27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भाई दूज आज : बहन करेंगी भाई की लंबी आयु की कामना

रांची : भाई की लंबी आयु का पर्व भाई दूज शनिवार को मनाया जायेगा. कार्तिक शुक्ल पक्ष के द्वितीया को भाई दूज का पर्व मनाया जाता है. बहने इस दीन भाई की लंबी आयु की कामना करती हैं. भाई के हाथ में अक्षत चंदन, रोली, गुलाल, सिक्का रखती हैं. भाई की आरती उतारती है. भाई […]

रांची : भाई की लंबी आयु का पर्व भाई दूज शनिवार को मनाया जायेगा. कार्तिक शुक्ल पक्ष के द्वितीया को भाई दूज का पर्व मनाया जाता है. बहने इस दीन भाई की लंबी आयु की कामना करती हैं. भाई के हाथ में अक्षत चंदन, रोली, गुलाल, सिक्का रखती हैं. भाई की आरती उतारती है.

भाई को अपने हाथों से बजरी, मिठाई खिलाती है. पंडित रामदेव पांडेय के अनुसार इस दिन भाई-बहन का यमुना में डुबकी लगाना शुभ होता है. यमुना में स्नान करने से भाई को सुख की प्राप्ति होती है. साथ ही इस पर्व में गोधन कुटने की भी परंपरा है. बहने सुबह गोबर से घर का खांचा बना कर विधि विधान के साथ पूजा करती हैं और गोधन कुटती हैं. भाई की एश्वर्य की कामना करती है. बंगाली समुदाय में इसे भाईफोटा कहा जाता है. दिन भर द्वितीया है.

इसमें बहने भाई को फोटा दे सकती हैं. आज बहने भाई के माथे पर चंदन, काजल व हल्दी का टीका लगा कर भाई की लंबी आयु की कामना करेंगी. साथ ही भाई दिमागे देलम फोटो, जामेर दुआरे पोडलो कांटा .. कह भाई की लंबी आयु की कामना करती हैं. पसंद का व्यंजन बनाकर भाइयों को खिलाया जाता है. एक-दूसरे को उपहार भी भेंट करने की परंपरा है. बहन छोटे भाइयों को आशीर्वाद देंगी. बड़े भाई से आशीर्वाद लेगी. भाई फोटा को लेकर बहने काफी उत्साहित नजर आ रही हैं. कई भाई को फोटा (टीका) देने के लिए बाहर से आ रही हैं. कई भाई भी बहन के घर जा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें