36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

1000 रुपये के नोट लाने की फिलहाल कोई योजना नहीं : शक्तिकांत दास

नयी दिल्ली : वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि सरकार की फिलहाल 1000 रुपये के नये नोट लाने की कोई योजना नहीं है. इस समय सरकार का पूरा ध्यान नोटबंदी के बाद देश में उत्पन्न हुए नकदी संकट को दूर करने के लिए 500 रुपये के नोटों […]

नयी दिल्ली : वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि सरकार की फिलहाल 1000 रुपये के नये नोट लाने की कोई योजना नहीं है. इस समय सरकार का पूरा ध्यान नोटबंदी के बाद देश में उत्पन्न हुए नकदी संकट को दूर करने के लिए 500 रुपये के नोटों की छपाई और उसकी आपूर्ति पर लगा हुआ है. उन्होंने कहा कि देश के एटीएम से नकदी की निकासी में आ रही परेशानियों के मद्देनजर मिलने वाली शिकायतें मिल रही है. सही मायने में कुछ लोग जरूरत के हिसाब से निकासी कर रहे हैं, लेकिन कुछ लोग जरूरत से कहीं अधिक निकासी कर ले हैं. इस कारण नकदी की निकासी में परेशानी आ रही है.

बुधवार को आर्थिक मामलों के सचिव दास का यह बयान उस समय आया, जब मीडिया में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि नोटबंदी के दौरान कालेधन पर अंकुश लगाने और नकली नोटों की आपूर्ति को रोकने के लिए सरकार की ओर 1000 रुपये के पुराने नोट के प्रचलन को बंद करने के बाद दोबारा 1000 रुपये के नोट को लाने की तैयारी की जा रही है. मीडिया में आ रही खबरों में यह भी कहा जा रहा है कि सरकार की ओर से 1000 रुपये के जिस नोट को लाने की तैयारी की जा रही है, उसका रंग-रूप 500 रुपये के नये नोट जैसा ही है.

बुधवार को 1000 रुपये के नये नोट के बारे मीडिया में आ रही खबरों का खंडन करते हुए आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा कि फिलहाल सरकार के पास 1000 रुपये के नये नोट लाने की कोई योजना नहीं है. अभी तो उसका ध्यान पूरी तरह से 500 रुपये के नये नोट की छपाई और आपूर्ति पर टिका हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें