28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

तोपचांची में नकली शराब के साथ 11 गिरफ्तार, सेना का नकली कागजात व डायरी भी बरामद

प्रतिनिधि, तोपचांची पुलिस की विशेष टीम ने रविवार को थाना क्षेत्र में जीटी रोड पर 12 नंबर के समीप स्थित एक बड़े भवन से नकली शराब की बड़ी खेप पकड़ी. यहां पूर्व में होटल मान सरोवर, इंडिया ऐपिक स्कूल व अलकतरा चदरा बनाने आदि का काम होता था. ग्रामीण एसपी एचपी जनार्दन के निर्देश पर […]

प्रतिनिधि, तोपचांची

पुलिस की विशेष टीम ने रविवार को थाना क्षेत्र में जीटी रोड पर 12 नंबर के समीप स्थित एक बड़े भवन से नकली शराब की बड़ी खेप पकड़ी. यहां पूर्व में होटल मान सरोवर, इंडिया ऐपिक स्कूल व अलकतरा चदरा बनाने आदि का काम होता था. ग्रामीण एसपी एचपी जनार्दन के निर्देश पर विशेष टीम ने आज अपराह्न में कार्रवाई की. भवन को घेरकर यहां तलाशी ली गयी.

टीम ने बड़ी फाइल वाली 25 पेटी नकली रॉयल स्टेग, खाली बोतलें, स्टांप, ट्रांसपोर्टिंग के कागजात, विभिन्न राज्यों के तीन दर्जन नंबर प्लेट, एक स्विफ्ट कार, दो इनोवा कार, दो टूरिस्ट वैन, एक दुर्घटनाग्रस्त कार, गैस का चूल्हा, फोल्डिंग खाट बरामद की. धंधे में शामिल 11 लोग भी गिरफ्तार किये गये हैं.

जांच के दौरान पुलिस को एक महत्वपूर्ण डायरी हाथ लगी. डायरी एडिशनल डायरेक्टरेट के जेनरल मूवमेंट का है. इसे वाहन के केबिन में रखा गया था. डायरी के ऊपरी हिस्से के कई पन्ने फाड़े हुए थे. कमरे में आपत्तिजनक सामान भी मिले. इससे पता चलता है कि वहां अश्लील काम भी होता था. लग्जरी गाड़ियों से बिहार के कई हिस्सों में शराब खपायी जाती थी.

विशेष टीम के जमादार आरएस सिंह ने गिरफ्तार लोगों व सामान तोपचांची थाना के सुपुर्द कर दिया. जानकारी मिलने पर बाघमारा डीएसपी प्रभात कुमार, अनि बीएफ लकड़ा, सअनि सुबोध कुमार सिंह, राजेंद्र चौधरी, शमशेर सिंह आदि भी मौके पर पहुंचे गये. पुलिस ने जिन गाड़ियों को पकड़ा है, वे लग्जरी हैं. सभी पर काला शीशा लगा था और ये नयी हैं.

जिस राज्य से गुजरते, लगा देते वहां का नंबर प्लेट

नकली शराब की पेटियां काले कपड़े से इस प्रकार ढक दी गयी थीं, कि उसे चाह कर भी कोई नहीं देख सकता था. पुलिस का कहना है कि आरोपी जिस राज्य से गुजरते, वहां का नंबर प्लेट वाहन पर लगा देते थे, ताकि पुलिस-पब्लिक में स्थानीय होने का संदेश जाये. गाड़ी का चेचिस और बॉडी नंबर हटा वहां पंच कर दूसरा नंबर चढ़ा दिया गया था. साथ ही, ऑनर बुक नकली बना कर उस नंबर का इस्तेमाल किया जाता था.

छह सीटर टूरिस्ट वैन के नीच था चेंबर

एसी टूरिस्ट वैन में सात लोगों के बैठने की व्यवस्था थी. उसमें नीचे एक स्पेशल चेंबर बनाया गया था. शराब अंदर रखने के बाद उसे गाड़ी बनाने वाले जानकार हुड मेकर और बॉडी मिस्त्री से सील करवा दिया जाता था. गोरखधंधे को पकड़ना इतना आसान नहीं था.

निजी कंपनी में काम दिलाने का लालच

जो 11 लोग पकड़े गये हैं, उन्हें एक निजी कंपनी में काम पर रखवाने को कह कर लाया गया था. तोपचांची पुलिस सभी से पूछताछ कर रही है. इन लोगों ने बताया है कि 18 मार्च को उन सभी को यहां लाया गया था. तीन दिन पूर्व ट्रक से शराब की खेप लायी गयी थी. पहली खेप आज रात में निकलने वाली थी, तभी पुलिस का छापा पड़ गया.

डिफेंस मिनिस्ट्री के नकली कागजात का सहारा

भारत सरकार की डिफेंस मिनिस्ट्री का नकली कागज का बिल्टी बना पूरा धंधा चल रहा था. पुलिस के हाथ कई महत्वपूर्ण चीजें लगी हैं. नकली रोडवेज के कागजात, सेना के डीजीएम बेस कैंप का स्टांप, सेना में लाल रंग के स्टांप पर ट्रक का नंबर इंगित करने वाला स्टांप आदि स्वयं बनाकर एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजने का काम किया जाता था. रोडवेज के बिल्टी पर भेजने वाले की जगह गवर्मेंट ऑफ इंडिया, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस, कैंटीन स्टोर, डिपार्टमेंट बेस डिपो, अंबाला, हरियाणा एवं प्राप्त करने वाले का नाम गवर्मेंट ऑफ इंडिया, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस, कैंटीन स्टोर, डिपार्टमेंट बेस डिपो, दीपाटोली, रांची, झारखंड अंकित है. जांच में पता चला कि पुराने फ्रिज में हिफाजत से शराब रखी जाती थी. शराब के कागजात पर जेनरल यूज आइटम मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस का जिक्र रहता था.

मकान मालिक पर दर्ज होगी प्राथमिकी

अवैध धंधेबाजों को मकान देने वाले ढांगी चौबेडीह निवासी मुन्ना चौबे पर पुलिस प्राथमिकी दर्ज करेगी. डीएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि मकान मालिक पर भी प्राथमिकी दर्ज होगी. उसने बिना जांचे-परखे ऐसे लोगों को मकान किराया पर दिया. बताया कि एक संगठित गिरोह बरही, कोडरमा के रास्ते बिहार के कई जगहों पर शराब सप्लाई करता था. तीन दिनों से गिरोह पर नजर रखी जा रही थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें