36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हर किसी के मन में गंदगी के प्रति नफरत का भाव होना चाहिए : नरेंद्र मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीओके में भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद आज पहली बार सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विज्ञान भवन में स्वच्छता सप्ताह पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. यह सप्ताह 25 सितंबर से दो अक्तूबर तक मनाया जाना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीओके में भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद आज पहली बार सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विज्ञान भवन में स्वच्छता सप्ताह पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. यह सप्ताह 25 सितंबर से दो अक्तूबर तक मनाया जाना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी को गंदगी पसंद नहीं होती. उन्होंने कहा कि गंदगी के प्रति नफरत व घृणा का माहौल पैदा करना है. गंदगी नजर आये तो मन अस्वस्थ हो जाना चाहिए.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजकल बड़े-बड़े लोग मुझसे आते हैं तो पैन-डायरी लेकर आते हैं और कहते हैं आपका ऑटोग्राफ चाहिए. उन्होंने कहा कि यह उनके पोते को चाहिए. पोते गंदगी पर सवाल उठाते हैं. आज बच्चे बड़ों को स्वच्छता को लेकर जागरूक करते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को स्वभाव का जिक्र करते हुए कहा कि लोग बस में बैठते हैं तो उंगली से धीरे-धीरे बस की सीट में छेद कर देते हैं. उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा कि यहां इतने लोग बैठे हैं, इनमें से कोई नहीं होगा जिसने यह काम नहीं किया हो.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वच्छता को लेकर प्रतियोगिता का माहौल बना है.उन्होंने कहा कि मीडियाकेमित्रों ने स्वच्छता अभियान को मुझसे ज्यादा प्रमोट किया है.

उन्होंने कहा कि जैसे सत्याग्रही गुलामी से मुक्ति दिलाता है, वैसे ही स्वच्छताग्रही गंदगी से मुक्ति दिलाता है. उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में देश को गुलामी से मुक्ति दिलाने के लिए जितना सत्याग्रही का महत्व था, उतना ही गंदगी से मुक्ति दिलाने के लिए स्वच्छताग्रही का महत्व रहेगा.
उन्होंने कहा कि स्वच्छता पर खबरें प्रसारित हों. उन्होंने एक पुराना उदाहरण दिया कि स्वच्छता के अभाव के कारण एक इलाके में 10 लाख रुपये के फ्लैट डेढ़ लाख में बिकने लगे, लेकिन जब वहां का माहौल स्वच्छ किया गया तो उन्हीं फ्लैटों की कीमत 15 से 20 लाख रुपये तक बढ़ कर हो गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें