33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कलियुग केवल नाम अधारा… आधार कार्ड के बिना अटक जायेंगे आपके ये 10 काम

कलियुग केवल नाम अधारा, सुमिर सुमिर नर उतरहिं पारा.महाकविसंत तुलसीदास जी ने भले ही ये पंक्तियां आत्मा और परमात्मा के संदर्भ में लिखी हों, लेकिन वर्तमान में सोशल मीडिया ने इसे आधार कार्ड की अनिवार्यता के साथ जोड़तेहुए कुछ यूं परिभाषित किया है -इस कलियुग में आधार कार्ड से ही आपकी पहचान होगी और समुद्र […]

कलियुग केवल नाम अधारा, सुमिर सुमिर नर उतरहिं पारा.महाकविसंत तुलसीदास जी ने भले ही ये पंक्तियां आत्मा और परमात्मा के संदर्भ में लिखी हों, लेकिन वर्तमान में सोशल मीडिया ने इसे आधार कार्ड की अनिवार्यता के साथ जोड़तेहुए कुछ यूं परिभाषित किया है -इस कलियुग में आधार कार्ड से ही आपकी पहचान होगी और समुद्र से पार जाने के लिए भी आधार जरूरी होगा, यानी पासपोर्ट तभी बनेगा, जब आपके पास आधार कार्ड होगा.

वैसे यह पूरी तरह गलत भी नहीं है क्योंकि न केवल पासपोर्ट, बल्कि कई और सेवाओं और सुवधाओं से भी आप वंचित हो जायेंगे, अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं हो तो.

केंद्र की मोदी सरकार धीरे-धीरे सभी सरकारी सुविधाओं के लिए आधार कार्ड को जरूरी करती जा रही है. बैंक अकाउंट से लेकर पैन कार्ड और फोन नंबर से लेकर पीडीएस सब्सिडी का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है. आनेवाले दिनों में आधार कार्ड की अनिवार्यता और बढ़ेगी. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आधार कार्ड नहीं होने से आप किन-किन सेवाओं और सुविधाओं से वंचित रह सकते हैं-

बैंक अकाउंट के लिए
बैंक खाता खुलवाने के लिए आधार को अनिवार्य किया जा चुका है. मौजूदा खाताधारकों को भी अपनी आधार डीटेल्स बैंक को देने के लिए कहा गया है. इसके अलावा 50,000 रुपये या फिर इससे ऊपर के वित्तीय लेन-देन के लिए भी आधार जरूरी है.

PAN कार्ड के लिए
अगर आपके पास पैन कार्ड पहले से ही है, तो उससे आधार नंबर लिंक होना जरूरी है और अगर आपने पैन अभी नहीं बनवाया है, तो जब भी आप यह बनवायेंगे, आपसे आधार डीटेल्स मांगी जायेगी. बिना आधार के आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकता है.

इनकम टैक्स के लिए
इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग के दौरान भी आधार कार्ड डीटेल्स देना जरूरी कर दिया गया है. आधार के बिना आपकी इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग अधूरी ही मानी जायेगी. अगर आपने अपने आधार को पैन से 30 अगस्त से पहले लिंक नहीं कराया, तो आपका इनकम टैक्स रिटर्न प्रोसेस नहीं किया जायेगा.

मोबाइल नंबर को आधार से ऑनलाइन लिंक कराने का यह है तरीका

EPFO के लिए
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ अकाउंट्स के लिए आधार डीटेल्स अनिवार्य कर दी है. आगे की सुविधाएं ले सकें, इसके लिए जरूरी है कि जल्द से जल्द नियोक्ता के मार्फत अपना आधार ईपीएफओ में अपडेट कर दें.

फोन नंबर के लिए
नया फोन नंबर लेने के लिए अब अपना आधार नंबर देना जरूरी हो गया है. इसके साथ ही वर्तमान फोन नंबरों काे भी आधार से लिंक कराना जरूरी है.

पासपोर्ट के लिए
पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए अनिवार्य दस्तावेजों में आधार कार्ड को भी विदेश मामलों के मंत्रालय ने शामिल किया है.
इसकामतलब यह हुआ कि आधार डीटेल्स दिये बिनाअब आप पासपोर्ट हासिल नहीं कर पायेंगे.

जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए
जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र पाने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है. जन्म प्रमाण पत्र पाने के लिए भी माता-पिता का आधार कार्ड जरूरी है. इसकी सूचना देने वाला भी अपना आधार कार्ड लगा सकता है.

PDS सब्सिडी के लिए
सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) का लाभ पाने के लिए भी अब आधार जरूरी हो गया है. अब पीडीएस सब्सिडी लाभ पाने के लिए व्यक्तियों को राशन कार्ड के साथ आधार को जोड़ना होगा. यही नहीं, केंद्र सरकार की लगभग सभी कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है.

इसके अलावा, केंद्रीय छात्रवृत्ति और अन्य वित्तीय सहायता योजनाओं के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए अब अपना आधार नंबर देना जरूरी होगा. इसके बिना वे वित्तीय लाभ पाने के लिए आवेदन नहीं कर पायेंगे. यही नहीं, मिड डे मील के लिए भी सरकारी वित्त पोषित विद्यालयों के छात्रों के लिए अब आधार कार्ड जरूरी हो गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें