29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अच्छे दिन का बजट : बिंदुवार जानिए किस समय वित्त मंत्री ने की कौन सी बड़ी घोषणा

12: 39 PM-स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर अयकर कटौती की सीमा 15 हजार रुपये से बढाकर 25 हजार रुपये करने का प्रस्ताव, बुजुर्गो के मेडिकल खर्च पर 30 हजार रुपये तक कर कटौती. स्वच्छ भारत कोष और गंगा सफाई कोष में दान करने पर शत प्रतिशत कर छूट का प्रस्ताव. पेंशन योजना में सालाना 50 हजार […]

12: 39 PM-स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर अयकर कटौती की सीमा 15 हजार रुपये से बढाकर 25 हजार रुपये करने का प्रस्ताव, बुजुर्गो के मेडिकल खर्च पर 30 हजार रुपये तक कर कटौती. स्वच्छ भारत कोष और गंगा सफाई कोष में दान करने पर शत प्रतिशत कर छूट का प्रस्ताव. पेंशन योजना में सालाना 50 हजार रुपये तक के योगदान पर कर छूट. कर्मचारियों की मासिक परिवहन भत्ता कर छूट को 800 रुपये से बढाकर 1600 रुपये किया गया. व्यक्गित करदाताओं को सालाना 4,44,200 रुपये की आय पर विभिन्न प्रावधानों के तहत छूट उपलब्ध होगी. नये कर प्रस्तावों से 15,068 करोड रुपये के राजस्व की प्राप्ति का अनुमान. पूंजी प्रवाह पर सरकार को स्पष्ट नियंत्रण देने के लिए विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून में संशाधन किया जायेगा.

12: 31 PM-जेटली ने कहा कालाधन पर जुर्माना कर देनदारी का 300 प्रतिशत लगाया जायेगा, कर चोरी करने वाले मामलों सुलझाने के लिए निपटान आयोग में नहीं जा सकेंगे. सम्पत्ति कर समाप्त, एक करोड रुपये से अधिक की आय वाले व्यक्तियों पर दो प्रतिशत का अतिरिक्त अधिभार. कुडनकुलम परमाणु उर्जा संयंत्र की दूसरी इकाई 2015-16 में परिचालन में आ जायेगी, 4000 मेगावाट क्षमता के पांच अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्ट स्थापित किये जायेंगे.

12: 24 PM-वेल्थ टैक्स खत्म करने की योजना. एक हजार से ज्यादा के चमडे के जूतों पर एक्साईज ड्यूटी 6 फीसद घटाने का प्रावधान. सर्विस टैक्स 12.36 फीसद से बढाकर 14 फीसद करने का प्रावधान.धनबाद को आइएसएम की जगह आइआइटी दर्जा. पीपीपी माडल की समीक्षा की जायेगी और कारोबार करने को सुगम बनाया जायेगा. सार्वजनिक रिण प्रबंधन एजेंसी की स्थापना करके भारतीय बांड बाजार को और व्यापक बनाया जायेगा. श्रीकृष्ण समिति की रिपोर्ट मिलने के बाद भारतीय वित्तीय संहिता संसद में पेश की जायेगी.

12: 20 PM-जेटली ने कहा व्यक्तिगत कारदाताओं को कर छूट मिलती रहेगी, एक लाख रुपये से अधिक के सौदों पर पैन का उल्लेख जरुरी, बेनामी कारोबार पर अंकुश के लिए विधेयक चालू संसद सत्र में लाया जायेगा . सामान्य कर परिवर्जन रोधी नियम (गार) का क्रियान्वयन दो साल के टाला गया.प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और विदेशी पोर्टफोलियो निवेश के बीच अंतर को समाप्त किया जायेगा और स्वत: मंजूरी के रास्ते 100 प्रतिशत एफडीआई प्रभावित नहीं होगी.

12: 14 PM- कालेधन से निपटने के लिए व्यापक कानून बनाया जायेगा. कालाधन छिपाने पर 10 साल तक की कैद, विदेशी सम्पत्तियों को छिपाने वालों को जेल की कठोर सजा सहित कर चोरी के खिलाफ और सख्त होंगे कानून.कारपोरेट कर की दर चार साल में 30 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत लायी जायेगी. डाकघर भुगतान बैंक का काम करेंगे.

12: 11PM -अरुण जेटली ने कहा 2015-16 में राजकोषीय घाटा 3.9 प्रतिशत, राजस्व घाटा 2.8 प्रतिशत, कुल बजट खर्च 17 लाख 77 हजार 477 करोड रुपये. इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं. कंपनियों कोटैक्स में छूट.

12:06 PM-अरुण जेटली ने कहा कर्मचारियों को ईपीएफ और नई पेंशन योजना में से किसी एक को चुनने का विकल्प दिया जायेगा. 2015-16 का रक्षा बजट 2.46 लाख करोड रुपये, स्वास्थ्य के लिए 37152 करोड रुपये, शिक्षा के लिए 68,000 करोड रुपये से ज्यादा का प्रावधान. समन्वित बाल विकास योजना के लिए 1500 करोड रुपये, समन्वित बाल संरक्षण योजना के लिए 500 करोड रुपये और प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के लिए 3000 करोड रुपये का प्रावधान.

12: 02 PM-अरुण जेटली ने कहा दीनदयाल उपाध्याय हुनर योजना का प्रस्ताव. जम्मू कश्मीर, पंजाब, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, असम में एम्स खोले जायेंगे. स्वास्थ्य क्षेत्र में 33152 करोड़ देने का प्रावधान. बिहार और पश्चिम बंगाल को आंध्रप्रदेश की तर्ज पर विशेष सहायता देने का प्रस्ताव.

11: 58 AM -अरुण जेटली ने कहा बिहार में एक और एम्स जैसा संस्थान बनाने का प्रस्ताव बजट में है. विभिन्न चरणों में 150 देशों को आगमन पर बीजा की सुविधा देने का प्रस्ताव. जम्मू और आंध्रा में आइआइएम. अरूणाचल में फिल्म इंस्टीट्यूट. बिहार और बंगाल को अतिरिक्त मदद का प्रावधान.

11: 54 AM – वित्त मंत्री ने कहा देश में नवोन्मेष की संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए ‘अटल नवोन्मेष मिशन पेश किया जायेगा. 2015-16 में अनुसूचित जाति के लिए 30,851 करोड रुपये और महिलाओं से संबंधित योजनाओं के लिए बजट में 79,258 करोड रुपये का प्रावधान इस बजट में है. रेल और रोड के लिए टैक्स फ्री बांड. सरकारी खरीद के लिए कानून बनेगा ताकि घोटाले रोके जायें. 54 फीसदी युवा आबादी के लिए दक्षता बढ़ाने की जरूरत. स्किल इंडिया से मेक इन इंडिया में मदद मिलेगी.

11: 48 AM – वित्त मंत्री ने कहा खस्ताहाल कंपनियों के लिए एक नई समग्र संहिता लायी जायेगी. डायरेक्ट टैक्स प्रणाली लागू किये जाने का प्रस्ताव. जीएसटी लागू करने का लक्ष्‍य. सेबी में वायदा बाजार विलय किये जाने का प्रस्ताव. गोल्ड अकाउंट में सोने के बदले ब्याज मिलेगा. इंडियन गोल्ड सिक्के जारी किये जायेंगे जिसमें अशोक चक्र होगा. विदेशी सोने के सिक्कों की जगह देसी सोने के सिक्कों को बढावा दिया जायेगा. काला धन रोकने के लिए नकद ट्रांजेक्शन कम करने का प्रस्ताव. 1 हजार करोड निर्भया फंड में दिये जायेंगे.

11: 42 AM – वित्त मंत्री ने कहा अल्पसंख्यक युवाओं के लिए ‘मंजिल’ योजना. अल्पसंख्यक मंत्रालय को 2015-16 के लिए 3,738 करोड रुपये का प्रावधान. ग्रामीण आधारभूत संरचना कोष के लिए 2015-16 में 25 हजार करोड रुपये का प्रावधान. ज्यादा टैक्स मिलेगा तो मनरेगा में 5 हजार करोड़ और दिये जायेंगे साथ ही पीएम कृषि सिंचाई परियोजना के लिए 3 हजार करोड़ और दिये जायेंगे. पांच नई अल्ट्रा बिजली परियोजना शुरू करने का प्रस्ताव.

11: 36 AM -सभी भारतीयों के लिए सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनेगी. एक रुपये के प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा. अगले साल वेतन आयोग की रिपोर्ट. बुजुर्गो के लिए वरिष्ठ नागरिक कल्याण कोष बनाने का प्रस्ताव है. पीपीएफ और इपीएफमें बिना दावे की राशि गरीबों के उत्थान में खर्च किये जायेंगे.

11: 31 AM-वित्त मंत्री ने कहा छोटे कारोबारियों की रिण सुविधा के लिए 20 हजार करोड रुपये के कोष से मुद्रा बैंक बनाया जायेगा. प्रधानमंत्री बीमा योजना शुरू की जायेगी. अटल पेंशन योजना शुरू की जायेगी जिसमें एक हजार करोड़ सरकार देगी और एक हजार करोड लोग देंगे.

11: 28 AM-वित्त मंत्री ने कहा 2015-16 में किसानों को 8.5 लाख करोड रुपये कृषि रिण देने का लक्ष्य रखा गया है. नई व्यवस्था में कुल राजस्व में राज्यों का हिस्सा 62 प्रतिशत और केंद्र का हिस्सा 38 प्रतिशत होगा.

11: 25 AM – मनरेगा के लिए 34 699 करोड़ रुपये इस बजट में हैं. किसानों को अपनी फसल का सही दाम मिल सके इसके लिए नीति आयोग काम कर रहा है. जरूरत मंदो के खातों में सब्सिडी सीधे पहुंच रही है. मुझे उम्मीद है अमिर लोग खुद सब्सिडी नहीं लेंगे. ग्रामीण विकास फंड के लिए 25 हजार करोड़ दिये जायेंगे.

11: 21 AM-अरुण जेटली ने कहा सरकारी योजना जिनके लिए बनाई गयी उनतक नहीं पहुंच पायी. राजस्व का 62 प्रतिशत राज्य के पास रहेगा. मौद्रिक नीति समिति गठित करने के लिए हम इस वर्ष आरबीआई एक्ट में संशोधन की पहल करेंगे. चालू वित्त वर्ष में राजोषीय घाटे को 4.1 प्रतिशत रखने का लक्ष्य हासिल किया जायेगा, दो की बजाए तीन साल में 3 प्रतिशत रखने का लक्ष्य है.

11: 19 AM-अरुण जेटली ने कहा आधारभूत संरचना के लिए निजी निवेश की जरूरत है. कठिनाईयों के बावजूद महंगाई को काबू में रखा गया. हमें पूर्वोत्तर राज्यों पर ज्यादा ध्‍यान देना है. वित्तिय घटा 3 प्रतिशत से कम करेंगे. थोक महंगाई दर माइनस में है.

11: 16 AM -अरुण जेटली ने कहा आर्थिक वातावरण पहले की तुलना में काफी सुधारा है, निवेशकों का विश्वास बढा है. चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान, रुपया 6.4 प्रतिशत मजबूत हुआ. खुदरा मुद्रास्फीति की दर वर्ष के अंत तक 5 प्रतिशत रहने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2015-16 में आर्थिक वृद्धि 8 से 8.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

11: 13 AM-अरुण जेटली ने कहा 2022 तक सभी को घर देना हमारा लक्ष्‍य है. इन घरों में हमें 24 घंटे बिजली पहुंचानी है. 20 हजार गांवों में बिजली पहुंचानी है. हर घर तक सड़क पहुंचाना भी हमारा लक्ष्‍य है. हमें 80 हजार सीनियर स्कूल देने हैं. 2022 तक हर घर में एक व्यक्ति को रोजगार से जोडना हमारा लक्ष्‍य है. हर गांव में अस्पताल पहुंचाने को इस बजट में प्रमुखता दी गई है.

11: 09 AM- अरुण जेटली ने कहा हमारा लक्ष्‍य 6 करोड़ शौचालय बनाने का है. स्वच्छ भारत अभियान को हमने आंदोलन में बदला है. बहुत जल्द हम दोहरे अंको में जीडीपी देख सकेंगे.

11: 07 AM-अरुण जेटली ने कहा 9 महीने में कई योजनायें शुरू की गई. महंगाई दर 5.1 फीसदी है. रुपया 6.4 फीसदी मजबूत हुआ है. यह मौका इसलिए आया क्योंकि हमने मौका बनाया है. उन्होंने सरकार की तीन मुख्‍य उपलब्धियों को गिनाया. पहला जनधन योजना, दूसरा कोल ब्लॉक की नीलामी और तीसरा स्वच्छ भारत अभियान.

11:02 AM-बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा भारत की अर्थव्यस्था तेजी से बढने को तैयार है. भारत के विकास की दर बढ़ने की उम्मीद कई संस्थओं में दिखाई दे र‍ही है. सरकारी खजाने का एक एक पैसे जनता की भलाई के लिए खर्च किये जायेंगे.

10: 47 AM-कैबिनेट ने बजट को मंजूरी दे दी है. अब थोड़ी देर बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली आम बजट पेश करेंगे.

10: 44 AM-कांग्रेस नेता पीसी चाको ने कहा कि मोदी सरकार एक अच्छा बजट पेश कर सकती है. इसका मुख्‍य कारण तेल की कीमतों में गिरावट है. वहीं बीजेडी नेता जय पांडा ने कहा कि सरकार के बजट से जनता की उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं.

10 : 27 AM- कैबिनेट की बैठक जारी है. इसमें वित्त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद हैं. आम बजट 2015 – 16 के दस्तावेज संसद भवन पहुंच चुका है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संसद भवन पहुंच चुके हैं.बजट पेश होने से पहले पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने कहा कि आज का बजट विकास का खाका होगा. यह आम जनता की उम्मीदों पर खरा उतरेगा.

09 : 41 AM-वित्त मंत्री अरुण जेटली संसद भवन पहुंच चुके हैं. यहां वे 10: 15 बजे कैबिनेट की बैठक में भाग लेंगे. उसके बाद 11 बजे वे सदन में आम बजट पेश करेंगे.

09 : 35 AM-वित्त मंत्री अरुण जेटली राष्‍ट्रपति भवन से निकलकर संसद की ओर चल पड़े हैं. यहां के बाद वे कैबिनेट की बैठक में भाग लेंगे. उन्होंने राष्‍ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ चाय का प्याला लिया.

09 : 08 AM-वित्त मंत्रालय से वित्त मंत्री निकलकर राष्‍ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं. राष्‍ट्रपति से मुलाकात के बाद वे कैबिनेट की बैठक में भाग लेंगे.उनके साथ वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा भी मौजूद हैं.

09 : 00 AM-वित्त मंत्री अरुण जेटली अपने घर से निकले. उन्होंने मीडिया के सवाल का जवाब नहीं दिया. यहां से वे नार्थ ब्लॉक पहुंचे. वित्त मंत्रालय के बाद वे राष्‍ट्रपति से मिलने जायेंगे और उन्हें बजट की प्रति सौपेंगे. दिन के 11 बजे वे सदन में बजट पेश करेंगे.

08 : 45 AM- वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा अपने आवास से निकले इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करने से परहेज किया.

7: 10 AM- वित्त मंत्री अरुण जेटली शनिवार को वित्तीय वर्ष 2015-16 का बजट पेश करेंगे. यह मोदी सरकार का पहला पूर्ण बजट होगा.चर्चा है कि यह आर-पार का बजट होगा. माना जा रहा है कि सरकार बजट में आम आदमी के अनुकूल उपायों की घोषणा कर सकती है. साथ ही मेक इन इंडिया अभियान को आगे बढ़ाने काप्रबंध करेगी. उम्मीद है कि वित्त मंत्री टैक्स स्लैब बढ़ा सकते हैं या बचत उत्पादों में निवेश की सीमा में बढ़ोतरी कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें