36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खुलकर करें रेल से यात्रा, टिकट मिलेगा उधार

नयी दिल्ली : डिजिटल पेमेंट्स स्वीकार करनेवाली पहली सरकारी एजेंसियों में एक आइआरसीटीसी सचमुच कैशलेस हो चुकी है. इंडियन रेलवे की वेबसाइट से यात्री क्रेडिट पर टिकट बुक करा सकते हैं. यह सुविधा इंडियन रेलवे ने अपने यात्रियों को उपलब्ध करा दी है. धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन फिर से चालू होगी यात्रियों के लिए यह स्कीम […]

नयी दिल्ली : डिजिटल पेमेंट्स स्वीकार करनेवाली पहली सरकारी एजेंसियों में एक आइआरसीटीसी सचमुच कैशलेस हो चुकी है. इंडियन रेलवे की वेबसाइट से यात्री क्रेडिट पर टिकट बुक करा सकते हैं. यह सुविधा इंडियन रेलवे ने अपने यात्रियों को उपलब्ध करा दी है.

धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन फिर से चालू होगी

यात्रियों के लिए यह स्कीम इसी महीने शुरू हुई है. इस स्कीम के तहत कोई भी यात्री यात्रा करने से पांच दिन पहले टिकट बुक करने के बाद 14 दिनों के अंदर भुगतान कर सकता है. इसके लिए यात्री को 3.5 प्रतिशत सर्विस चार्ज देना होगा. इस व्यवस्था के लिए आइआरसीटीसी ने मुंबई की एक कंपनी ईपेलेटर से समझौता किया है.

रेलवे टिकट बुकिंग पर मिलेगा 50 रुपये का कैशबैक, जानें कैसे

आइआरसीटीसी के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि, ‘यह सेवा यात्रियों को पैसे की चिंता किये बिना तुरंत टिकट बुक कराने की सुविधा प्रदान करेगी. कई लोग इस सेवा का इस्तेमाल कर भी चुके हैं. अगर यात्री टिकट बुकिंग के 14 दिनों के अंदर पैसे नहीं देता है तो आइआरसीटीसी उस पर जुर्माना लगाएगा. साथ ही , जो यात्री बार-बार पैसे देने में आनाकानी करेंगे, उन्हें इस सुविधा से हमेशा के लिए वंचित कर दिया जाएगा.

समय पूर्व महिला को हुआ लेबर पेन, रेलवे स्टेशन पर गूंजी बच्चे की किलकारी, पुलिस ने की मदद

आइआरसीटीसी से टिकट बुक करनेवाले यात्री को कितने रुपये तक का टिकट उधार दिया जाएगा, इसका निर्णय उसकी क्रेडिट हिस्ट्री, डिजिटल फुटप्रिंट, डिवाइस इन्फर्मेशन और ऑनलाइन परचेज पैटर्न पर आधारित होगा. अब तक यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आइआरसीटीसी अकाउंट्स के माध्‍यम से भुगतान करना होता था. वैसे रेलवे के टिकट काउंटरों से भी टिकट बुक किये जाते हैं और वहां अब भी यात्रियों की भीड़ देखने को मिलती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें