36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मंदारहील-दुमका-रामपुरहाट नयी लाइन परियोजना पूरी

दिल्ली/दुमका : मंदारहील-दुमका-रामपुरहाट नयी लाइन परियोजना 130 किलोमीटर की थी, जिसे दो खंडों में बांटकर पूरा किया गया है. 2001-02 में स्वीकृत रामपुरहाट -मंदारहील वाया दुमका (130.20 किमी) रेलवे लाइन की कुल लागत 907.86 करोड़ रुपये थी. इस परियोजना को पूरा करने की प्लानिंग दो फेज में की गयी. पहला दुमका से रामपुरहाट (64.36 किमी.) […]

दिल्ली/दुमका : मंदारहील-दुमका-रामपुरहाट नयी लाइन परियोजना 130 किलोमीटर की थी, जिसे दो खंडों में बांटकर पूरा किया गया है. 2001-02 में स्वीकृत रामपुरहाट -मंदारहील वाया दुमका (130.20 किमी) रेलवे लाइन की कुल लागत 907.86 करोड़ रुपये थी. इस परियोजना को पूरा करने की प्लानिंग दो फेज में की गयी. पहला दुमका से रामपुरहाट (64.36 किमी.) एवं दूसरा, मंदारहील से

दुमका(65.90 किमी.) .रेलखंड रामपुर हाट-दुमका कॉस्ट शेयरिंग के आधार पर बना है जिसमें रेल मंत्रालय और राज्य सरकार दोनों की भागीदारी है. 64.36 किलोमीटर रेल लाइन रामपुर हाट से दुमका की लागत 450.81 करोड़ रुपये में से राज्य सरकार ने अपने हिस्से से 251.59 करोड़ रुपये दी है.

दूसरे खंड के दुमका-रामपुरहाट रेल लाइन जिसकी लंबाई 64.30 किलोमीटर है, उसे भी जून 2015 में जनता को समर्पित कर दिया गया. इसी तरह से मंडरहील-हंसडीहा(24.25 किमी) और दुमका-बारापलासी(13.80 किमी) को यात्री के लिए क्रमश: दिसंबर 2012 एवं फरवरी 2014 में शुरू किया गया.

वहीं 28.15 किलोमीटर हंसडीहा-बारापलासी रेल खंड को जनवरी 2016 में खोल दिया गया. हंसडीहा-बारापलासी रेल खंड को बुधवार को यात्रियों के लिए खोल दिया गया है. यह पूरा सेक्शन भागलपुर से रामपुरहाट वाया दुमका है. इस रेल खंड के शुरू होने के बाद पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में स्थित रामपुरहाट नये रूट के रूप में शुरू हो गया है. इस नये रूट से बैद्यनाथधाम (देवघर), दुमका में बासुकीनाथ और मलाैती मंदिर के दर्शन करने में आम लोगों को सुविधा होगी.

वहीं दुमका-भागलपुर रेलवे लाइन रेलवे ट्रैफिक के लिए हावड़ा-भागलपुर को वैकल्पिक मार्ग के रूप में भी प्रयोग किया जायेगा. इस रेलखंड के शुरू होने के बाद भागलपुर से दुमका सीधे जुड़ गया है. इसकी दूरी अब 116 किलोमीटर होगी. जबकि भागलपुर से दुमका वाया साहिबगंज इसकी दूरी 272 किलोमीटर थी. इस रेल खंड के पूरा होने के बाद रामपुरहाट-भागलपुर के लिए एक वैकल्पिक रूट भी मिल गया है. जो पुराने रूट से 27 किलोमीटर कम है. इस अवसर पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि इस परियोजना के पूरा होने से प्रदेश सहित अन्य राज्यों को भी इसका फायदा मिलेगा. उन्होंने इस रेलखंड के पूरा होने के बाद यात्रियों के काफी समय बचने की बात कही. रेल मंत्री मनोज सिन्हा और राजेन गोहिन भी उपस्थित थे.

ये सभी थे मौजूद
कार्यक्रम के दौरान गोड्डा विधायक अमित मंडल ने कहा सरकार के प्रयास से आज क्षेत्र में रेल से विकास कार्य ओर बढेगा़ जल्द ही गोड्डा में भी रेलगाडी पहुंचेगी़ इसके लिये जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा किया जा रहा है़ इससे पूर्व रेलवे के मंडल प्रबंधक मोहित कुमार सिन्हा ने सभी अथितियों का स्वागत किया तथा पूरी परियोजना की संक्षिप्त जानकारी दी.
कार्यक्रम में रेलवे के एरिया मनेजर आलोक कुमार, ब्रांच लाइन के रेल यातायात निरीक्षक बीबी तिवारी, स्टेशन प्रबंधक तपन कुमार दास, अमर कुमार, प्रदीप कुमार एवं पोटर जितेन्द्र कुमार, मुकेश कुमार तथा प्रवीण कुमार के अलावे अधिनस्त पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे़
दिल्ली में रेलमंत्री ने कहा
इस क्षेत्र के लिए कुछ और रेल परियोजनाएं होंगी शुरू
केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने भागलपुर-दुमका पैसेंजर ट्रेन के शुभारंभ समारोह में दिल्ली के रेलभवन में आयोजित समारोह में कहा कि उनकी कोशिश होगी कि इस क्षेत्र के लिए कुछ और रेल परियोजनायें शुरू हो. उन्होंने कहा कि इस रेलखंड में परिचालन से लोगों का सपना पूरा हुआ है.
नाम तो मुगलसराय होना चाहिए : विधायक
देवघर विधायक नारायण दास ने क्षेत्र में रेल के इस कार्य को लेकर स्थानीय सांसद की पहल की प्रशंसा की. कहा उनके द्वारा क्षेत्र के कार्य में काफी विकास हुआ है़ इस स्टेशन को देखने से लगता है की भौगोलिक दशा से इसका नाम हंसडीहा की जगह मुगलसराय होना चाहिए.
अटल-दिग्विजय का हुआ सपना पूरा : शाहनबाज
भागलपुर से दुमका तक ट्रेन के परिचालन के साथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एवं तत्कालीन रेल राज्यमंत्री स्व दिग्विजय सिंह का सपना पूरा हुआ है. आनेवाले दिनों में बड़ी-बड़ी ट्रेनें इस क्षेत्र के लोगों को सलाम करते हुए गुजरेंगी.
मनोज तिवारी ने अपने गाने से लुभाया : गायक व सांसद मनोज तिवारी ने अपने सुरमयी आवाज से हंसडीहावासियों को लुभाया. कहा कि वे सड़क मार्ग से हंसडीहा से गुजरते रहे हैं.आज यहां के लोगों के चेहरे पर मुस्कान दिख रही है. दिल्ली पहुंचकर पीएम नरेंद्र मोदी को वे बतायेंगे.
पीएम ने भी किया रि-ट‍्वीट
मनोज तिवारी ने मंच पर बैठे-बैठे ही टवीट‍् किया कि वे लोग आज हंसडीहा पहुंचे हैं, जहां से भागलपुर-दुमका के बीच रेल सेवा प्रारंभ हो रही है. उनके इस टवीट को पहले शहनबाज हुसैन ने, फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रि-टवीट‍् किया. मनोज तिवारी ने मंच से ही खुद इसे साझा किया.
17 साल बाद सपना हूआ पूरा
मंदारहिल-दुमका, जसीडीह-दुमका तथा दुमका से रामुपरहाट तीन रेल परियोजनाएं एक साथ वर्ष 1999 में शुरु हुई थी. मंदारहिल-दुमका के बीच इस रेल परियोजना के तहत भागलपुर से हंसडीहा तक ट्रेन का परिचालन हो रहा था, जबकि बारापलासी से हंसडीहा के बीच 20 किमी हिस्से पर काम बचे रहने के कारण ट्रेन भागलपुर से दुमका तक नहीं जा पा रही थी. ऐसे में रामपुरहाट से दुमका आनेवाली ट्रेन ही बारापलासी तक जाया करती थी. वहीं जसीडीह-दुमका मार्ग पर ट्रेन का परिचालन हो रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें