27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

”मन की बात” :पीएम मोदी ने फिर कहा- उरी हमले के दोषी सजा पाकर ही रहेंगे

नयी दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी आज 24वीं बार देश की जनता से ‘मन की बात’ कार्यक्रम के तहत रू-ब-रू हुए. उन्होंने कार्यक्रम के दौरानउरी में हुए हमलेके शहीदों को श्रद्धांजलि दी और हमले को कायरपूर्ण बताया.पीएम मोदी ने कहा कि उरी आतंकी हमले में18 वीर सपूतों को हमने खो दिया. मैं इन सैनिकों को […]

नयी दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी आज 24वीं बार देश की जनता से ‘मन की बात’ कार्यक्रम के तहत रू-ब-रू हुए. उन्होंने कार्यक्रम के दौरानउरी में हुए हमलेके शहीदों को श्रद्धांजलि दी और हमले को कायरपूर्ण बताया.पीएम मोदी ने कहा कि उरी आतंकी हमले में18 वीर सपूतों को हमने खो दिया. मैं इन सैनिकों को नमन करता हूं और श्रद्धांजलि देता हूं. ये क्षति पूरे राष्ट्र की है और मैं देशवासियों को फिर से दोहराना चाहता हूं कि दोषी सज़ा पा कर ही रहेंगे. उन्होंने कहा कि हमें सेना पर भरोसा है. देशवासी सुख-चैन की ज़िंदगी जी सकें, इसके लिए वो पराक्रम की पराकाष्ठा करने वाले लोग हैं. हम नागरिकों के लिए, राजनेताओं के लिए, बोलने के कई अवसर होते हैं. हम बोलते भी हैं लेकिन सेना बोलती नहीं है. सेना पराक्रम करती है.

कश्मीर के नागरिक देश-विरोधी ताक़तों को समझने लगे हैं
पीएम मोदी ने कहा कि कश्मीर के नागरिक देश-विरोधी ताक़तों को समझने लगे हैं,वे ऐसे तत्वों से अपने-आप को अलग करके शांति के मार्ग पर चल पड़े हैं. शान्ति, एकता और सद्भावना ही हमारी समस्याओं का समाधान का रास्ता भी है, हमारी प्रगति का रास्ता भी है, हमारे विकास का भी रास्ता है. हर समस्या का समाधान हम मिल-बैठ करके खोजेंगे, रास्ते निकालेंगे और साथ-साथ कश्मीर की भावी पीढ़ी के लिये उत्तम मार्ग भी प्रशस्त करेंगे.

गांधी और शास्त्री को किया याद

पीएम मोदी ने कहा कि उरी आतंकवादी हमले के बाद नागरिकों के मन में जो आक्रोश है, उसका एक बहुत-बड़ा मूल्य है. ये राष्ट्र की चेतना का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि 1965 की लड़ाई में लाल बहादुर शास्त्री जी ने ‘जय जवान- जय किसान’ मंत्र देकर के सामान्य मानव को देश के लिए कार्य करने की प्रेरणा दी. बम-बन्दूक की आवाज़ के बीच देशभक्ति को प्रकट करने का और भी एक रास्ता हर नागरिक के लिये होता है, ये शास्त्री जी ने प्रस्तुत किया था. महात्मा गांधी भी आन्दोलन की तीव्रता को समाज के अन्दर रचनात्मक कामों की ओर प्रेरित करने के लिए बड़े सफल प्रयोग करते थे. सेना अपनी ज़िम्मेवारी निभाए, शासन कर्तव्य निभाएं, नागरिक देशभक्ति के जज़्बे के साथ रचनात्मक योगदान दें,तो देश ऊंचाइयों को पार करेगा.

पैराओलंपिक का उल्लेख
पीएम मोदी ने कहा कि दीपा मलिक ने जब मेडल प्राप्त किया, तो कहा –“इस मेडल से मैंने विकलांगता को ही पराजित कर दिया है.” इस वाक्य में बहुत बड़ी ताक़त है. गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले देवेन्द्र झाझरिया ने दिखा दिया कि शरीर की अवस्था,उम्र का बढ़ना,उनके संकल्प को कभी भी ढीला नहीं कर पाया. उन्होंने कहा कि इस बार के पैराओलंपिक में दिव्यांगजनों ने जनरल ओलंपिक के रिकार्ड को तोड़ दिया हैं. खेल से भी बढ़कर इस पैराओलंपिक और खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने, दिव्यांगों के प्रति दृष्टिकोण को, पूरी तरह बदल दिया है. मैं फिर एक बार, हमारे इन सभी खिलाड़ियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. आने वाले दिनों में भारत पैराओलंपिक के लिये भी, उसके विकास के लिये भी, एक सुचारु योजना बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है.उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने नवसारी की धरती पर विश्व रिकॉर्ड किया, 8 घंटे में 600 दिव्यांगजनों को सुनने के लिए मशीनें फीड करने का सफल प्रयोग किया.

स्वच्छ्ता अभियान के दो साल

पीएम मोदी ने कहा कि 2 साल पहले, 2 अक्टूबर को बापू की जन्म जयंती पर मैंने कहा था कि स्वच्छ्ता – ये स्वभाव बनना चाहिए, हर नागरिक का कर्तव्य बनना चाहिए. 2 अक्टूबर को जब दो वर्ष हो रहे हैं, तब मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि देशवासियों के दिल में स्वच्छ्ता के प्रति जागरूकता बढ़ी है. सब कोई, स्वच्छ्ता के अन्दर कुछ-न-कुछ योगदान दे रहे हैं मैं मीडिया के मित्रों ने भी एक सकारात्मक भूमिका निभाई है. ग्रामीण भारत में अब तक करीब-करीब ढाई-करोड़ शौचालय का निर्माण हुआ है और आने वाले एक साल में डेढ़ करोड़ और शौचालय बनाने का इरादा है.

खुले में शौच जाने की आदतों से मुक्ति

पीएम मोदी ने कहा कि नागरिकों के सम्मान के लिये, ओपन डिफेकेशन फ्री (ओडीएफ) ‘खुले में शौच जाने की आदतों से मुक्ति’,उसका एक अभियान चल पड़ा है. आंध्र प्रदेश, गुजरात और केरल खुले में शौच जाने की आदत से मुक्ति की दिशा में निकट भविष्य में पूर्ण सफलता प्राप्त करेंगे. इस 2 अक्टूबर को पोरबंदर पूरी तरह ओडीएफ का लक्ष्य सिद्ध कर लेगा जिन्होंने इस काम को किया है, उनको बधाई… उन्होंने कहा कि स्वच्छता मिशन का आपके शहर में क्या हाल है ? ये जानने का हक़ हर किसी को है और इसके लिये भारत सरकार ने एक टेलीफ़ोन नंबर दिया है– 1969.. 1969 पर आप फ़ोन करके न सिर्फ़ अपने शहर में शौचालयों के निर्माण की स्थिति जान पाएंगे,बल्कि शौचालय बनवाने के लिए आवेदन भी कर पाएंगे. सफाई से जुड़ी शिकायतों और उन शिकायतों के समाधान की स्थिति जानने के लिये एक स्वच्छता एप की शुरुआत की है.

यंग प्रोफेशनल्स को स्पांसर करने की अपील

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने कॉर्पोरेट वर्ल्ड को भी अपील की है कि स्वच्छता के लिये काम करना जो चाहते हैं, ऐसे यंग प्रोफेशनल्स को स्पांसर करें. आज के युग में स्वच्छता के साथ स्वास्थ्य जैसे जुड़ता है, वैसे स्वच्छता के साथ रेवेनुए मॉडल भी अनिवार्य है. ‘Waste to Wealth’ ये भी उसका एक अंग होना ज़रूरी है और इसलिये स्वच्छता मिशन के साथ-साथ ‘Waste to Compost’ की तरफ़ हमें आगे बढ़ना है. Solid Waste की processing हो,Compost में बदलने के लिये काम हो, और इसके लिये सरकार की तरफ़ से policy intervention की शुरुआत की गई है. उन्होंने कहा कि मैं नौजवानों को ‘Waste to Wealth’ इस movement में नये-नये start-up के लिए भी निमंत्रित करता हूं. वैसी टेक्नोलॉजी विकसित करें, सस्ते में उसके मॉस प्रोडक्शन का काम करें. ये बहुत बड़ा रोज़गार का अवसर है.

स्वच्छता पर गहन चिंतन-मनन

पीएम मोदी ने जानकारी दी कि इसी वर्ष 25 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक एक विशेष कार्यक्रम ‘इंडोसन’, इंडिया सैनिटेशन कांफ्रेंसआयोजित हो रही है. देश भर से मंत्री, मुख्यमंत्री, महानगरों के मेयर, कमिश्नर मिल करके ‘स्वच्छता’ – पर गहन चिंतन-मनन करने वाले हैं. गुजरात टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने 107 गांवों में जाकर शौचालय निर्माण के लिये जागरण अभियान चलाया. उन्होंने कहा कि विंग कमांडर परमवीर सिंह की टीम ने गंगा में देवप्रयाग से ले करके गंगा सागर तक, 2800 किमी की यात्रा तैर करके स्वच्छता का संदेश दिया. भारत सरकार के विभागों ने, साल-भर का कैलेंडर बनाया है, हर डिपार्टमेंट 15 दिन विशेष रूप से स्वच्छता पर फोकस करता है.

खादी की वस्तु खरीदने का आग्रह

पीएम मोदी ने कहा कि 1-15 अक्टूबर तक पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, पंचायती राज विभाग, ग्रामीण विकास विभाग स्वच्छता का रोड मैप बना कर काम करने वाले हैं. मेरा नागरिकों से भी अनुरोध है कि ये विभागों के द्वारा जो काम चलता है, उसमें आपका कहीं संबंध आता है, तो आप भी जुड़ जाइए. 2 अक्टूबर, महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी की जन्म जयंती है मेरा आग्रह है कि हर परिवार में कोई-न-कोई खादी की चीज़ खरीदे. 2 अक्टूबर को आप सफ़ाई के काम में अपने-आप को जोड़िये और उसकी फोटो ‘नरेंद्र मोदी ऐप’ पर शेयर कीजिए. वीडियो हो,तो वीडियो शेयर कीजिए. कई नौजवान, संगठन, कॉरपोरेट जगत, स्कूल, एनजीओ मिल करके 2-8 अक्टूबर को कई शहरों में ‘जॉय ऑफ गिविंग वीक’मनाने वाले हैं. ‘जॉय ऑफ गिविंग वीक’ पर नौजवानों के उत्साह को हमने प्रोत्साहन देना चाहिये, उनको मदद करनी चाहिये. एक प्रकार का ये दान उत्सव है.

पंडित दीनदयाल उपध्याय जी की जन्म जयंती
पीएम मोदी ने कहा कि आज 25 सितम्बर है, पंडित दीनदयाल उपध्याय जी की जन्म जयंती का आज अवसर है और आज से उनके जन्म के शताब्दी वर्ष का प्रारंभ हो रहा है. सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय’ अन्त्योदय का सिद्धांत, उनकी देन रही है. देश उनके जन्म-शताब्दी वर्ष को ‘गरीब कल्याण वर्ष’ के रूप में मनाए. हर किसी का ध्यान, विकास के लाभ ग़रीब को कैसे मिलें, उस पर केन्द्रित हो और तभी जाकर के देश को हम ग़रीबी से मुक्ति दिला सकते हैं. उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष निमित्त प्रधानमंत्री के निवास स्थान वाले मार्ग का नाम ‘लोक कल्याण मार्ग’कर दिया गया है. हम सब के प्रेरणा पुरुष, हमारी वैचारिक धरोहर के धनी श्रद्धेय पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी को आदरपूर्वक नमन करता हूं.

सद्भावना के साथ नवरात्रि और दुर्गा-पूजा का पर्व मनाएं

पीएम मोदी ने कहा कि विजयादशमी के पर्व पर मन की बात को 2 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे,आपके आशीर्वाद से ‘मन की बात’ को सामान्य मानव से जुड़ने का मेरा प्रयास रहा. मेरे लिये ‘मन की बात’ मेरे सवा-सौ करोड़ देशवासियों की शक्ति का एहसास करना, यही मेरे लिये ये कार्यक्रम बना. ‘मन की बात’ सिर्फ 15-20 मिनट का संवाद नहीं, समाज-परिवर्तन का एक नया अवसर बन गया. ‘मन की बात’ को आपने जिस प्रकार से सराहा, संवारा मैं इसके लिए भी सभी श्रोताजनों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं. मैं आकाशवाणी का आभारी हूं उन्होंने मेरी बातों को न सिर्फ प्रसारित किया, लेकिन उसको सभी भाषाओं में पहुंचाने के लिए भरसक प्रयास किया. ‘मन की बात’ को सफल बनाने में जुड़े हुए हर किसी को भी मैं धन्यवाद देता हूं, उनका आभार प्रकट करता हूं. राष्ट्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिये शांति,एकता,सद्भावना के साथ नवरात्रि और दुर्गा-पूजा का पर्व मनाएं, विजयादशमी की विजय मनाएं…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें