32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिना डोभा बनाये ही डकार ली राशि

बीडीओ ने की कार्रवाई की अनुशंसा लाभुक के नाम पर अन्य वर्क कोड डाल कर किया फर्जीवाड़ा जामा : प्रखंड में बिना कार्य कराये ही डोभा निर्माण की योजनाओं की राशि डकार लेने का मामला सामने आने पर बीडीओ डॉ शिशिर कुमार सिंह ने जांच करायी है. वहीं संलिप्त पाये गये बिचौलियों पर कार्रवाई की […]

बीडीओ ने की कार्रवाई की अनुशंसा

लाभुक के नाम पर अन्य वर्क कोड डाल कर किया फर्जीवाड़ा

जामा : प्रखंड में बिना कार्य कराये ही डोभा निर्माण की योजनाओं की राशि डकार लेने का मामला सामने आने पर बीडीओ डॉ शिशिर कुमार सिंह ने जांच करायी है.

वहीं संलिप्त पाये गये बिचौलियों पर कार्रवाई की अनुशंसा डीसी एवं डीडीसी से की है. भटनियां पंचायत में लाभुक चंदन बास्की की योजना संख्या 63/16-17 में डोभा निर्माण होना था, जिसकी प्राक्कलित राशि 22,267 रुपये थी. 30 फिट लंबा 30 फिट चौड़ा व 10 फिट गहरा बनने वाले उक्त डोभा निर्माण की योजना में 20,640 रुपये की अवैध निकासी की गयी है.

चंदन बास्की ने बताया कि स्वीकृत स्थल पर किसी प्रकार का निर्माण कार्य नहीं हुआ है. वहीं पतसर के बुधन हेम्ब्रम के नाम डोभा निर्माण कार्य अधर में है. उक्त योजना में 18 हजार 636 रुपये की निकासी की गयी है. वहीं सीरिल हेंब्रम, जिसकी योजना संख्या 62/16-17 है, का कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है. पर प्रखंड स्तर से एफटीओ कर अवैध निकासी कर ली गयी है. पतसर के ही लाभुक फूलमनी हेम्ब्रम जिसकी योजना संख्या 111/16-17 है, उसमें भी 17,034 रुपये की अवैध निकासी कर ली गयी है.

उक्त योजना के एमआइएएस में छेड़छाड़ की गयी है और लाभुक के नाम की जगह अन्य वर्क कोड डाला गया है. ग्राम लखना के लाभुक रमेश सोरेन जिसकी योजना संख्या 44/16-17 है, में तीन फिट खुदाई की गयी है एवं 20640 राशि की निकासी पंचायत स्तर से एफटीओ कर की गयी है. उक्त योजना में 8640 रुपये की अवैध निकासी मुखिया एवं पंचायत सचिव के द्वारा एफटीओ कर की गयी है. इसके अलावे लखना ग्राम के ही देवान मरांडी जिसकी योजना संख्या 41/16-17 है.

उक्त योजना में बिना निर्माण के 19236 रुपये की अवैध निकासी की गयी है. एमआइएएस देखने पर पता चला कि बोर्ड की राशि दो बार निकासी की गयी है . लोबिन हांसदा की योजना संख्या 46/16-17 में एफटीओ कर बिना योजना निर्माण के 18636 राशि की अवैध निकासी की गयी है. इस प्रकार कुल सात योजनाओं में 1,35,462 रुपये की अवैध निकासी कर सरकारी राशि का गबन किया गया है.

ग्रामीण विकास विभाग एवं मनरेगा के दिशा निर्देश के आलोक में पंचायत स्तर से ही भुगतान करना है, परंतु कंप्यूटर में देखा गया कि भुगतान तत्कालीन बीडीओ एवं नाजिर की मिलीभगत से किया गया है. इस संदर्भ में प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी ने कहा कि सघन पूछताछ एवं लिखित रूप से एफटीओ प्रखंड स्तर से कराने का सुझाव उनके द्वारा नहीं दिया गया. रोजगार सेवक विनय मुर्मू पूछताछ करने पर छह योजनाओं का अभिलेख प्रस्तुत किया गया है.

जिसमें बीडीओ एवं बीपीओ का हस्ताक्षर काॅलम में नहीं है. इन योजनाओं में बिचौलिये के रूप में मुकेश कुमार व अशोक कुमार की भी भूमिका चर्चा में है और अभिलेख के लिखावट जांच का विषय है. बीडीओ ने मामले में कार्रवाई की अनुशंसा कर दी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें