33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानें आपके हाथ में कब आएगा 200 रुपये का नया नोट, क्या होंगे फायदे

नयी दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 200 रुपये का नया नोट लाने जा रही है. खबरों की मानें तो अगस्त के आखिर में या सितंबर के पहले सप्ताह में आम लोगों के हाथ में 200 रुपये का यह नया नोट आ सकता है. सूत्रों की मानें तो 100 रुपये और 500 रुपये […]

नयी दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 200 रुपये का नया नोट लाने जा रही है. खबरों की मानें तो अगस्त के आखिर में या सितंबर के पहले सप्ताह में आम लोगों के हाथ में 200 रुपये का यह नया नोट आ सकता है. सूत्रों की मानें तो 100 रुपये और 500 रुपये के बीच का कोई नोट अभी तक उपलब्ध नहीं है लिहाजा आरबीआइ का मानना है कि 200 रुपये का नया नोट काफी उपयोगी साबित होगा. इसके साथ ही आम जनता तक नोटों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए आरबीआइ हर संभव प्रयास कर रही है.

31 अगस्त तक नहीं कराया पैन को आधार से लिंक तो आपको होगा नुकसान, जानें लिंक करने का आसान तरीका

ऐसी रिपोर्ट आयी हैं कि नोटबंदी के बाद जारी किये गये नये 2000 रुपये के नोट की अवैध तरीके से होर्डिंग की गयी है यही नहीं इसकी कालाबाजारी भी हुई है. आरबीआइ का प्रयास है कि किसी तरह जाली नोटों पर लगाम लगायी जाये. सूत्रों के अनुसार, 200 के नोट के दो फायद होंगे. पहला, कैश लेन-देन में आसानी होगी. दूसरा, इससे कुल करंसी में छोटे नोटों की संख्या बढ़ जाएगी.

आपको बता दें कि नोटबंदी से पहले 500 के 1,717 करोड़ नोट जबकि 1000 के 686 करोड़ नोट बाजार में चलन में थे. एसबीआइ की इकोनॉमिक रिसर्च के अनुसार नोटबंदी के बाद बड़े नोटों के शेयर में 70 फीसदी की कमी आयी है. आरबीआइ का मानना है कि लोगों के लिए लेन-देन को आसान करने के मकसद से इन नोटों को जारी करने का प्लान बनाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें