27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मंथन: अधिकारियों के साथ बैठक, कोल सचिव बोले रेल डिस्पैच पर जोर दें कोयला कंपनियां

धनबाद :" देश के पावर प्लांटों में भारी मात्रा में कोयला की कमी को देखते हुए बीसीसीएल सहित कोल इंडिया की सभी सहायक कंपनियों में रोड ट्रांसपोर्टिंग के बजाय रैक ट्रांसपोर्टिंग से कोयला डिस्पैच होगा. यह निर्देश पिछले दिनों कोयला सचिव के साथ ऊर्जा सचिव व अन्य अधिकारियों की बैठक में दिया गया. रैक डिस्पैच […]

धनबाद :" देश के पावर प्लांटों में भारी मात्रा में कोयला की कमी को देखते हुए बीसीसीएल सहित कोल इंडिया की सभी सहायक कंपनियों में रोड ट्रांसपोर्टिंग के बजाय रैक ट्रांसपोर्टिंग से कोयला डिस्पैच होगा. यह निर्देश पिछले दिनों कोयला सचिव के साथ ऊर्जा सचिव व अन्य अधिकारियों की बैठक में दिया गया.
रैक डिस्पैच में तेजी के निर्देश : कोल सचिव ने बीसीसीएल सहित सभी कोल कंपनियों के सीएमडी को रैक डिस्पैच में तेजी लाने के साथ-साथ उत्पादन बढ़ाने पर भी जोर दिया है. कोयला मंत्रालय एवं कोल इंडिया प्रबंधन द्वारा जारी निर्देश के बाद सभी एरिया के महाप्रबंधकों को उक्त निर्देश जारी कर दिया है. बीसीसीएल के सभी एरिया महाप्रबंधकों को आवश्यकता के अनुसार जल्द ही रैक डिस्पैच बढ़ाने को कहा गया है.
पावर कंपनियों के पास पर्याप्त स्टॉक नहीं : बताते हैं कि मार्च-अप्रैल तक पावर कंपनियों के पास पर्याप्त मात्रा में कोयला का स्टॉक था, लेकिन वर्तमान में देश के कई पावर प्लांटों के पास कोयला का स्टॉक खत्म हो गया है. इसलिए सचिव स्तर पर हुई वार्ता के बाद इसे गंभीरता से लेते हुए रेलवे रैक से कोयला डिस्पैच बढ़ाने का निर्देश जारी किया गया है. इधर, पिछले एक माह से बरसात के कारण बीसीसीएल में कोयला उत्पादन में भी काफी गिरावट आयी है, जिसके कारण डिस्पैच भी बुरी तरह से प्रभावित है.
मंत्रालय व कोल इंडिया प्रबंधन से रैक के माध्यम से कोयला डिस्पैच में तेजी लाने का निर्देश मिला है, ताकि पावर कंपनियों को पर्याप्त मात्रा में कोयला की आपूर्ति हो सके. वर्तमान समय में बीसीसीएल प्रतिदिन 17-18 रैक डिस्पैच कर रहा है, जबकि लक्ष्य 21-22 रैक का है.
देवल गंगोपाध्याय, निदेशक तकनीकी (योजना व परियोजना, बीसीसीएल)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें