27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ग्रामीण क्षेत्र में शादी के लिए नि:शुल्क पानी देगा नगर निगम

धनबाद : सांसद पशुपति नाथ सिंह ने कहा है कि विकास योजनाओं में गड़बड़ी की सूक्ष्मता से जांच करायी जायेगी. जांच के दौरान जनप्रतिनिधि भी रहेंगे, ताकि दोषियों को बचाने की कोशिश सफल नहीं हो. शनिवार को समाहरणालय में दिशा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद ने पथ निर्माण, आरइओ, स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं […]

धनबाद : सांसद पशुपति नाथ सिंह ने कहा है कि विकास योजनाओं में गड़बड़ी की सूक्ष्मता से जांच करायी जायेगी. जांच के दौरान जनप्रतिनिधि भी रहेंगे, ताकि दोषियों को बचाने की कोशिश सफल नहीं हो. शनिवार को समाहरणालय में दिशा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद ने पथ निर्माण, आरइओ, स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की जांच कराने को कहा.

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में सांसद ने कहा कि बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे शौचालय की औचक जांच के लिए भी टीम बनाने का निर्णय लिया गया है. जांच टीम लाभुकों से मिल कर पता लगायेगी कि उन्हें वास्तव में शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार की राशि मिली है या नहीं. कहा कि पथ निर्माण विभाग द्वारा झरिया में बनायी जा रही सड़कों के किनारे फ्लैंक नहीं बिछाया जा रहा है. आरइओ की सड़कों में भी बहुत शिकायतें हैं. इसी तरह जिले में कई स्थानों पर करोड़ों रुपये खर्च कर स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण हुआ है. लेकिन किसके आदेश पर बना यह किसी को पता नहीं. इस पर विस्तृत रिपोर्ट तलब किया गया है.

नि:शुल्क पानी देने पर सहमति :
बैठक में ग्रामीण क्षेत्र में शादी विवाह के लिए नगर निगम द्वारा छह सौ रुपये प्रति टैंकर के हिसाब से पानी देने का मामला उठा. इस पर सांसद ने मेयर से आग्रह किया कि अगर कोई शादी के कार्ड के साथ आवेदन दे तो उन्हें नि:शुल्क पानी दें. मेयर ने इस पर अपनी सहमति जतायी. कहा कि निगम की बोर्ड बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव पारित कराया जायेगा. बैठक में बीपीएल बच्चों के निजी स्कूलों में नामांकन संबंधी प्रतिवेदन भी पेश करने को कहा गया.
ट्रैफिक जाम के मुद्दे पर गरम हुए सांसद : बैठक में जिले के कई क्षेत्रों में ट्रैफिक जाम का मामला उठा. सांसद ने गुस्साते हुए कहा कि इस मामले में लगभग दो माह पहले हुई बैठक में लिये गये निर्णय पर कोई अनुपालन नहीं हुआ. ऐसे में बैठक करने का क्या औचित्य है. कहा कि पीसीआर वैन वाले भी गाड़ी लगा कर बैठे रहते हैं. जाम हटाने की कोशिश नहीं करते. डीसी ने कहा कि जल्द ही कार्रवाई की जायेगी.
स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे शौचालयों की जांच का लिया गया फैसला
बैठक में कौन-कौन थे मौजूद
बैठक में गिरिडीह के सांसद रवींद्र पांडेय, सिंदरी के विधायक फूलचंद मंडल, निरसा के विधायक अरूप चटर्जी, बाघमारा के विधायक ढुलू महतो, टुंडी के विधायक राज किशोर महतो, मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, नगर आयुक्त मनोज कुमार, ग्रामीण एसपी एचपी जनार्दनन, डीएफओ सौरभ चंद्रा, प्रशिक्षु आइएएस माधवी मिश्रा, डीडीसी गणेश कुमार, एडीएम (आपूर्ति) शशि प्रकाश झा सहित कई अधिकारी व सदस्य मौजूद थे.
क्या-क्या मुद्दे उठे
निरसा के विधायक ने डोभा की उपयोगिता का मामला उठाया. कहा -उसमें पानी कितना है, कितने डोभा में मछली पालन हो रहा है. इससे संबंधित जांच प्रतिवेदन की आवश्यकता है. धनबाद के सांसद ने मनरेगा योजनाओं के संबंध में कहा कि केलियासोल में मनरेगा की योजनाएं नहीं चल रही है. उपायुक्त के द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी बीडीओ प्रखंडों में चल रही योजनाओं की सूची संबंधित सांसद/विधायक को उपलब्ध करा दें. गिरिडीह के सांसद ने कहा कि जिला परिषद की जो दुकानें आवंटित नहीं हुई है, उन्हें आवंटित किया जाये. सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के पेंशनरों का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जा रहा है.
धनबाद प्रमुख ने भी उठाये मुद्दे
दिशा की बैठक में धनबाद प्रमुख भानु प्रताप सिंह चौधरी ने भी कई मुद्दे उठाये. वे इस प्रकार हैं.
माडा द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई करायी जाये.
मुनीडीह खदान के पिट वाटर से आठ पंचायतों में सिंचाई सुविधा दी जाये.
धनबाद प्रखंड की किसी पंचायत में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं है. इसलिए सियालगुदरी के पुराना पंचायत भवन में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोला जाये.
जहां जरूरत हो, वहां गरमी में टैंकर से पेयजल की आपूर्ति की जाये.
प्रधानमंत्री आवासीय योजना में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की राशि की असमानता दूर हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें