30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रात में 9.15 बजे से शुरू होगा सूर्यग्रहण, जानें क्या करें और किस चीज से बचें

नयी दिल्ली: 21 अगस्त यानी आज सूर्यग्रहण है. भारतीय समय के मुताबिक यह ग्रहण रात में 9.15 मिनट से आरंभ होगा और रात में 2.34 मिनट पर समाप्त होगा. भारत में इस दौरान रात रहेगी तो यहां पर कहीं भी सूर्य ग्रहण लोगों को दिखाई नहीं देगा. हालांकि कहा जा रहा है कि यह सूर्यग्रहण […]

नयी दिल्ली: 21 अगस्त यानी आज सूर्यग्रहण है. भारतीय समय के मुताबिक यह ग्रहण रात में 9.15 मिनट से आरंभ होगा और रात में 2.34 मिनट पर समाप्त होगा. भारत में इस दौरान रात रहेगी तो यहां पर कहीं भी सूर्य ग्रहण लोगों को दिखाई नहीं देगा. हालांकि कहा जा रहा है कि यह सूर्यग्रहण साल 2017 का दूसरा बड़ा ग्रहण है. आपको बता दें कि पहले साल का पहला सूर्यग्रहण 26 फरवरी को लगा था. यही नहीं 7 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन खंडग्रास चंद्रग्रहण भी लगा था.

तो यह संकट लेकर आ रहा है 21 अगस्त का सूर्यग्रहण…? ज्योतिषों ने दिये संकेत

आज सूर्यग्रहण यूरोप, उत्तर/पूर्व एशिया, उत्तर/पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका में पश्चिम, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक की ज्यादातर हिस्सों में नजर आएगा. 99 सालों बाद अमेरिकी महाद्वीप में पूर्ण सूर्यग्रहण होगा. अमेरिका में सुबह 10.15 मिनट से सूर्यग्रहण ऑरेगन के तट से नजर आएगा और दक्षिण कैरोलीना के तट पर दोपहर 2.50 बजे यह खत्म होगा. उत्तरी अमेरिका के सभी हिस्से में आंशिक सूर्यग्रहण देखा जा सकेगा.

सूर्यग्रहण सोमवार को, अंधेरे में डूब जायेगा अमेरिका, जानिए कहां-कहां दिखेगा पूर्ण सूर्यग्रहण

मान्यता: सूर्यग्रहण पर क्या करें और किस चीज से बचें

1. पौराणिक मान्यताओं की मानें तो सूर्यग्रहण के बाद पवित्र नदियों और सरोवरों में स्नान कर देवता की आराधना करनी चाहिए.

2. स्नान के बाद गरीबों और ब्राह्मणों को दान देने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. मान्यता है कि इससे ग्रहण के प्रभाव में कमी आती है. यही कारण है कि सूर्यग्रहण के बाद लोग गंगा, यमुना, गोदावरी आदि नदियों में स्नान के लिए जाते हैं. यहां स्नान करके वे दान देते हैं.

3. हिन्दू मान्यता के अनुसार, ग्रहण शुरू होने से चार पहर पूर्व भोजन नहीं करना चाहिये. बूढ़े, बालक और रोगी एक पहर पूर्व तक भोजन ग्रहण कर सकते हैं. यह भी माना जाता है कि ग्रहण के दिन पत्ते, तिनके, लकड़ी, फूल आदि नहीं तोड़ना चाहिए.

4. मिथक यह भी है कि गर्भवती स्त्री को सूर्यग्रहण या चंद्रग्रहण नहीं देखना चाहिए. क्योंकि माना जाता है कि उसके दुष्प्रभाव से शिशु प्रभावित हो सकता है.

5. यह मान्यता भी प्रचलित है कि सूर्यग्रहण के समय बाल और वस्त्र नहीं निचोड़ने चाहिए. साथ ही दांत भी नहीं साफ करने चाहिए. ग्रहण के समय ताला खोलना, सोना, मल-मूत्र का त्याग करना और भोजन करना – सभी कार्य वर्जित हैं.

6. सूर्यग्रहण या चंद्रग्रहण के दौरान किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत नहीं करनी चाहिए. मान्यता है कि इस दौरान शुरू किया गया काम अच्छा परिणाम नहीं देता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें