैं प्रतिदिन 4000 माइक्रो प्लास्टिक के कण !

आमतौर तौर ज्यादातर घरों में सप्‍लाई के पानी का उपयोग होता है. 14 देशों से इक्ट्ठा किये गये सैंपल्स के आधार पर हुए एक शोध के अनुसार इस पानी का सेवन करने से हर दिन प्लास्टिक के 3000 से 4000 माइक्रोपार्टिकल्स यानी प्लास्टिक के छोटे-छोटे कण आपके शरीर के अंदर प्रवेश करते हैं. ओआरबी मीडिया […]

आमतौर तौर ज्यादातर घरों में सप्‍लाई के पानी का उपयोग होता है. 14 देशों से इक्ट्ठा किये गये सैंपल्स के आधार पर हुए एक शोध के अनुसार इस पानी का सेवन करने से हर दिन प्लास्टिक के 3000 से 4000 माइक्रोपार्टिकल्स यानी प्लास्टिक के छोटे-छोटे कण आपके शरीर के अंदर प्रवेश करते हैं.
ओआरबी मीडिया के इस शोध में 159 टैप वॉटर के सैंपल्स की जांच की गयी. इसमें 83 फीसदी नल के पानी में प्लास्टिक के कण पाये गये हैं. वैसे तो समय के साथ प्लास्टिक भी खराब होता है, लेकिन पूरी तरह से समाप्त नहीं होता, बल्कि छोटे-छोटे माइक्रोपार्टिकल्स में बदल जाता है और यही पार्टिकल्स पानी के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मिनिसोटा और स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क के अनुसंधानकर्ताओं ने ये टेस्ट करवाये थे.
हालांकि, इस स्टडी के नतीजों से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी है. लेकिन, अनुसंधाकर्ताओं ने बताया कि उनके पिछले टेस्ट के नतीजों के मुताबिक प्लास्टिक के कण समुद्र-तट और आसपास के वातावरण में मौजूद जहरीले केमिकल्स और बैक्टीरिया को सोख लेते हैं, जो बाद में मछलियों और दूसरे स्तनधारी जीवों के शरीर में चला जाता है.
शोधकर्ताओं का कहना है कि प्लास्टिक की वजह से नदी, तालाब, समुद्र, बीच और यहां तक कि हवा भी प्रदूषित हो रही है, इस बात पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि यह पहली स्टडी थी, जिसमें पीने के पानी में मौजूद प्लास्टिक के कणों की मौजूदगी की जांच की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें