26.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अंडरवर्ल्ड डाॅन दाऊद आैर 26/11 के मास्टरमाइंड हाफिज को बच पाना अब होगा मुश्किल, जानें क्यों…?

नयी दिल्लीः आतंकवाद का पर्याय बन चुके अंडरवर्ल्ड डाॅन दाऊद इब्राहिम, 26/11 मुंबर्इ हमले का मास्टर माइंड हाफिज सर्इद आैर उसका खास गुर्गा जकी-उर-रहमान का बच पाना मुश्किल है. इसका कारण यह है कि भारत आैर यूरोपीय यूनियन आतंकवाद का साथ मिलकर मुकाबला करेंगे. इसके लिए भारत आैर यूरोपीय यूनियन ने नयी दिल्ली में शुक्रवार […]

नयी दिल्लीः आतंकवाद का पर्याय बन चुके अंडरवर्ल्ड डाॅन दाऊद इब्राहिम, 26/11 मुंबर्इ हमले का मास्टर माइंड हाफिज सर्इद आैर उसका खास गुर्गा जकी-उर-रहमान का बच पाना मुश्किल है. इसका कारण यह है कि भारत आैर यूरोपीय यूनियन आतंकवाद का साथ मिलकर मुकाबला करेंगे. इसके लिए भारत आैर यूरोपीय यूनियन ने नयी दिल्ली में शुक्रवार को एक साथ मिलकर आतंकवाद से डटकर मुकाबला करने का संकल्प लिया है.

भारत और यूरोपीय यूनियन ने शुक्रवार को नयी दिल्ली में वैश्विक प्रतिबंधित आतंकवादियों और मुंबई के 26/11 हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद, जकी-उर-रहमान लखवी और दाऊद इब्राहिम के खिलाफ निणार्यक और ठोस कार्रवार्इ करके आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए सहयोग को और गहरा करने का आज संकल्प लिया है.

इसे भी जानेंः बॉलीवुड अभिनेत्रियों के प्यार में इस हद तक पागल था दाऊद इब्राहिम…!

भारत-यूरोपीय यूनियन 14वें शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूरोपीय काउंसिल के अध्यक्ष डोनाल्ड फ्रांसिसजर टस्क और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन-क्लाउड जुंकर ने आतंकवाद का मुकाबला करने में सहयोग पर एक संयुक्त बयान को आत्मसात किया, जो उनके सामरिक और सुरक्षा सहयोग को गहरा करने की कोशिश करता है. एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को यूरोपीय यूनियन के नेताओं के साथ संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि हम अपने सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने और आतंकवाद के खिलाफ साथ काम करने पर सहमत हुए हैं. हम इस मुद्दे पर न केवल द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करेंगे, बल्कि बहुराष्ट्रीय मंच पर हमारे सहयोग और समन्वय को भी बढायेंगे.

इसे भी जानेंः मुंबई हमले का मुख्‍य आरोपी लखवी अब आएगा जेल से बाहर, पाक अदालत ने दिया रिहाई का आदेश

वहीं, यूरोपीय यूनियन के नेता टस्क ने कहा कि हमने आतंकवाद निरोधी एक संयुक्त घोषणा पत्र को स्वीकार किया है, जिसमें हम हिंसक चरमपंथ और कट्टरता को रोकने पर खासतौर पर ऑनलाइन और विदेशी आतंकी लड़ाकों, आतंकवादी वित्त पोषण तथा हथियार आपूर्ति से प्रभावी तरीके से निपटने पर सहमत हुए हैं. बाद में विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) रुचि घनश्याम ने संवाददाताओं को बताया कि यह पहली बार है कि ईयू भारत-ईयू दस्तावेज में न सिर्फ आतंकवादी संस्थाओं बल्कि आतंकवादियों का जिक्र करने पर सहमत हुआ है.

इसे भी जानेंः हाफिज सईद ने अपने बहनोई मक्की को बनाया गया जमात-उद-दावा प्रमुख

रुचि ने कहा कि नेता वैश्विक प्रतिबंधित आतंकवादी और हाफिज सईद, जकी-उर-रहमान लखवी, दाऊद इब्राहिम, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हरकत-उल-जिहाद, हक्कानी नेटवर्क, अल कायदा, आईएसआईएस और उनसे संबंधित संगठनों सहित आतंकी संस्थाओं के खिलाफ निर्णायक और ठोस कार्वाई करने के लिए सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए हैं. उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने सभी रूपों में चाहे उनका इरदा कुछ भी हो, संयुक्त रूप से दहशतगर्दी और हिसंक चरमपंथ का मुकाबला करने की प्रतिबद्धता की तसदीक की. रूचि ने कहा कि नेताओं ने दुनिया के कई हिस्सों में हाल में हुए आतंकी हमलों की निंदा की.

उन्होंने कहा कि नेताओं ने पठानकोट, उरी, नग्रोटा, स्टोकहोम (स्वीडन), नीस (फ्रांस), लंदन, बार्सिलोना (स्पेन) ब्रसेल्स (बेल्जियम) और 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के गुनाहगारों को भी इंसाफ के दायरे में लाने का आह्वान किया.जाहिर तौर पर पाकिस्तान का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने फिर से याद किया कि जिम्मेदार राष्ट्रों को यह तय करने के लिए पर्याप्त उपाय करने के लिए चाहिए कि उनके क्षेत्र आतंकवादियों का पनाहगाह न बन सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें