27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टाटा संस से हटाये गये साइरस मिस्त्री, फैसले के खिलाफ हाइकोर्ट जा सकते हैं मिस्त्री

मुंबई : टाटा संस के चेयरमैन पद से सारइस मिस्त्री मुक्त कर दिये गये हैं. उनकी जगह कंपनी के पूर्व चेयरमैन रतन टाटानेवापसीकी है.उन्हें अंतरिम चेयरमैन की जिम्मेवारी दी गयी है.रतन टाटा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर टाटा समूह के शीर्ष प्रबंधन में बदलाव की सूचना दी. हालांकि रतन टाटा चार महीने तक […]

मुंबई : टाटा संस के चेयरमैन पद से सारइस मिस्त्री मुक्त कर दिये गये हैं. उनकी जगह कंपनी के पूर्व चेयरमैन रतन टाटानेवापसीकी है.उन्हें अंतरिम चेयरमैन की जिम्मेवारी दी गयी है.रतन टाटा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर टाटा समूह के शीर्ष प्रबंधन में बदलाव की सूचना दी.

हालांकि रतन टाटा चार महीने तक ही कंपनी केअंतरिम चेयरमैनका पद संभालेंगे.नमक से लेकर ट्रक बनाने वाले 100 अरब डाॅलर के इस विशाल कंपनी समूह में किया गया यह बड़ा बदलाव है.रतन टाटा ने यह जिम्मेवारी मिलने के बाद सहकर्मियों को लिखे संक्षिप्त पत्र में कहा कि यह बदलाव स्थायित्व व विश्वास बहाली के लिए उठाया गया है.

टाटा संस ने अपने एक बयान में कहा है कि बोर्ड ने समूह के चेयरमैन पद से साइरस पी मिस्त्री को हटाने का फैसला लिया है. यह फैसला आज हुई बोर्ड की बैठक में लिया गया.

अगले चार महीने में एक पैनल रतन टाटा के उत्तराधिकारी की तलाश करेगा. इस पैनल का गठन आज बोर्ड की बैठक में कर दिया गया, जिसमें में रतन टाटा के अलावा, उद्योगपति वेणु श्रीनिवासन, बेन कैपिटल प्राइवेट इक्विटी के प्रबंध निदेशक अमित चंद्रा, राजनयिक एवं अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत रोनेन सेन तथा वार्बिक मैन्यूफैक्चरिंग ग्रुप के संस्था एवं चेयमैन तथा भारतीय प्रबंध संस्थान खडगपुर के स्नातक लार्ड कुमार भट्टाचार्य को रखा गया है.

कंपनी फरवरी 2017 तक अपने नये चेयरमैन का चयन कर लेगी. साइरस मिस्त्री ने रतन टाटा की जगह29 दिसंबर 2012 को टाटा संस के चेयरमैन का पद संभाला था.

टाटा संस की विभिन्न कंपनियों के सीइओ में आज कोई बदलाव नहीं किया गया है.

समूह के टर्नओवर में आयी थी गिरावट

टाटा संस के टर्नओवर में एक साल में लगभग पांच बिलियन डॉलर की कमी आयी थी. वित्त वर्ष 2015-16 में समूह का टर्न ओवर 103 बिलियन डॉलर रहा, जो इससे एक साल पहले 2014-15 में 108 बिलियन डॉलर था. वहीं, मार्च 2016 में समूह का नेट डेबिट 24.5 बिलियन डॉलन था, जो एक साल पूर्व 23.4 बिलियन डॉलर था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें