24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झरिया में बीमार रिक्शा चालक की मौत, घर में नहीं था अनाज

झरिया/धनबाद : धनबाद में झरिया थाना क्षेत्र के भालगढ़ा तारा बागान में रिक्शा चालक बैद्यनाथ दास की मौत हो गयी. बताया जाता है कि बैद्यनाथ दास (40) के घर में अनाज का एक दाना तक नहीं था. भोजन नहीं मिलने के कारण वह बीमार हो गया था. शनिवार को उसकी मौत हो गयी. सूचना पाकर […]

झरिया/धनबाद : धनबाद में झरिया थाना क्षेत्र के भालगढ़ा तारा बागान में रिक्शा चालक बैद्यनाथ दास की मौत हो गयी. बताया जाता है कि बैद्यनाथ दास (40) के घर में अनाज का एक दाना तक नहीं था.

भोजन नहीं मिलने के कारण वह बीमार हो गया था. शनिवार को उसकी मौत हो गयी. सूचना पाकर झरिया अंचल के सीओ केदार नाथ सिंह, झरिया इंस्पेक्टर उपेंद्र नाथ राय, पार्षद शैलेंद्र सिंह आदि उसके घर गये. मामले की जानकारी ली. प्रशासन ने आनन-फानन में शाम चार बजे राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत 20 हजार रुपये का चेक उसकी पत्नी को सौंपा. हालांकि सीओ केदार नाथ सिंह ने बैद्यनाथ की मौत भूख से होने की बात का खंडन किया है. उपायुक्त ए दोड्डे ने भी कहा है कि बैद्यनाथ की मौत भूख से नहीं हुई है. मामले की प्रशासनिक जांच करायी गयी है.

भाड़े का रिक्शा चलाता था : बैद्यनाथ भाड़े पर रिक्शा चला कर परिवार के सात लोगों काे पालता था. तीन साल से राशन कार्ड बनाने के लिए सरकारी कार्यालयों व पार्षद के यहां दौड़ लगा रहा था.
झरिया में बीमार…
अंत में ऑन लाइन अप्लाई करवाया था, पर उसका आवेदन स्वीकृत नहीं हुआ था. स्थानीय लोगों ने बताया कि तबीयत खराब होने के कारण वह पिछले 20 दिनाें से रिक्शा नहीं चला पा रहा था. घर की माली हालत ठीक नहीं थी. पत्नी उसकी दवा को लेकर परेशान रहती थी. बच्चे इधर-उधर से मांग कर खाते थे. कई दिनों से घर में चूल्हा नहीं जला था.
बैद्यनाथ के बड़े भाई जागो दास के नाम बीपीएल कार्ड था. उस वक्त पूरा परिवार संयुक्त था. चार वर्ष पूर्व जागो दास की मौत हो गयी. उसके बाद बीपीएल सूची से नाम कट दिया गया. नाम जोड़वाने के लिए बैद्यनाथ दास सीओ कार्यालय झरिया, धनबाद व पार्षद का चक्कर लगाते रहा. लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ.
नहीं था बीपीएल सूची में नाम
बैद्यनाथ के परिवार में पत्नी पार्वती देवी के अलावा उसके बच्चे पुत्र रवि कुमार (18), पुत्री सुमन कुमारी (16), पुत्र सूरज कुमार (14), नीरज कुमार (11), सुलेखा कुमारी (10) हैं. सुलेखा कुमारी सरकारी स्कूल में कक्षा चार व नीरज कुमार कक्षा पांच में पढ़ते हैं. पुत्र रवि कुमार दास ने बताया : पापा लगातार झरिया व धनबाद के सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाते रहे. लेकिन न तो बीपीएल सूची में नाम चढ़ाया गया और न ही आज तक राशन कार्ड ही बन सका. यदि लाभ मिला होता तो हमारे पापा की मौत नहीं हुई होती. परिवार में वही एक कमानेवाले सदस्य थे. उसका अंतिम संस्कार मोहलबनी घाट पर किया गया. बड़े पुत्र रवि कुमार ने मुखाग्नि दी.
एमओ का मोबाइल मिला स्विच ऑफ
घटना का निरीक्षण करने पहुंचे झरिया सीओ केदारनाथ सिंह एमओ अरुण दास को उनके मोबाइल पर फोन करते रहे. पर मोबाइल स्विच ऑफ बताता रहा.
20 दिन से िरक्शा नहीं चला पा रहा था बैद्यनाथ
कई दिनों से नहीं जला था चूल्हा
पत्नी पार्वती देवी ने बताया कि घर में अनाज नहीं है. पति रिक्शा चला कर राशन का जुगाड़ करते थे. 20 दिनों से उनकी तबीयत खराब थी. पैसा के अभाव में उनका समुचित इलाज नहीं करा सकी. किसी तरह लोगों के घरों में चौका बर्तन कर पति की दवा कराती थी. कई दिनों से घर में चूल्हा नहीं जल रहा था.
मरने के बाद बढ़े मदद के हाथ
प्रशासन की ओर से 20 हजार का चेक दिया गया
मृतक की पत्नी पार्वती देवी को डिप्टी मेयर प्रतिनिधि सह निखिलेश उर्फ गुड्डू सिंह ने दाह संस्कार के लिए पांच हजार रुपये दिये. श्राद्ध क्रम में भी सहायता करने का आश्वासन दिया
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें