34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ब्रेक्सिट के बाद ब्रिटेन के EU आयुक्त ने दिया इस्तीफा

लंदन : यूरोपीय संघ (ईयू) में ब्रिटेन के सबसे वरिष्ठ राजनयिक, जोनाथन हिल ने आज अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी. उन्होंने कहा कि जो हो चुका है अब उसे बदला नहीं जा सकता है. ब्रिटेन के ईयू से बाहर होने के पक्ष में जनमत संग्रह होने के एक दिन बाद उन्होंने […]

लंदन : यूरोपीय संघ (ईयू) में ब्रिटेन के सबसे वरिष्ठ राजनयिक, जोनाथन हिल ने आज अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी. उन्होंने कहा कि जो हो चुका है अब उसे बदला नहीं जा सकता है. ब्रिटेन के ईयू से बाहर होने के पक्ष में जनमत संग्रह होने के एक दिन बाद उन्होंने ईयू से अपने इस्तीफे की घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि उन्हें नहीं लगता है कि उनके लिये ब्रिटेन के यूरोपीय आयुक्त -यूरोपीय आयोग में वित्तीय सेवाओं के प्रभारी के तौर पर अपना काम जारी रखना सही होगा.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के नजदीकी सहयोगी ने एक वक्तव्य में कहा, ‘‘मैं इस बात को अलग ढंग से समाप्त करना चाहूंगा और उम्मीद कर रहा था कि ब्रिटेन एक अलग तरह की भूमिका निभाना चाहता है जिसमें लचीला, प्रतिस्पर्धी और बाहर की तरफ देखने वाला मुक्त व्यापार वाले यूरोप की सोच थी. लेकिन ब्रिटेन के लोगों ने कुछ अलग फैसला ले लिया और लोकतंत्र में इसी तरह से काम होता है.

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन अब जो हो गया है उसे बदला नहीं जा सकता और अब हमें इसके लिये हरसंभव प्रयास करना होगा कि यूरोप के साथ हमारा नया रिश्ता काम करे और आगे बढ़े. यूरोपीय संघ के 28 सदस्य देशों में प्रत्येक देश का एक खास पोर्टफोलिया के लिये एक प्रभावी आयुक्त संघ में होता है. यूरोपीय आयुक्त ईयू के सबसे शक्तिशाली अधिकारियों में होता है जो कि ब्रुसेल्स में बैठता है और विभिन्न नीतिगत क्षेत्रों के लिये नियम कानून बनाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें