26.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पेंशन व मेडिकेयर स्कीम में सहयोग राशि देगा कोल इंडिया

धनबाद : कोल इंडिया एवं सिंगरेनी कोल कंपनी के लगभग साढ़े तीन लाख कोयला कामगारों के लिए आज केरल के कुमारकोम से अच्छी खबर आयी. जेबीसीसीआइ-10 की दूसरी बैठक के दूसरे दिन रविवार को कोल प्रबंधन कंट्रीब्यूटरी पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकेयर स्कीम और पेंशन स्कीम में वित्तीय सहयोग देने पर राजी हो गया. प्रबंधन के इस […]

धनबाद : कोल इंडिया एवं सिंगरेनी कोल कंपनी के लगभग साढ़े तीन लाख कोयला कामगारों के लिए आज केरल के कुमारकोम से अच्छी खबर आयी. जेबीसीसीआइ-10 की दूसरी बैठक के दूसरे दिन रविवार को कोल प्रबंधन कंट्रीब्यूटरी पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकेयर स्कीम और पेंशन स्कीम में वित्तीय सहयोग देने पर राजी हो गया. प्रबंधन के इस फैसले के बाद वेज रिवीजन पर चर्चा शुरू हुई. इसकी जटिलताओं को देखते हुए जेबीसीसीआइ की एक सब कमेटी बनाने का निर्णय हुआ, जिसमें प्रबंधन और यूनियन के लोग रहेंगे. यह कमेटी दिल्ली में 4-5 फरवरी को बैठक करेगी और फिर इसके बाद 17 फरवरी तक अपनी रिपोर्ट देगी.

चार-पांच फरवरी की बैठक में ही जेबीसीसीआइ की अगली बैठक की तारीख तय की जायेगी, जो मार्च में संभावित है. बैठक की अध्यक्षता कोल इंडिया के निदेशक(कार्मिक) आर मोहन दास करेंगे
क्या हुआ : जेबीसीसीआइ की पहली बैठक में मेडिकल सब कमेटी और पेंशन सब कमेटी का गठन किया गया था. कमेटी की रिपोर्ट पर जेबीसीसीआइ की दूसरी बैठक के पहले दिन ही चर्चा शुरू हुई. दोनों सब कमेटियों ने प्रबंधन से वित्तीय सहयोग की आवश्यकता जतायी थी. यूनियन प्रतिनिधि मांग करते रहे की दोनों स्कीम को बचाने के लिए प्रबंधन आर्थिक मदद करे. शनिवार को बातचीत अधूरी रही. आज बैठक की शुरुआत में ही प्रबंधन ने इस पर अपना रूख साफ कर दिया. अभी तक मेडिकेयर स्कीम और पेंशन स्कीम में प्रबंधन कोई आर्थिक सहयोग नहीं करता है. मजदूर संगठन के नेता इसे बड़ी उपलब्धि बता रहे हैं.
कौन हैं कमेटी में : आज की बैठक में वेज रिवीजन के लिए एक कमेटी का गठन करने का निर्णय हुआ. इसमें चार यूनियन के चार सदस्यों के अलावा चार सलाहकार को भी शामिल किया गया है. कमेटी के अध्यक्ष आर मोहन दास, डीपी कोल इंडिया, सीके दे, डीएफ कोल इंडिया, गोपाल सिंह, प्रभारी सीएमडी बीसीसीएल, आरआर मिश्रा, सीएमडी डबल्यूसीएल, डा, बीके राय (बीएमएस), रमेंद्र कुमार (एटक), डीडी रामानंदन (सीटू), नथ्थूलाल पांडेय (एचएमएस) सदस्य होंगे. जबकि वंश गोपाल चौधरी (सीटू), प्रदीप दत्त (बीएमएस),लखन लाल महतो (एटक) और रियाज अहमद (एचएमएस) सदस्य होंगे.
नेताओं के मोबाइल जब्त : जेबीसीसीआइ की बैठक के दूसरे दिन आज सभी यूनियन नेताओं के मोबाइल बैठक हॉल के प्रवेश द्वार पर ही रखवा लिया गया. ऐसा इसलिए कि शनिवार की बैठक के कुछ फोटो एवं वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गये. इस कारण आज प्रबंधन ने यह कदम उठाया. अाधिकारिक सूत्रों के मुताबिक शनिवार को बैठक के दौरान कुछ नेताओं ने अपने बोलते समय का वीडियो अपने समर्थकों को भेज दिया.
डीडी रामानंदन, सीटू : दोनो स्कीम में वित्तीय सहयोग देने के लिए प्रबंधन राजी हो गया. यह एक बड़ी उपलब्धि है. यह भी अच्छा हुआ कि वेतन समेत अन्य मांगों के लिए कमेटी का गठन किया गया है.
लखनलाल महतो, एटक : जेबीसीसीआइ की दो दिवसीय बैठक सकारात्मक रही. मेडिकेयर स्कीम और पेंशन स्कीम पर सहमति बनी. हमलोग चाहते हैं कि अप्रैल तक समझौता हो जाये. ताकि मजदूर दिवस पहली मई को कोयला मजदूरों को नया वेतन मिले.
बिंदेश्वरी प्रसाद, बीएमएस : जेबीसीसीआइ की बैठक में अच्छी शुरुआत हुई है. सामाजिक सुरक्ष के तहत दशकों से लंबित मेडिकेयर स्कीम एवं पेंशन स्कीम को बचाने के लिए बड़ा निर्णय हुआ. वेतन समझौता मजदूरों के अनुरूप होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें