36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसमान छूती महंगाई के बीच वेनेजुएला ने जारी किये 20,000 बोलिवर के नये बैंक नोट, कतारों में खड़े लोग जोह रहे बाट

काराकास : आसमान छूती महंगाई के बीच वेनेजुएला की सरकार ने देश में आसमान छूती महंगाई से निपटने के लिये 500 से 20,000 बोलिवर के नये नोट जारी किये हैं. आलम यह है कि वेनेजुएला के नये नोट लेने के लिए लोग लंबी कतारों में खड़े नजर आ रहे हैं. नये नोट जारी करने के […]

काराकास : आसमान छूती महंगाई के बीच वेनेजुएला की सरकार ने देश में आसमान छूती महंगाई से निपटने के लिये 500 से 20,000 बोलिवर के नये नोट जारी किये हैं. आलम यह है कि वेनेजुएला के नये नोट लेने के लिए लोग लंबी कतारों में खड़े नजर आ रहे हैं. नये नोट जारी करने के बाद वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने कहा कि इससे आर्थिक संकट से जूझ रही अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में मदद मिलेगी. राष्ट्रपति ने पिछले महीने देश में 100 बोलिवर के सबसे बड़े नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी.

राजधानी काराकास के लोग बड़ी राशि के नोट देखकर आश्चर्यचकित हैं, लेकिन देश में तीन अंकों में पहुंची मुद्रास्फीति की वजह से परिवारों की खरीद शक्ति काफी घट गयी. यहां तक कि नये नोट में भी जो सबसे बड़ी 20,000 बोलिवर की मुद्रा है, अनधिकृत बाजार में उसकी कीमत मात्र छह डॉलर बोली जा रही है. स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें विश्वास नहीं था कि कभी इतनी बड़ी राशि के नोट जारी होंगे. हालांकि, उनका कहना है कि महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि उन्हें नोटों से भरी पूरी गड्डी लेकर चलना पड़ता है. नये बड़ी राशि के नोटों से कुछ राहत मिल सकती है.

बताया यह भी जा रहा है कि वेनेजुएला की सरकार ने विशेष विदेशी मुद्रा विनिमय केंद्रों के उद्घाटन की भी योजना बनायी है. यह केंद्र सीमा के नजदीक बनाये जायेंगे, ताकि अवैध कारोबार पर अंकुश लगाया जा सके. फिलहाल, वेनेजुएला में महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए नये नोटों को पाने के लिए बैंकों के आगे लंबी लाइनें लगानी पड़ रही हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें