30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जिला परिषद बोर्ड की बैठक: टेक्सटाइल मार्केट पर अध्यक्ष को घेरा उपाध्यक्ष समेत 10 ने किया बहिष्कार

धनबाद: पांच महीने के लंबे इंतजार के बाद जिला परिषद बोर्ड की सोमवार को हुई बैठक में टेक्सटाइल मार्केट खोलने के सवाल पर जमकर हंगामा हुआ. सदस्यों ने मामले की जानकारी नहीं देने का आरोप लगाते हुए सदन में अध्यक्ष को घेरा. इसके बाद उपाध्यक्ष हसीना खातून समेत 10 सदस्यों ने बैठक का बहिष्कार कर […]

धनबाद: पांच महीने के लंबे इंतजार के बाद जिला परिषद बोर्ड की सोमवार को हुई बैठक में टेक्सटाइल मार्केट खोलने के सवाल पर जमकर हंगामा हुआ. सदस्यों ने मामले की जानकारी नहीं देने का आरोप लगाते हुए सदन में अध्यक्ष को घेरा. इसके बाद उपाध्यक्ष हसीना खातून समेत 10 सदस्यों ने बैठक का बहिष्कार कर दिया.
जिप सभागार में आहूत आज की बैठक में सभी 29 सदस्य मौजूद थे. सदस्य दुर्योधन चौधरी भी ग्रामीण पथ नहीं बनने पर नाराजगी दिखाते हुए बैठक से बाहर चले गये. बहिष्कार करनेवाले सदस्यों को छोड़ दिया जाये तो आवश्यक संख्या बल को देखते हुए सदन से सभी प्रस्तावित एजेंडे पारित हो गये. अध्यक्षता जिप अध्यक्ष रोबिन गोराईं ने की. संचालन डीडीसी-सह-मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी कुलदीप चौधरी ने किया. श्री चौधरी ने कहा कि उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी प्रमोद कुमार से उपस्थित सदस्यों की गिनती करवायी. कोरम के अनुसार एक तिहाई सदस्यों का होना आवश्यक था, इसलिए प्रस्ताव पर चर्चा की गयी और पारित कर दिया गया.
पोषण सखी मामले को लेकर भी हुई बहस: सदन की बैठक शुरुआत में सुचारु रूप से चल रही थी. टेक्सटाइल मार्केट का मुद्दा उठा़ इसी बीच क्षेत्र संख्या 13 से सदस्य अशोक कुमार सिंह ने कहा कि एक पोषण सखी की नियुक्ति पर जिप अध्यक्ष ने जो कुछ किया, उससे जिला परिषद की गरिमा नहीं रही. यह कहना था कि अध्यक्ष ने उन्हें बीच में टोका. अध्यक्ष और श्री सिंह के बीच कुछ देर तक बहसबाजी होती रही. विधायक फूलचंद मंडल के प्रतिनिधि मोहन कुंभकार ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि सदन में व्यक्तिगत आक्षेप नहीं होना चाहिए. तब श्री सिंह बैठक का बहिष्कार कर बाहर निकल गये. सदस्य सीता देवी, सीमा बाउरी सहित अन्य ने भी टेक्सटाइल मार्केट का मामला उठाया. इसके बाद ही उपाध्यक्ष हसीना खातून बैठक का बहिष्कार कर अपने चेंबर में चली गयीं. उनके पीछे-पीछे शहनाज परवीन, सीता देवी, रेणुका मोदी, रेखा देवी, अंजना देवी, प्रियंका पाल और कमली देवी भी बाहर निकल गयीं. ये लोग भी उपाध्यक्ष के चेंबर में जाकर बैठ गयीं.
किसने क्या कहा: उपाध्यक्ष हसीना खातून ने कहा कि टेक्सटाइल मार्केट मामले में डील से इंकार नहीं किया जा सकता है. इसकी जांच सीबीआइ से होनी चाहिए. सदस्य प्रियंका पाल ने कहा कि अध्यक्ष मनमानी कर रहे हैं. मार्केट खोलने पर सहमति जरूर बनी थी, लेकिन महाधिवक्ता से राय आने के बाद उसे भाड़ा निर्धारण के लिए सदन में लाना था. ऐसा नहीं किया गया, जबकि भाड़ा निर्धारण समिति में वह भी हैं. वैसे सीइओ ने बैठक के प्रारंभ में ही स्थिति साफ कर दी थी. उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल मार्केट का मामला उनके आने से पहले का है और पहले ही तय हो चुका था. अब आगे की कार्रवाई जो भी होगी, उसका संचालन वह करेंगे. इसके बाद ही सभी सदस्य लगातार अध्यक्ष पर वार करते रहे.
सदस्यों ने रखी मांग: इंद्रजीत महतो ने कहा कि रिंग रोड बलियापुर से सिंदरी तक बन चुका है. बीच में लगभग चार किमी शेष रह गया है. इससे सिंदरी से धनबाद की दूरी बहुत कम हो जायेगी. सीइओ ने आश्वासन दिया कि सरकार से इसके लिए फंड की मांग की जायेगी और जल्द ही कार्यवाही होगी.
दुर्गा दास ने कहा कि जिला परिषद के कार्यों का बजट बनना चाहिए, जिससे पता चलेगा कि किस मद में कितनी राशि खर्च की जा रही है. उन्होंने यहां व्यय राशि का अंकेक्षण कराने की भी मांग की. रायमुनी देवी एवं घनश्याम ग्रोवर ने स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों की कमी का मामला उठाया. कहा कि रोज नहीं तो कम से कम सप्ताह में भी एक बार चिकित्सक बैठें. सविल सर्जन डॉ आशा एक्का ने कहा कि चिकित्सकों की कमी है, फिर भी वे प्रयास करेंगी कि जल्द चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति हाे.
ये थे मौजूद: सुनील कुमार मुर्मू, गुरुचरण बास्की, मिथुन रविदास, शाहिस्ता परवीन, नूनीबाला देवी, सुभाष राय, मुरारी मोहन सिंह, संतोष कुमार महतो, दीन मोहम्मद, निशा देवी एवं सभी प्रखंड प्रमुख, जिला अभियंता जितेंद्र पासवान, कार्यपालक पदाधिकारी प्रमोद कुमार, सभी विभागों के पदाधिकारी.
साथ वाले विरोधी और विरोधी हो गये साथ
आज की बैठक की खास बात यह रही कि जो सदस्य चुनाव से लेकर अध्यक्ष बनाने और कल तक साथ-साथ थे, उनमें अशोक कुमार सिंह को छोड़ सब विरोध कर रहे थे और जो विरोध में थे वे सबके सब अध्यक्ष के साथ हो गये थे. यही कारण रहा कि जब एजेंडा पर चर्चा होनी शुरू हुई तो बिना किसी शोर शराबे के सबके सब प्रस्ताव पारित हो गये .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें